Uttar Hamara logo

मैं और राहुल गाँधी साइकिल के दो पहिये, मिलकर यूपी को विकास के रास्ते पर आगे बढ़ाएंगे : सीएम अखिलेश  यादव

WhatsApp Image 2017-01-29 at 13.48.44 (1)

29 January 2017

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए पहली देश के दो युवा राजनीतिक दिग्गज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गाँधी रविवार को एक मंच पर सामने आये। लखनऊ के ताज होटल में आयोजित संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि राहुल और मैं विकास, खुशहाली की साइकिल के दो पहिये  हैं, और दोनों मिलकर उत्तर प्रदेश को विकास के रास्ते पर आगे बढ़ाएंगे। वहीं  राहुल गांधी ने कहा कि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का ये गठबंधन 4पी यानी प्रोग्रेस, प्रॉस्पेरिटी, पीस और पीपुल्स है।

राहुल गांधी ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस की शुरुआत करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में पहला शब्द उत्तर है। और समाजवादी पार्टी कांग्रेस का ये गठबंधन विरोधियों की एक जवाब (उत्तर) है। उन्होने कहा कि उन्होंने कहा कि हम गुस्से की राजनीति, बांटने की राजनीति और कंपनी को हिन्दुस्तान का धन देने की राजनीति का इस गठबंधन के माध्यम से जवाब दे रहे हैं। ये एक प्रकार से गंगा और यमुना का मिलन हो रहा है।  राहुल गाँधी ने कहा कि मेरी अखिलेश के साथ जो व्यक्तिगत संबंध हैं, वह अब राजनीतिक तौर पर भी हो गया है। इसे हम आगे बढ़ाएंगे।

WhatsApp Image 2017-01-29 at 13.48.42 (1)

इसके बाद सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी ने बात जहां से छोड़ी, मैं वहीं से शुरू करता हूं। लोकसभा में हम साथ रहे। हम एक दूसरे को जानते हैं, बड़ी बात ये है कि हमें अब साथ काम करने का मौका मिला है। आबादी के लिहाज से यूपी एक बड़ा प्रदेश है, देश को राह दिखाता है। मैं भरोसा दिला सकता हूं कि जिस रफ्तार से यूपी में काम हुआ है, कांग्रेस के आ जाने से और भी तेजी से काम होगा। सीएम अखिलेश यादव ने विश्वास जताया कि मौजूदा चुनाव में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन को 300 से ज्यादा सीटें मिलेंगी।

सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि चुनाव में कम समय है। पहली बार ऐसा है, जब यूपी में लोगों ने मन में सरकार ही बना ली है। उन्हें जवाब मिलेगा, जिन्होंने लोगों को लाइन में खड़ा कर दिया। अब लोग लाइन में लगकर नोटबंदी का जवाब देंगे।

WhatsApp Image 2017-01-29 at 13.48.46

प्रेस कांफ्रेंस में राहुल गांधी ने कहा कि समाजवादी पार्टी-कांग्रेस में कई समानताएं हैं हम उसी को आगे ले जाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हम क्रोध और गुस्से की राजनीति को रोकना चाहते हैं, इसलिए ये गठबंधन किया है। हम यूपी के युवाओं को नई तरीके की राजनीति देना चाहते हैं। दोनों पार्टियों को इसमें आगे बढ़ना होगा। उन्होंने कहा कि हमारी सोच है कि गंगा और यमुना की धारा को एक साथ लाया जाए। सभी एक विचारधारा के लोग एक साथ आएं और साम्प्रदायिक शक्तियों को बताएं कि उत्तर प्रदेश के डीएनए में क्रोध नहीं है।

इस गठबंधन को 2019 तक ले जाने के सवाल पर राहुल ने कहा कि हमारा गठबंधन यूपी में साम्प्रदायिक ताकतों को रोकने के लिए किया गया है। लोकसभा चुनाव में गठबंधन होगा या नहीं इस पर चर्चा के रास्ते खुले हैं। प्रियंका के प्रचार में आने के सवाल पर राहुल ने कहा कि वह मेरी बहन हैं, मुझे पूरा सहयोग करती हैं। प्रचार में आने नहीं आने का फैसला वह खुद करेंगीं। राहुल ने कहा कि अभी केंद्रीय मुद्दा है भाजपा की झूठ की राजनीति, नोटबंदी की राजनीति का खत्म करना है।

अखिलेश यादव के प्रदर्शन पर राहुल गाँधी ने कहा कि एक बात मैं दावे से कह सकता हूं कि सोच इनकी सही है। कोशिश भी पूरी है। हम जानते हैं कि अखिलेश की नी​यत सही है। वह चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश को कैसे बदलें। इसीलिए हम साथ हैं। कोई नहीं कह सकता कि अखिलेश ने कुछ नहीं दिया। वह हो गया, हम नए तरीके से युवाओं के लिए प्लेटफार्म तैयार करना चाहते हैं। आरएसएस और भाजपा की नीयत साफ नहीं है। मोदी जी कहते हैं ​मैं भ्रष्टाचार के खिलाफ हूं। मेक इन इंडिया करना चाहता हूं। लेकिन सब खोखले हैं। भ्रष्टाचार में सुखबीर बादल के साथ हैं।

WhatsApp Image 2017-01-29 at 13.58.11

इससे पहले राहुल गांधी जहां सीधे एयरपोर्ट से होटल पहुंचे, वहीं अखिलेश यादव मुख्यमंत्री आवास से पहुंचे। प्रेस कांफ्रेंस से पहले गठबंधन का नया स्लोगन ‘यूपी को ये साथ पसंद है’ जारी किया गया।

संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस के बाद दोपहर 2 बजे से राहुल गाँधी और अखिलेश यादव का करीब 12 किलोमीटर लंबा रोड शो शुरू होगा। इसकी शुरुआत दोनों नेताओं द्वारा हजरतगंज में गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण करके होगी। गांधी प्रतिमा से दोनों नेता हजरतगंज होते हुए लालबाग पहुंचेंगे। यहां से कैसरबाग की तरफ मुड़ जाएंगे और रोड शो नजीराबाद होते हुए अमीनाबाद चौराहे पहुंचेगा। अमीनाबाद से रोड शो मौलवीगंज होते हुए रकाबगंज ​चौराहा, फिर नक्खास चौराहा पहुंचेगा। यहां से रोड शो चौक चौराहा होते हुए घंटाघर पहुंचेगा। घंटाघर पर रोड शो जनसभा में तब्दील हो जाएगा। यहां दोनों नेता जनता को संबोधित करेंगे।

उत्तर हमारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news