Uttar Hamara logo

उत्तर प्रदेश को मिला “फिल्म फ्रेंडली” स्टेट अवार्ड

Image Source: twitter.com/CMOfficeUP

सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में उत्तर प्रदेश को ‘मोस्ट फिल्म फ्रेंडली अवार्ड’ के अंतर्गत ‘स्पेशल मेंशन सर्टिफिकेट’ दिया गया। उत्तर प्रदेश की ओर से प्रमुख सचिव, सूचना व अध्यक्ष फिल्म-बंधु नवनीत सहगल ने यह पुरस्कार ग्रहण किया।
Image Source: twitter.com/CMOfficeUP

May 04, 2016

मोहब्बत का ताज, चंबल का रहस्य, मथुरा-काशी-देवा की आस्था, सोनभद्र-चुनार की सुरम्य वादियां या फिर सारनाथ-कपिलवस्तु-कुशीनगर की बुद्ध की वादियों को रुपहले पर्दे पर दिखाइए और तीन करोड की मदद लीजिए। सुरक्षा तो मिलेगी ही सरकारी हवाई अड्डों के मुफ्त इस्तेमाल की भी आजादी है। जी हां, यह है उत्तर प्रदेश सरकार की फिल्म बंधु नीति जो अब रंग दिखाने लगी है। कई निर्माताओं ने यूपी में फिल्म बनाने की इच्छा जाहिर की है तो केंद्र ने यूपी को फिल्म फ्रेंडली स्टेट का भी दर्ज दिया है। मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट अवार्ड के अंतर्गत 63 वें नेशनल फिल्म फेस्टिवल में उत्तर प्रदेश को स्पेशल मेंशन सर्टिफिकेट प्रदान किया गया है। राज्य की फिल्म प्रमोशन पॉलिसी को लेकर यूपी को यह नेशनल अवार्ड राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिया, जिसे राज्य सरकार की ओर से फिल्म बंधु नवनीत सहगल ने स्वीकार किया। दरअसल ऐतिहासिक, धार्मिक, रमणीक और आध्यात्मिक स्थलों को रुपहले पर्दे की रौनक बनाने का माहौल व अवसर प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश को फिल्म फ्रेंडली स्टेट चुना है।

फिल्म नीति 2015 ने किया कमाल

राज्य सरकार ने अक्टूबर 2015 में फिल्म नीति 2015 बनाई थी। इसके तहत कलाकारों को सुरक्षा देने से लेकर चिह्नित स्थानों पर शूटिंग के लिए कुछ संसाधन राज्य सरकार उपलब्ध करा रही है। इसके बदलने में उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के कलाकारों को मौका देने की शर्त रखी है। यहां के कलाकार फिल्म निर्माताओं के मानक पर खरे उतरें, इसके लिए प्रतिवर्ष 20 छात्र-छात्राओं को सरकार अपने खर्च पर पुणे और कोलकाता में पढ़ाएगी। पहला बैच पढाई कर रहा है।

शूटिंग के लायक जगहें

तजमहल, आगरा फोर्ट (आगरा), रुमी गेट, बड़ा इमामबाड़ा, चारबाग रेलवे स्टेशन, जनेश्वर मिश्र पार्क, कैथेड्रल, लामार्टिनियर कॉलेज (लखनफ), गीता मंदिर, प्रेम मंदिर (मथुरा), देवा शरीफ (बाराबंकी), पीरान कलियर शरीफ (सहारनपुर), चुनार किला, चूनादारी झरना, बिंडम फॉल, कुशेरा झरना (मिर्जापुर), गंगाघाट (वाराणसी), रामघाट (चित्रकूट), झांसी का किला, पंचमहल (फतेहपुर सीकरी), सूर्य मंदिर, आल्हा उदल मंदिर (महोबा), लंबिनी, कपिलवस्तु, सारनाथ, कुशीनगर (बौद्ध परिपथ),  इलाहाबाद विश्वविद्यालय, संगम, शास्त्री ब्रिज (इलाहाबाद) लायन सफारी (इटावा), दुधवा नेशनल पार्क (लखीमपुर) और चंबल व विंध्य पर्वत श्रृंखलाएं। सूर-तुलसी और बाल्मीकि की जन्मस्थली फिल्म शूटिंग के लिए उपयोगी मानी गई है।

निर्माता-निर्देशक पुरस्कार योजना

प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश में फिल्म की शूटिंग करने वाले हर निर्माता-निर्देशन को दो लाख 51 हजार का पुरस्कार देने का निर्णय लिया है। फिल्म बंधु के अध्यक्ष नवनीत सहगल ने बताया कि इस साल पहली बार ये पुरस्कार दिए जाएंगे।

तीन करोड़ तक की मदद

फिल्म का 75 फीसदी हिस्सा उत्तर प्रदेश की लोकेशन्स पर फिल्माए जाने पर राज्य सरकार फिल्म निर्माता को अधिकतम तीन करोड़ रुपये की मदद दे सकती है। इसके लिए निर्माता को निदेशक, फिल्म बंधु के नाम आवेदन करना होगा। इसमें निर्माता-निर्देशक का नाम, फिल्म की लंबाई, फिल्म के लेखक व कलाकारों के नाम, फिल्म में यूपी के कितने कलाकारों को मौका दिया गया और फिल्म का कितना हिस्सा यूपी में शूट किया गया, यह ब्यौरा एक फार्म पर भरकर बताना होगा।

सुविधाएं और योजनाएं

  • शूटिंग के लिए तय स्थानों के करीब होटल खोलने के लिए निजी क्षेत्र को मदद
  • उत्तर प्रदेश में फिल्म एंड टेलीविजन ब्रांच स्थापित कराने का प्रयास
  • भारतेंद्र नाट्य अकादमी को स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन केंद्र के रूप में उच्चीकृत करने की तैयारी
  • आईटीआई में फिल्म तकनीशियन को कोर्स शुरू करने का प्रस्ताव
  • फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट (एफटीआईआई) पुणे और सत्यजीत रे इंस्टीट्यूट कोलकाता में प्रदेश के 20 बच्चों को दाखिला और 25-25 हजार रुपये की आर्थिक मदद
  • फिल्म निर्माण कर रही संस्था के सदस्यों को सरकारी हवाई अड्डों के इस्तेमाल की इजाजत
  • फिल्म बंधु के ढांचागत विकास के लिए प्रति टिकट 50 पैसे की बढोतरी का प्रयास
  • वैट से छूट, फिल्म 20 फीसदी यूपी में शूट होने पर छह माह मनोरंजन कर से छूट, 75 फीसदी शूटिंग पर 100 फीसदी छूट
  • फिल्म निर्माता, कलाकारों को सुरक्षा, आवासीय सुविधा और सरकारी गेस्ट हाउसों व होटलों में वरीयता के आधार पर आरक्षण व किराए में छूट

उत्तर हमारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news