Uttar Hamara logo

खेलों की दुनिया में छा जाने को तैयार है उत्तर प्रदेश

June 6, 2016

सीएम अखिलेश ने जूनियर वर्ल्ड कप हॉकी के लखनऊ में आयोजन को दी हरी झंडी

कानपुर में पहली बार आईपीएल क्रिकेट मैच का आयोजन और अब लखनऊ में जूनियर हॉकी विश्व कप (पुरुष) के आयोजन की तैयारी। जी हां, ये है खेलों की दुनिया भर में छा जाने को बेताब उत्तर प्रदेश का नया चेहरा। ये ऐसी उपब्धियां हैं जो देश-दुनिया में सुर्खियां बटोर रही हैं, पर मुख्यमंत्री अखिलश यादव की तैयारियां सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और फुटबॉल स्टेडियम के निर्माण के अलावा उनकी सरकार उत्तर प्रदेश के छोटे-छोटे गांवों में भी खेलों को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण करा रही है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव लखनऊ के युवकों को एक और सौगात देने की तैयारी में हैं। अब लखनऊ के युवकों को एक और नया स्टेडियम मिलेगा। यह स्टेडियम गोमती नदी के किनारे बनाया जा रहा है। इस स्टेडियम में क्रिकेट के साथ फुटबाल के भी मैच खेले जा सकेंगे। स्टेडियम में क्रिकेट के लिए तीन पिचों का निर्माण कराया जा रहा है। इनके निर्माण के लिए महाराष्ट्र से रेड स्टोन की मिट्टी मंगाई गई है। इस स्टेडियम की पिच का निरीक्षण भारतीय क्रिकेट बोर्ड की टीम कर चुकी है। सिचाईं विभाग के अधिशासी अभियंता रूप सिंह का दावा है कि यह स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रख कर बनाया जा रहा है। स्टेडियम लगभग 125 मीटर के दायरे में बन रहा है।

लखनऊ में जूनियर हॉकी विश्व कप 8 दिसम्बर से

इस वर्ष मई में आईपीएल के सफल आयोजन के बाद अब दिसंबर का महीना भी उत्तर प्रदेश को गौरवांवित करने वाला है। दिसंबर में जूनियर हॉकी विश्व कप (पुरुष) के लिए दुनिया की उत्कृष्ट हॉकी टीमें लखनऊ में होंगी और उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ इन टीमों की मेजबानी करेगा। रविवार को हॉकी इंडिया के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि लखनऊ में खेल अवस्थापना तथा अन्य सुविधाओं के मद्देनजर यहां पर जूनियर हॉकी विश्वकप (पुरुष), 2016 का आयोजन किया जाना उचित रहेगा। हॉकी इंडिया के अध्यक्ष के इस अनुरोध को स्वीकार करते हुए सीएम अखिलेश यादव ने जूनियर हॉकी विश्व कप, 2016 का आयोजन लखनऊ में किए जाने का फैसला लिया है। जूनियर हॉकी विश्व कप (पुरुष), 2016 का आयोजन लखनऊ में 8 से 18 दिसंबर तक होगा। यह यूपी की पहली बड़ी अंतरराष्ट्रीय हॉकी प्रतियोगिता होगा। लखनऊ और यहां के ध्यानचंद स्टेडियम में किसी जूनियर हॉकी विश्वकप का यह पहला आयोजन होगा। वहीं देश में दूसरी बार जूनियर हॉकी विश्व कप का आयोजन होगा।

Photo_patrika.com

Photo_patrika.com

टूर्नामेंट को मंजूरी देते हुए सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार हॉकी को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने हमेशा खिलाड़ियों को सम्मानित किया और उनके लिए पेंशन की व्यवस्था की है। एक समय ऐसा था कि हॉकी टीम में सबसे अधिक खिलाड़ी उत्तर प्रदेश के होते थे। सीएम अखिलेश ने कहा कि बड़े खिलाड़ी पैदा करने के लिए आवश्यक है कि बचपन से ही उन्हें खेलों में प्रोत्साहित किया जाए। जूनियर हॉकी विश्व कप (पुरुष) जूनियर वर्ग में विश्व का सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट है। इसमें दुनिया की सबसे अच्छी 16 जूनियर पुरुष हॉकी टीमें हिस्सा लेंगी। प्रतियोगिता में भाग लेने वाली टीमें भारत, अर्जेटीना, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, कनाडा, मिस्र, इंग्लैंड, जर्मनी, जापान, कोरिया, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और स्पेन हैं।

यूपी में सुपरहिट रहा आईपीएल मैच

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में मई खेला गया आईपीएल का मैच सुपरहिट रहा। दर्शकों ने इसका खूब लुत्फ उठाया और खिलाड़ियों का जमकर उत्साहवर्धन किया। इस सीजन के पहले कानपुर में आईपीएल के मैच नहीं हुए थे, लेकिन राज्य सरकार की कोशिशों के बाद यहां मैच संभव हुआ। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 19 मई को गुजरात लायंस और कोलकाता नाइट रायडर्स तथा 21 मई को गुजरात लायंस और मुंबई इंडियंस के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अंतर्गत मैच खेले गए। यूपी में आईपीएल के उत्साह का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बुकिंग होते ही 500 से 1500 रुपये तक के सभी टिकट दो दिन में ही बिक गए थे। अभी तक उत्तर प्रदेश के कानपुर का ग्रीन पार्क एक मात्र अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है। जबकि अखिलेश सरकार की कोशिशों से राजधानी लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम इस साल तक तैयार हो जाएगा। जहां डे-नाइट मैच से लेकर हर प्रकार की खेल से जुड़ी सुविधाएं खिलाड़ी, आयोजक और दर्शकों को मिल सकेगी। ग्रीन पार्क स्टेडियम में 33 हजार दर्शकों ने आईपीएल देखने का मजा उठाया।

Photo_ www.espncricinfo.com

Photo_ www.espncricinfo.com

इंग्लैंड के लार्ड्स जैसा होगा लखनऊ का क्रिकेट स्टेडियम

गोमती नगर विस्तार में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में दुनिया में सर्वश्रेष्ठ माने जाने वाले लार्ड्स क्रिकेट स्टेडियम जैसी सुविधाएं जुटाने की कोशिश होगी। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इसके लिए आवास विभाग और एलडीए के अधिकारियों को लंदन जाकर लार्ड्स स्टेडियम देखने को कहा था। अधिकारियों का कहना है कि लखनऊ के स्टेडियम को विश्व कप क्रिकेट का फाइनल होने लायक बनाया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण शहीद पथ के किनारे पर गोमती नगर विस्तार सेक्टर-7 में हो रहा है। 50 हजार दर्शकों की क्षमता का यह स्टेडियम पीपीपी मॉडल पर बनाया जा रहा है। इकाना स्पोर्ट्स सिटी इस स्टेडियम का निर्माण कर रही है। स्टेडियम में न केवल खेल की सुविधाएं होंगी, बल्कि सुनील गावस्कर और सुरेश रैना यहां अकादमी खोलने की तैयारी में भी हैं। गावस्कर और रैना ने लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने वाली कंपनी इकाना स्पोर्ट्स के अधिकारियों से इस बाबत इच्छा जतायी है। लखनऊ के गोमती नगर क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम का काम काफी तेजी से चल रहा है। यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने इस स्टेडियम को 2017 तक तैयार करने के निर्देश दिए हैं। वहीं स्टेडियम बनाने वाली कंपनी इकाना के अधिकारियों का कहना है कि स्टेडियम का 65 फीसदी काम पूरा हो गया है।

Photo_uttamup.com

Photo_uttamup.com

लखनऊ में बनेगा अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल स्टेडियम

लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बनाया जा रहा है। उसी प्रकार वहां एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का फुटबॉल स्टेडियम भी बनाया जाएगा। इस इंटरनेशनल फुटबाल स्टेडियम में करीब 20 हजार लोग बैठकर मैच देख सकेंगे। डीपीआर को फुटबाल संघ के निर्धारित साइज के मुताबिक बनाया गया है। इसमें तीन मंजिला स्टैंड, दर्शक दीर्घा, कॉरपोरेट बॉक्स, मीडिया गैलरी के साथ वीआईपी गैलरी बनाई जाएगी। डीपीआर में फुटबाल स्टेडियम के लिए करीब 187 करोड़ रुपए और कवर्ड पार्किंग के लिए 63 करोड़ रुपए का प्रपोजल भेजा गया है।  कुल लागत करीब 253 करोड़ रुपए तय की गई है। यहां इंटरनेशनल फुटबाल मैचों के साथ ही इंडियन फुटबाल लीग के मुकाबले भी करवाए जा सकेंगे। इससे न सिर्फ लखनऊ, बल्कि पूरे प्रदेश में फुटबाल का लेवल ऊपर उठेगा। इसके साथ ही इस स्टेडियम में संतोष ट्रांफी, डरुंड कप, आई लीग जैसे बड़े टूर्नामेंट भी कराए जा सकते हैं।  यूपी में वाराणसी फुटबाल का गढ़ रहा है। राजधानी के कुछ इलाकों में भी फुटबाल को काफी शौक से खेला जाता है। यहां अच्छी खासी भीड़ भी उमड़ती है।

Photo_ blog.oxforddictionaries.com

Photo_ blog.oxforddictionaries.com

फुटबॉल को दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल बताते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश ने कहते हैं कियह भारत के भी कई राज्यों में खासा लोकप्रिय है, मगर यह ठीक नहीं कि उत्तर प्रदेश इसमें पीछे है। प्रदेश में फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव सहायता का आश्वासन देते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार देहाती खेलों को भी बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हालांकि देश में सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट ही है, मगर कुश्ती और कबड्डी जैसे प्राचीन खेल भी लोकप्रिय हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे खुद भी एक खिलाडी रहे हैं और फुटबॉल के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि यह बहुत कम खर्चीला है और कहीं भी खेला जा सकता है।

उत्तर प्रदेश के गांवों में बनेंगे ग्रामीण स्टेडियम

photo_ www.indiangramincricketleague.com

photo_ www.indiangramincricketleague.com

उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में खेलकूद को बढावा देने के लिए सभी विकास खंडों में स्टेडियमों के निर्माण कराने का निर्णय लिया है। प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभाशाली युवक-युवतियों की प्रतिभा को विकसित करने के लिए उन्हें खेलकूद का सुनहरा अवसर प्रदान करना चाहती है। इसके तहत युवा कल्याण विभाग द्वारा राज्य के सभी 821 विकासखण्डों में एक करोड साठ लाख रुपये की लागत से छह एकड़ भूमि पर स्टेडियम का निर्माण कराया जायेगा। अब तक दो सौ विकासखण्डों का चयन किया गया है। गांव के युवाओं में खेलो के प्रति जागरूकता बढाने के लिए समाजवादी सरकार ने उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में स्टेडियम बनाने का निर्णय लिया है और इसकी शुरुआत हापुड से की जाएगी। इसके लिए ग्रामसभा की जमीन अन्य स्थानो पर भी अधिग्रहीत की जायेगी ताकि ग्रामीण इलाकों में खेलों को और बढावा मिल सके। ग्रामीण क्षेत्रों मे खेल सुविधाओं को राज्य सरकार अपने संसाधनों से विकसित करेगी। इसमें निजी क्षेत्र को बाहर रखा गया है। इंडियन ग्रामीण क्रिकेट लीग प्रतियोगिता के बाद सरकार ग्रामीण इलाकों में स्टेडियम के निर्माण को लेकर गंभीर हुई।

 

उत्तर हमारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news