Uttar Hamara logo

उत्तर प्रदेश में पहले आईपीएल का उत्साह चरम पर

photo_thegujratlions.com

photo_thegujratlions.com

May 18, 2016

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 19 मई को गुजरात लायंस और कोलकाता नाइट रायडर्स तथा 21 मई को गुजरात लायंस और मुंबई इंडियंस के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अंतर्गत मुकाबला होगा। इसको लेकर कानपुर सहित पूरे उत्तर प्रदेश में खेल प्रेमियों का उत्साह चरम पर है। इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बुकिंग होते ही 500 से 1500 रुपए तक के सभी टिकट दो दिन में ही बिक गए हैं। वेबसाइट से टिकट खरीद पाने में लोगो को अगर दिक्कत हो रही है तो कानपुर शहर में 12 से अधिक मोबाइल शॉप पर तथा लखनऊ में 10 स्थानों पर टिकट बेचे जा रहे हैं। वहीं ग्रीन पार्क के लिए यह आयोजन खास होने जा रहा है। एक तो यहां पहली बार आईपीएल मैच होने जा रहा है। दूसरी ओर इस बहाने कानपुर में विश्वस्तरीय चकाचौंध व ग्लैमर देखने को मिलेगी। इन सबसे अलग ग्रीन पार्क में होने वाला मैच तीनों टीमों गुजरात लायंस, कोलकता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस की किस्मत का फैसला करेगी।

photo_kkr.in

photo_kkr.in

अभी तक उत्तर प्रदेश के कानपुर का ग्रीन पार्क एक मात्र अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है। जबकि अखिलेश सरकार की कोशिशों से राजधानी लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम इस साल तक तैयार हो जाएगा। जहां डे-नाइट मैच से लेकर हर प्रकार की खेल से जुड़ी सुविधाएं खिलाड़ी, आयोजक और दर्शकों को मिल सकेगी। वैसे ग्रीन पार्क स्टेडियम कानपुर में पहली बार दूधिया रोशनी में आईपीएल मैचों का आयोजन किया जा रहा है। ग्रीन पार्क में 19 मई को गुजरात लायंस और कोलकाता नाइट रायडर्स तथा 21 मई को गुजरात लायंस बनाम मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला है। गुजरात लायंस ने राजकोट के बाद कानपुर को अपना दूसरा होम ग्राउंड बनाया है।

Photo_ mapio.net

Photo_ mapio.net

ग्रीन पार्क में 33 हजार दर्शक लेंगे आईपीएल का मजा

उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) के डायरेक्टर पीडी पाठक ने बताया कि क्रिकेट प्रेमियों में आईपीएल को लेकर जबरदस्त उत्साह है। केवल कानपुर ही नहीं बल्कि लखनऊ सहित आसपास के जिलों के क्रिकेट प्रेमी भी मैच देखने कानपुर आएंगे। इसे देखते हुए ट्राफिक व्यवस्था के लिए अलग से इंतजाम किए जा रहे है क्योंकि मैच की शुरुआत और रात में खत्म होने पर करीब 33 हजार जनता सड़कों पर होगी। स्टेडियम पूरी तरह से तैयार है। कानपुर पुलिस के एसएसपी शलभ माथुर ने कहा कि मैच के दौरान सुरक्षा के लिए पुलिस ने व्यापक इंतजाम किए हैं। कानपुर के अलावा आसपास के जिलों के पुलिस बल को भी यहां बुलाया जा रहा है। इनमें ऐसे पुलिसकर्मियों को प्राथमिकता दी जाएंगी जो पहले हुए वनडे और टेस्ट मैचों में ग्रीन पार्क में डयूटी कर चुके हैं।

कानपुर का ग्रीन पार्क स्टेडियम Photo_ jansatta.com

कानपुर का ग्रीन पार्क स्टेडियम Photo_ jansatta.com

तीनों टीमें संयुक्त रूप से है अभी तीसरे स्थान पर

ग्रीन पार्क में खेलने के लिए उतरने वाली तीनों टीमों गुजरात लायंस, कोलकता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं। अंकतालिका में सबके 14-14 अंक भी समान है। सिर्फ रन रेट में थोड़ा बहुत अंतर हैं। हार जीत के बाद इसका भी असर प्लेऑफ मुकाबलों में पहुंचने में पड़ेगा।

गुजरात के पास दो, बाकी के पास एक-एक मौका

गुजरात लायंस की टीम ने राजकोट के बाद अपना दूसरा होम ग्राउंड कानपुर को बनाया है photo_ apeveryday.com

गुजरात लायंस की टीम ने राजकोट के बाद अपना दूसरा होम ग्राउंड कानपुर को बनाया है photo_ apeveryday.com

गुजरात लायंस को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए दो मौके मिलेंगे। इस टीम को 13 और 21 मई को मैच खेलने हैं। जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के पास सिर्फ एक-एक मौका है। वैसे, ग्रीन पार्क में गुजरात लायंस के पक्ष में हालात काफी अधिक हैं। सुरेश रैना गुजरात टीम के कप्तान हैं और ग्रीन पार्क से वाकिफ है। प्रवीण कुमार, एकलव्य द्विवेदी, उमंग शर्मा, कानपुर के ही अमित मिश्रा, अक्षदीप भी इस स्टेडियम में खूब खेल चुके है। ये खिलाड़ी मैच की तस्वीर बदल सकते है। गुजरात लायंस के कप्तान सुरेश रैना उत्तर प्रदेश से आते हैं। इसके अलावा लायंस के तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार भी उत्तर प्रदेश के मेरठ के रहने वाले हैं।

पहली बार निशक्तों के लिए टिकट

Photo_indianexpress.com

Photo_indianexpress.com

ग्रीनपार्क स्टेडियम में पहली बार विकलांगों के लिए भी सीटों की व्यवस्था की गई है। गुजरात लायंस ने पांच निशक्तों के लिए डी चेयर का इंतजाम किया है। एक टिकट ढाई हजार रुपये का होगा। निशक्त के साथ एक अटेंडेंट (सहायक) होना जरूरी है। उसके लिए भी ढाई हजार रुपये का टिकट अलग से खरीदना होगा। गुजरात लायंस के पदाधिकारी आकाश ने बताया कि निशक्तों को स्टेडियम पहुंचने में परेशानी न हो, इसके लिए रैंप भी बनवाया गया है। टिकट बुक माई शो से बुक कराया जा सकत है।

ग्रीनपार्क के अंदर बाहर लगे कैमरे

मंगलवार को ग्रीनपार्क के अंदर-बाहर पुलिस और आईपीएल आर्गनाइजिंग कमेटी की ओर से कई सीसीटीवी कैमरे लगाए गए। इसके अलावा और भी कई स्थानों का चयन किया गया है, जहां बुधवार को और कैमरे लगेंगे।

32 कैमरे दिखाएंगे मैच, स्पाइडर कैम भी

टीवी पर मैच दिखाने के लिए प्रोडक्शन टीम स्टेडियम में 32 कैमरे लगाएगी। इसके लिए जगह भी चिह्नित कर ली गई है। यही नही स्टेडियम में पिच के ऊपर तक जाने वाला स्पाइडर कैमरा भी लगाया जाएगा।

कानपुर पहुंची गुजरात लायंस की टीम ने स्टेडियम में नेट प्रैक्टिस की photo_twitter.com/thegujaratlions

कानपुर पहुंची गुजरात लायंस की टीम ने स्टेडियम में नेट प्रैक्टिस की photo_twitter.com/thegujaratlions

कानपुर पहुंचे गुजरात के लायंस

कानपुर में आईपीएल का धूम धड़ाका करने के लिए गुजरात लायंस की टीम सोमवार को होटल लैंड मार्क पहुंच गई। टीम के रवींद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक, प्रवीण कुमार सहित आधे से अधिक सदस्य अभी आए हैं। खिलाडि़यों के होटल पहुंचने पर उनका परंपरागत तरीके से स्वागत किया गया। मंगलवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाड़ी भी पहुंच गए।

सीएम ने दिया चुस्त व्यवस्था का आदेश

UPCM Akhilesh Yadav

UPCM Akhilesh Yadav

मुख्यमंत्री अखिलेश सिंह के दफ्तर से जिला प्रशासन को फरमान जारी हुआ है कि आईपीएल में किसी तरह की अव्यवस्था न होने पाए। सब कुछ व्यवस्थित रखने के हर बंदोबस्त कर लिए जाएं। मुख्यमंत्री दफ्तर से दिशा-निर्देश आने के बाद जिला प्रशासन ने मोर्चा संभाल लिया है। हर बिंदु पर अमल करते हुए अफसरों की ड्यूटी लगाई जा रही हैं। एडीएम सिटी अविनाश सिंह ने बताया कि ग्रीन पार्क के बाहर कई एसीएम की ड्यूटी लगाई जा रही है जिससे दर्शकों को प्रवेश में किसी तरह की दिक्कत न हो।

क्रिकेट अकादमी का उद्घाटन करेंगे जेटली, शशांक मनोहर

उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा युवा क्रिकेटरों को ट्रेनिंग देने के लिये बनाई गयी गौर हरि सिंहानिया क्रिकेट अकादमी का उदघाटन केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली और आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर यहां 21 मई को करेंगे। इसके बाद दोनों इसी दिन यहां गुजरात लायंस और मुंबई इंडियंस के बीच होने वाले आईपीएल क्रिकेट मैच भी देखेंगे। कानपुर के युवा क्रिकेटरों को क्रिकेट की बारीकियां सिखाने के लिये यहां कमला क्लब में गौर हरि सिंहानिया क्रिकेट अकादमी की स्थापना की गई है जिसमें प्रदेश के खिलाडि़यों को थ्री स्टार सुविधायें मिलेंगी और इन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी क्रिकेट का प्रशिक्षण देंगे। ऐसी संभावना है कि फिल्म स्टार संजय दत्त भी अपने परिवार के साथ आईपीएल का मैच देखने उसी दिन कानपुर के ग्रीन पार्क आएं। आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने बताया कि ग्रीन पार्क में आईपीएल मैचों की तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसके लिये उत्तर प्रदेश सरकार और यूपीसीए ने मिल कर काम किया। इन्हीं संयुक्त प्रयासों की वजह से ही उत्तर प्रदेश में पहली बार दूधिया रोशनी में आईपीएल मैचों का आयोजन किया जा रहा है।
उत्तर हमारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news