Uttar Hamara logo

देश की सबसे बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजना की ब्रांड एम्बेसडर विद्या बालन

vidya-balan-1-1-765x510

10 September, 2016

भारतीय सिनेमा में अपने अभिनय से सभी को दीवाना बनाने वाली विद्या बालन ने अब एक नई उपलब्धि हासिल की है। उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार ने समाजवादी पेंशन योजना का ब्रांड एम्बेसडर बनाया है। समाजवादी पेंशन योजना देश की सबसे बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजना है। इससे उत्तर प्रदेश के करीब 55 लाख परिवार लाभांवित हो रहे हैं। आने वाले तीन महीनों में विद्या बालन यूपी में जगह-जगह समाजवादी पेंशन योजना के लिए फिल्म शूट करेंगी। शुक्रवार को विद्या बालन को इस योजना का ब्रांड एम्बेसडर बनाने की घोषणा खुद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने की।
विद्या बालन का इस योजना का ब्रांड एम्बेसडर बनाए जाने के मौके पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बताया कि इस योजना के तहत महिलाओं को पेंशन देकर मदद दी जा रही है। उन्होंने कहा कि गरीबों की मदद में पैसे की कमी नहीं होगी। इस स्कीम की ब्रांड एम्बेसडर बनने के बाद विद्या बालन पूरे प्रदेश में प्रचार करेगी और बताएगी की किस प्रकार से इस योजना से लोगों का जीवन स्तर सुधरा है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग योजना का लाभ पा सकें।
समाजवादी पेंशन योजना के तहत चयनित परिवार के मुखिया को प्रथम साल में 500 रुपये प्रतिमाह की धनराशि के माध्यम से कोर बैंकिंग सिस्टम के अधीन उनके बैंक खातों में भेजी जाती है। दूसरे साल से छठे साल तक कुछ शर्तों की पूर्ति होते रहने पर पेंशन धनराशि 50 रुपये प्रतिवर्ष वृद्धि का प्रावधान है। इस योजना में परिवार को एक इकाई माना गया है।

cr6b3yxviaabnyh
बेहतर समाज के निर्माण का संदेश देने से लेकर लोगों को जागरूक करने में विद्या का गहरा योगदान है। विद्या बालन सिनेमा के साथ समाज सेवा में भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लेती हैं। वह ज्यादातर ऐसे विज्ञापनों से जुड़ी हैं जिनमें सामाज की बेहतरी का संदेश होता है या कहीं न कहीं उनकी कंपनियां समाज के लिए कुछ उल्लेखनीय कार्य कर रही होती हैं। भारतीय सिनेमा में दिए गए योगदान और महिला सशक्तिकरण के लिए विद्या बालन का मेलबोर्न में 2012 में भी सम्मान हो चुका है। वहां की विक्टोरियन संसद भवन में सम्मानित होने वाली विद्या बॉलीवुड की पहली अभिनेत्री हैं। इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में एक यूनिवर्सिटी के दिव्यांग बच्चों के लिए अपने पुरस्कार की पूरी राशि दान कर दी थी।
जहां तक समाजवादी पेंशन योजना की बात है इस योजना के रूप में समाजवादी सरकार ने देश की सबसे बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजना लागू की है। इस स्कीम के तहत 3 करोड़ 6 लाख लोगों के बैंक खाते खोले गए। जबकि करीब 55 लाख गरीब परिवारों की महिलाओं के खाते में सीधे पेंशन भेजने की व्यवस्था की गई। देश के किसी भी राज्य से ज्यादा बैंक खाते यूपी में खोले गए और लाभार्थियों के खाते में सीधे पैसा भेजा गया। समाजवादी पेंशन योजना के तहत वृद्धावस्था पेंशन 39 लाख, विधवा पेंशन योजना 16 लाख तथा विकलांगता पेंशन 8 लाख लाभार्थियों को मिल रहा है। इस प्रकार इन योजनाओं से 1 करोड़ 18 लाख से अधिक लोगों को सीधे लाभ मिल रहा है। प्रदेश की पूरी आबादी करीब 20 करोड़ हैं। इनमें से करीब सवा करोड़ जनसंख्या आर्थिक रूप से दुर्बल है। समाजवादी पेंशन योजना के जरिये प्रदेश सरकार ने इन्हें सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों से जोड़ने का काम किया है।

उत्तर हमारा

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news