Uttar Hamara logo

यूपी में पतंजलि फूड एवं हर्बल पार्क का शिलान्यास, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

blog-image28-uttar-hamara

बुधवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र में स्थापित किये जा रहे पतंजलि फूड एवं हर्बल पार्क प्राईवेट लिमिटेड नोएडा का शिलान्यास किया। शिलान्यास समारोह लखनऊ स्थित मुख्यमंत्री कार्यालय, लोकभवन में आयोजित किया गया था। इस मौके पर पतंजलि योगपीठ के प्रमुख बाबा रामदेव ने कहा, “अखिलेश एक संस्कारवान व्यक्ति हैं। वह चाहते हैं कि उत्तरप्रदेश का विकास हो और यहां के लोगों को रोजगार मिले। नोएडा में जो फूड और हर्बल पार्क बनेगा वह अपने आप में सबसे अलग और बड़ा होगा।”

उत्पादन के साथ ही पार्क में होगा शोध
इस फूड पार्क में कृषि उत्पाद, खाद्य उत्पाद, हर्बल उत्पाद, पशु आहार दुग्ध उत्पाद एवं औषधीय उत्पाद की इकाइयां एवं रिसर्च एण्ड डेवलपमेण्ट सेण्टर की स्थापना की जाएगी। इस पार्क से प्रतिदिन 400 टन फल एवं सब्ज़ियों का प्रसंस्करण किया जाएगा। इसके साथ ही जैविक गेहूं से प्रतिदिन 750 टन आटा भी तैयार किया जाएगा। इस पार्क की स्थापना से इस क्षेत्र की ऊसर एवं कम उपजाऊ जमीनों में ज्वार, बाजरा एवं मोटे अनाजों के उत्पादन को भी बढ़ावा मिलेगा, जिससे किसानों की सकल आय में वृद्धि होगी।

blog-image29-uttar-hamara

हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार
455 एकड़ क्षेत्र में स्थापित किये जा रहे इस पार्क से प्रदेश में 1600 करोड़ रुपये का निवेश होगा। पार्क के कार्यशील होने के बाद 8,000 लोगों को सीधे तौर पर रोजगार मिलेगा, जबकि लगभग 80,000 लोगों को परोक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

किसानों को होगा सीधा लाभ
फूड पार्क की स्थापना से जहां एक ओर कृषि कार्य में विविधता आएगी, वहीं दूसरी ओर किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिलेगा। इसके साथ ही, युवाओं का कौशल विकास होगा और स्थानीय व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा। साथ ही, खाद्य प्रसंस्करण की आधुनिक तकनीक से भी स्थानीय लोग वाकिफ़ होंगे। इसके अलावा, पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप से सम्पूर्ण आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।

– वृजनन्दन चौबे, गेस्ट राइटर 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news