Uttar Hamara logo

इन 5 योजनाओं ने यूपी के युवाओं की बदल दी है ज़िन्दगी

main_uttar-hamara-hindi_26-12-2016

26 December 2016

अगर आज देश और दुनिया में उत्तर प्रदेश का नाम गर्व और सम्मान के साथ लिया जाता है। तो इसका क्रेडिट उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को जाता है। अखिलेश के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश को आज देश में अग्रणी प्रदेशों में से एक है। इसके लिए सीएम अखिलेश ने प्रदेश में कई अहम योजनाएं चलाई हैं, जिससे उत्तर प्रदेश तरक्की की राह पर अग्रसर है। इनमें सबसे अहम योजनायें हैं- कन्या विद्याधन योजना, स्मार्टफ़ोन और लैपटॉप का वितरण, आईटी सिटी, बेरोजगारों के लिए भत्ता, स्कॉलरशिप योजना।

सीएम अखिलेश ने बिना किसी भेदभाव के आम जनता के लिए काफी काम किया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने हाल ही में उत्तर प्रदेश में सौगातों की झड़ी लगा दी है। नई योजनाओं का शिलान्यास से लेकर लोकार्पण तक का रिकॉर्ड बना दिया है, जिसका जवाब विपक्षी पार्टियों के पास नहीं है। यही वजह है, उत्तर प्रदेश, उत्तम प्रदेश बनने के रास्ते पर तेजी से बढ़ रहा है।

किसी भी प्रदेश या देश के विकास में युवाओं की भूमिका सबसे अहम होती है। सीएम अखिलेश को ये बात पहले से ही समझ में आ गयी थी कि युवाओं को आगे बढ़ने का मौका दिए बगैर प्रदेश तरक्की नहीं कर सकता। इसीलिए अखिलेश सरकार में युवाओं को ध्यान में रखकर बहुत सी योजनाएं बनाई गईं।

 

लैपटॉप वितरण और स्मार्टफ़ोन योजना 

free-laptop-distribution_uttar-hamara-hindi_26-12-2016

सबसे पहले सीएम अखिलेश ने 12वीं पास युवाओं को तकनीकी और सूचना क्रांति से जोड़ने के लिए प्रदेश के युवाओं को मुफ्त में लैपटॉप दिया। इस योजना के तहत यूपी के 19 लाख युवाओं को इसका लाभ मिल चुका है। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए सीएम अखिलेश ने युवाओं को आगे पढ़ने के लिए, समाज-विश्व में क्या हो रहा है उसकी जानकारी के लिए समाजवादी स्मार्टफोन योजना भी शुरू की। इस योजना के तहत अबतक 1 करोड़ लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। सीएम अखिलेश ने कहा है कि सत्ता में दोबारा आते ही वह पात्र लोगों को स्मार्टफोन देंगे। जिससे लोग डिजिटल दुनिया से रूबरू हो सकें।

 

आईटी सिटी

it-city_uttar-hamara-hindi_26-12-2016-1

अखिलेश यादव ने लखनऊ को देश का अगला आईटी हब बनाने के सपने को साकार करने के लिए एक कदम बढ़ाते हुए आईटी सिटी योजना की शुरुआत की। आईटी सिटी में प्रदेश के स्नातक और परास्नातक की पढ़ाई कर रहे छात्रों को ट्रेनिंग मिल रही है। जिससे उन्हें भविष्य में उन्हें नौकरी दिलाई जा सके। इस सिटी में एक आईटी बिल्डिंग और एक स्किल डवलेपमेंट सेंटर भी है। आईटी सिटी में एक ग्रुप का प्लेसमेंट हो चुका है, जबकि दूसरे की ट्रेनिंग चल रही है।

 

कन्याविद्या धन योजना

kvd_uttar-hamara-hindi_26-12-2016-1

अखिलेश यादव ने प्रदेश की बालिकाओं के पढ़ने लिखने व भविष्य के लिए कन्या विद्या धन योजना चलाई। इस योजना में लड़कियों को स्कॉलरशिप के रूप में 30,000 रुपये देने का प्रावधान किया है। योजना का लाभ उन प्रत्येक मेधावी लड़कियों को मिलता है। प्रत्येक छात्रा को 30,000 रुपये सीधे उनके सेविंग अकाउंट में पहुँच जाता है।

 

बेरोजगारी भत्ता और स्कॉलरशिप योजना

bhatta_uttar-hamara-hindi_26-12-2016

बेरोजगारी भत्ता योजना का मुख्य उद्देश्य सिर्फ और सिर्फ बेरोजगारों को भत्ता देना था। इसके अंतर्गत वे लोग आते हैं जिनकी न्यूनतम आयु 30 वर्ष है तथा वह किसी भी सरकारी, प्राइवेट या किसी भी तरह की नौकरी से न जुड़े हों। इसके साथ ही अखिलेश सरकार ने विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत की है। दसवीं और बारहवीं क्लास में पढ़ने वाले विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों के लिये स्कॉलरशिप की व्यवस्था की गई है। डिपार्टमेंट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी की ओर से साइंस स्कॉलरशिप स्कीम शुरू की गई है। बस इसके लिए आपको आवेदन करना होगा। ये स्कॉलरशिप उन्हीं स्टूडेंट्स को मिलेगी जो यूपी में साइंस स्ट्रीम के रेगुलर स्टूडेंट्स हैं।

 

कौशल विकास मिशन

kaushal-vikas-mission_uttar-hamara-hindi_26-12-2016

ऐसे युवा जिन्होंने विभिन्न परिस्थितियों की वजह से बीच में पढ़ाई छोड़ दी। अखिलेश सरकार ने उनके लिए कौशल विकास मिशन योजना शुरू की। जिससे युवा अपने हुनर को निखारकर नौकरियों से जुड़ रहे हैं। साल 2017 तक तकरीबन 23 लाख से ज्यादा युवाओं को इस योजना की मदद से रोजगारपरक प्रशिक्षण देने का काम पूरा कर लिया जायेगा।

उत्तर हमारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news