Uttar Hamara logo

सिनेमा के फलक पर चमकने को तैयार है उत्तर प्रदेश

April 14, 2016

16 मई 2015, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के 5 कालीदास मार्ग पर फिल्मी हस्तियों का जमावड़ा लगा था। फिल्म निर्देशक-प्रोड्यूसर मुजफ्फर अली, बोनी कपूर, भोजपूरी फिल्मों के सुपर स्टार रविकिशन, अदाकार दिव्या दत्ता मुख्यमंत्री के साथ मंच पर अपनी आभा बिखेर रहे थे। यह वहीं मंच था, जहां से मुख्यमंत्री बता रहे थे कि उत्तर फिल्म निर्माण के नजरिए से कितनी बेहतरीन जगह है। बाॅलीवुड के फिल्म परिवार के बीच मुख्यमंत्री के इस दावे की ठोस वजहें भी हैं। उत्तर प्रदेश में उपलब्ध तमाम संभावनाओं के मद्देनजर राज्य सरकार ने फिल्म नीति को आकर्षक और सुविधाजनक बनाने का निर्णय लिया है। यह नीति सिर्फ उत्तर प्रदेश में फिल्म निर्माण के लिए सहूलियत देने तक सीमित नहीं हैं, बल्कि इसके पीछे बतौर सीएम अखिलेश के कुछ सजह स्वार्थ भी है। स्वार्थ है हमारे युवाओं को रोजगार मुहैया कराने का, स्वार्थ है पर्यटन को बढ़ावा देने का और इन सबसे उपर स्वार्थ है प्रदेश की प्रगति की।

 

Image Source: pictures_filmbandhuup.in

Image Source: pictures_filmbandhuup.in

 

यूपी में बनेगी दो फिल्म सिटी

तब फिल्म बुंध की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने फिल्म बंधु की वेबसाइट का लोकार्पण किया था। साथ ही फिल्म नीति उत्तर प्रदेश 2015 पुस्तिका का विमोचन भी किया था। साथ ही राज्य में दो फिल्म सिटी की स्थापना के लिए दो एमओयू पर हस्ताक्षर भी किए गए। इसमें से एक फिल्म सिटी आगरा-लखनउ एक्सप्रेस वे और दूसरी ट्रांस गंगा हाइटेक सिटी उन्नाव में विकसित की जाएगी। दोनों फिल्म सिटी पर कुल 650 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इससे लगभग 9 हजार करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा। नई फिल्म नीति ने बड़ी संख्या में फिल्म निर्माताओं को उत्तर प्रदेश में फिल्में बनाने के लिए आकर्षित किया है। पिछले वर्ष तक उत्तर प्रदेश में 30 से ज्यादा फिल्मों की शूटिंग हो रही है।

फिल्म निर्माण के लिए अनुकूल माहौल

संशोधित फिल्म नीति के जरिए उत्तर प्रदेश सरकार ने अपनी मंशा को साफ कर दिया है। सरकार ने प्रदेश में पर्यटन, रोगजार और कारोबार के साथ समग्र विकास के लिए संवाद के सशक्त माध्यम सिनेमा के निर्माण के लिए अनुकूल माहौल बनाया है। इस नीति के जरिए घरेलू और विदेशी फिल्म निर्माताओं को उत्तर प्रदेश में फिल्म निर्माण के लिए कंप्लीट पैकेज देने का आश्वासन दिया है, जिसमें उत्तर प्रदेश में शूिटंग करने पर अनुदान से लेकर प्रशासनिक और शूटिंग के साज-ओ-सामान व संसाधनों के साथ वे हर सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी।

Image Source: pictures_filmbandhuup.in

Image Source: pictures_filmbandhuup.in

 

सिनेमा का बड़ा बाजार भी है यूपी

भाषा, संस्कृति, विरासत में जितना कुछ उत्तर प्रदेश में है, अन्य किसी प्रदेश में नहीं है। आबादी के लिहाज से देश का सबसे बड़ा राज्य होने के चलते उत्तर प्रदेश बड़ा बाजार भी है। फिल्म कारोबार की दृष्टि से भी उत्तर प्रदेश काफी अहम है। फिल्में हिट तभी होती हैं, जब ज्यादा से ज्यादा लोग उसे देखते हैं। और जब आबादी यूपी की ज्यादा है स्वाभाविक है कि इसमें यहां के लोगों को योगदान भी ज्यादा होता है। इस तरह यूपी के बिना तो कोई फिल्म हिट भी नहीं हो सकती है।

बैग लेकर आइए, फिल्म बनाकर जाइए

उत्तर प्रदेश सरकार ने फिल्म निर्माण को प्रोत्साहन देने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम तैयार किया है। फिल्म बनाने के इचछुक लोगों को हर जिले में मदद के लिए एक नोडल अधिकारी मिलेगा। यूपी में भविष्य में कोई भी एक बैग लेकर आएगा और फिल्म बनाकर जाएगा। उसे सारी सुविधाएं यही मिलेंगी।

Image Source: pictures_filmbandhuup.in

Image Source: pictures_filmbandhuup.in

 

विविधता, विरासत के साथ सौंदर्य से भरपूर के यूपी के लोकेशंस

उत्तर प्रदेश ऐसा राज्य है जो विविधता के साथ प्राचीन विरासत को अपने में समेटे हैं तो साथ ही सौंदर्य से भरपूर लोकेशन भी यहां मौजूद हैं। ऐसे में फिल्म निर्माताओं के लिए यह मुफीद जगह है। आगरा में ताज महल, आगरा फोर्ट, लखनफ में बड़ा इमामबाड़ा, रेजीडेंसी, शाहजनफ, लाॅ मार्टिनियर काॅलेज, पक्का पुल, शिया काॅलेज, जनेश्वर मिश्र पार्क, मथुरा में श्रीकृष्ण मंदिर, यमुना तट के अलावा चित्रकूट के घाट, वाराणसी के गंगा घाट, बाराबंकी का देवा शरीफ, कुशीनगर का महापरिनिर्वाण स्थल, दोआब के मैदान और चूना दरी व झरने तो चुनार का किला फिल्म लोकेशन के लिहाज से बेहद अहम हैं। वैसे यहां फिल्मों की शूटिंग होती रही हैं, लेकिन ब्रांडिंग के अभाव में अब तक इनका प्रचार-प्रसार नहीं हो सकता हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने नई नीति के जरिये इन लोकेशन्स की ब्रांडिंग भी शुरू कर दी है।

ये हैं हमारे प्रदेश के फिल्मी सितारे

  • अमिताभ बच्चन, इलाहाबाद
  • नसीरूद्दीन शाह, बाराबंकी
  • जावेद अख्तर, खैराबाद, सीतापुर
  • मुजफ्फर अली, लखनफ
  • प्रियंका चोपड़ा, बरेली
  • राजबब्बर, टूंडला
  • जिमी शेरगिल, गोरखपुर
  • सौरभ शुक्ला गोरखपुर
  • नवाजुद्दीन सिद्दीकी, बुधना
  • रविकिशन, जौनपुर
  • लारा दत्ता, गाजियाबाद
  • राजपाल यादव, शाहजहांपुर
  • अभिजीत, कानपुर
  • पूजा भट्ट, फैजाबाद
  • राजू श्रीवास्तव कानपुर
  • सुशांत सिंह बिजनौर

 

उत्तर हमारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news