Uttar Hamara logo

देखिए, गरजते फाइटर विमानों ने किया ‘आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे’ का इस्तकबाल

22 November 2016

हवा की रफ़्तार से एक-एक कर बीच सड़क तक आते फाइटर प्लेन, सड़क को छू कर फिर आसमान से बातें करने लगते। जिसने ये नजारा देखा दांतों तले उंगली दबा ली। ये नजारा था आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे के उद्घाटन का। सीएम अखिलेश यादव ने यूपी की जनता को इस एक्सप्रेस-वे के रूप में नायब तोहफा दिया है। देश के सबसे बड़े इस एक्सप्रेस-वे का मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज उन्नाव के बांगरमऊ के खंबौली में उद्घाटन किया।

ay_eway

Image_twitter

इससे पहले समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को हरी झंडी दिखाई। उद्घाटन के तुरंत बाद इस पर लड़ाकू विमानों सुखोई और मिराज की लैंडिंग हुई। छह लेन वाले इस एक्सप्रेस वे पर एक-एक कर 8 फाइटर प्लेनों ने आसमान की ओर रुख किया और अलग-अलग करतब दिखाए। ये ऐसा पहला मौका था जब फाइटर प्लेन उतरने के बाद एक्सप्रेस वे का शुभारंभ हुआ। दरअसल इस एक्सप्रेस वे पर भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों के आपातकाल में ऑपरेशन के लिए देश के पहले एयर स्ट्रिप का निर्माण किया गया है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे अपनी तरह का देश का पहला व अत्याधुनिक एक्सप्रेस-वे है, जिस पर फाइटर प्लेन भी उतर सकते हैं या उड़ान भर सकते हैं। फाइटर प्लेन के उतरने या उड़ान भरने से एक्सप्रेस-वे के ट्रैफिक पर किसी तरह का असर नहीं होगा। इस तरह यह एक्सप्रेस-वे सामरिक महत्व का भी काम करेगा।

capture2

Image_twitter

इस मौके पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने कहा कि देश में ऐसी सड़क कहीं नहीं है। यूपी के अधिकारियों में बहुत क्षमता है। उनकी मेहनत का ही परिणाम है कि 4 साल में बनने के बजाए 2 साल में उन्होंने यह एक्सप्रेस-वे बना डाला। 2 साल में एक्सप्रेस-वे बनना मिसाल है। उन्होंने उत्तर प्रदेश में विकास के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश का बधाई दी। उन्होंने कहा, मैं दावे से कह सकता हूं कि यूपी में सबसे अच्छा काम हुआ है। जितना काम यूपी में हुआ है, हिंदुस्तान के किसी राज्य में नहीं हुआ है।  उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस एक्सप्रेस वे के बनने से आम लोगों को बहुत सुविधा होगी। यह यूपी में विकास कार्यों को भी गति देगा।

उत्तर हमारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news