Uttar Hamara logo

एबीपी न्यूज के सर्वे ने भी लगायी मुहर ‘यूपी को ये साथ पसंद है’

C3bEFt0XAAA_L7a

31 January 2017

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन के बाद सीएम अखिलेश यादव और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी ने एक नारा जारी किया-  ‘यूपी को ये साथ पसंद है, साइकिल और ये हाथ पसंद है, तरक्की की ये बात पसंद है।’  एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस के सोमवार को आये सर्वे में भी इसकी तस्दीक हो गयी है कि उत्तर प्रदेश की जनता को समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन भा रहा है। सर्वे में इस गठबंधन को बहुमत मिलता दिख रहा है। वहीं सीएम अखिलेश यादव अब तक के हर सर्वे की तरह उत्तर प्रदेश की जनता की पहली पसंद बने हुए हैं।

C3bQ30BWMAAsKeC

सोमवार को आए सर्वे में मौजूदा विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन को बढ़त मिलती दिख रही है। वहीं समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन सबसे मजबूत बनकर उभर रहा है। सर्वे के मुताबिक सपा-कांग्रेस गठबंधन को 187-197 सीटें मिलने का अनुमान है। जो बहुमत के नजदीक बेहद नजदीक है। वहीं भाजपा  को 118-128 सीटें जबकि बसपा को 76-86 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। सर्वे में शामिल हुए 37 फीसदी लोगों ने माना है कि कांग्रेस से गठबंधन का समाजवादी पार्टी को फायदा होगा।

C3bD8QgWMAgqTEc

एबीपी न्यूज के सर्वे के मुताबिक यूपी में सीएम की पहली पसंद अखिलेश यादव बताए जा रहे हैं। 26 फीसदी लोगों ने अखिलेश यादव को, 21 फीसदी ने मायावती को जबकि 3 फीसदी ने राजनाथ सिंह को सीएम की पहली पसंद बताया है। सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश की जनता मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा पांच वर्षों में किये गए कार्यों से खुश है और उन्हें दोबारा सीएम की कुर्सी पर देखना चाहती है। सर्वे के मुताबिक समाजवादी पार्टी को सभी वर्गों और समुदायों का समर्थन मिलता दिख रहा है।

C3bJp2ZWIAA_4b2

किस इलाके में कौन भारी?

सर्वे के मुताबिक समाजवादी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन के बाद सपा गठबंधन के वोट प्रतिशत में इजाफा हुआ है। पूर्वांचल की 142 सीटों की बात करें तो समाजवादी पार्टी गठबंधन को 33 प्रतिशत, भाजपा को 27 प्रतिशत, बसपा को 22 प्रतिशत और अन्य दलों को 18 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिलने की संभावना है। रोहिलखंड और पश्चिम यूपी की 96 सीटों में समाजवादी पार्टी गठबंधन को 37 प्रतिशत, भाजपा  को 30 प्रतिशत, बसपा को 18 प्रतिशत लोगों और अन्य दलों को 15 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिल सकता है। दोआब-बुंदेलखंड की 92 सीटों में भी सपा गठबंधन आगे दिख रहा है। सर्वे की माने तो समाजवादी पार्टी गठबंधन को 34 प्रतिशत, भाजपा  को 27 प्रतिशत तो बसपा को 29 प्रतिशत और अन्य दलों को 10 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिल रहा है। अवध की 73 सीटों में भी समाजवादी पार्टी गठबंधन सबसे आगे है लेकिन भाजपा से कड़ी टक्कर है। समाजवादी पार्टी गठबंधन को 38 प्रतिशत, भाजपा  को 35 प्रतिशत, बसपा को 27 प्रतिशत और अन्य को एक प्रतिशत समर्थन मिलने की संभावना है।

C3bNdXzXUAAz_Ve

युवाओं के बीच भी गठबंधन लोकप्रिय
सर्वे के मुताबिक 18 से 25 वर्ष के युवाओं के बीच समाजवादी पार्टी गठबंधन सर्वाधिक लोकप्रिय है। युवा समाजवादी पार्टी गठबंधन को 38 प्रतिशत, भाजपा को 31 प्रतिशत तो बसपा को 23 प्रतिशत पसंद कर रहे हैं। 26 से 45 वर्ष के लोगों के बीच भी समाजवादी पार्टी गठबंधन सर्वाधिक लोकप्रिय है। समाजवादी पार्टी गठबंधन को 33 प्रतिशत, भाजपा को 28 प्रतिशत तो बसपा को 23 प्रतिशत पसंद कर रहे हैं।

C3bQGKmWAAAaIg7

गांव और शहर में भी गठबंधन का दबदबा
सर्वे की माने तो यूपी के गांव की 308 सीटों पर भी समाजवादी पार्टी गठबंधन को बढ़त हासिल है। करीब 35 प्रतिशत लोग समाजवादी पार्टी गठबंधन के हिस्से जा रहे हैं 27 प्रतिशत भाजपा  को अपना समर्थन जता रहे हैं। 24 प्रतिशत लोग बसपा पर अपना भरोसा जता रहे हैं। शहरों में समाजवादी पार्टी गठबंधन को भाजपा की तरफ से जोरदार टक्कर मिल रही है। शहरों में समाजवादी पार्टी गठबंधन को 35 प्रतिशत तो भाजपा को भी 35 प्रतिशत समर्थन मिलने की संभावना है। बसपा को यहां नुकसान हो रही है। बसपा को महज 19 प्रतिशत समर्थन मिलता दिख रहा है।

किस दल को कितना वोट शेयर
सर्वे के मुताबिक समाजवादी पार्टी गठबंधन को 35 प्रतिशत, भाजपा  को 29 प्रतिशत, बसपा को 23 प्रतिशत और अन्य दलों को 13 लोगों का समर्थन मिल रहा है। समाजवादी पार्टी गठबंधन को 187 से 197 सीटें मिलने की संभावना है। भाजपा  को 118 से 128 सीटें तो बसपा के हिस्से 76 से 86 सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही है। अन्य को 5 से 9 सीट मिल सकती है।

उत्तर हमारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news