Uttar Hamara logo

सीएम अखिलेश यादव के प्रचार में सोशल मीडिया का रोल अहम्

35

इंटरनेट व सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव ने सभी चुनावी रणनीतिकारों को सोचने पर मजबूर कर दिया है। सभी लोग मोबाईल या कंप्यूटर से जुड़ चुके हैं और इतना ही नहीं हर तरह की चर्चा भी ऑनलाइन हो रही है, ऐसे में उत्तर प्रदेश के चुनाव में समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। उन्होंने हर उम्र वर्ग के लोगों के लिए खास प्रशिक्षण की व्यवस्था शुरू की है जिससे सोशल मीडिया का भरपूर उपयोग चुनाव प्रचार में किया जा सके।

सोशल मीडिया का बढ़ता कद और चुनावों में उसका भरपूर इस्तेमाल हाल फिलहाल में हम सब देख चुके हैं। चाहे 2014 का केंद्र सरकार का चुनाव हो या फिर पिछला दिल्ली सरकार का विधानसभा चुनाव। नया चुनावी दौर तो और भी हाईटेक होकर चुनाव प्रबंधन में तब्दील हो गया है। यही वजह है कि अब चुनाव लड़ाने के लिए कंसल्टेंट रखे जाते हैं। बिहार चुनाव में हम सब ने इसकी बानगी देखी, लेकिन अब देश के सबसे बड़े प्रदेश में होने वाले चुनावी महासंग्राम में भी जमीनी जोर आज़माइश तो होगी ही हाईटेक साइबर वॉर भी होगा।

35b

सबसे बड़े प्रदेश के मुख्यमंत्री सबसे कम उम्र के हैं। अखिलेश विदेश से पढ़ कर आए, ऐसे में उनकी टीम भी बेहद हाईटेक हैं। बीते दिनों अमेरिका में ट्रेनिंग पर गए अखिलेश यादव की युवा टीम के सदस्य वापस लौट आए हैं। यह सभी अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार और प्रबंधन की बारीकियां सीखकर आए हैं।

पांच लोगों में नोएडा से इंजीनियर अनिल यादव, हाईकोर्ट में यूपी सरकार की वकील निदा खान, प्रणव पटेल, टूरिज्‍म बोर्ड की सदस्‍य निधि यादव और समाजवादी पार्टी की प्रवक्ता पखुरी पाठक शामिल हैं। इन सभी युवा नेताओं ने अमेरिकी इलेक्शन स्पेशलिस्ट जेरल्ड ऑस्टिन से इलेक्शन कैंपेन की टेक्निक्स ट्रेनिंग ली है। ये पूरी ट्रेनिंग 9 हफ्ते की थी। युवा टीम के सदस्य और नोएडा के पूर्व अध्यक्ष रहे अनिल यादव ने बताया कि इस बार का उत्तर प्रदेश का चुनाव समाजवादी पार्टी की तरफ से सबसे हाईटेक होने वाला है। अमेरिकी तकनीक की तर्ज पर कंट्रोल रूम बनेगा और वहीं से हर एक युवा तक जुड़ने की कोशिश की जाएगी।

35a

अनिल का कहना है कि समाजवादी पार्टी के पास युवाओं का सबसे बड़ा संगठन है। अनिल ने बताया कि किस तरह से पूरा प्रचार होगा उसकी प्रजेंटेशन जल्द ही मुख्यमंत्री को दी जाएगी। मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने पार्टी की छवि निखारने और फिर से सत्ता में आने के उद्देश्य से अमेरिका के मशहूर राजनीतिक रणनीतिकार स्‍टीव जार्डिंग को हायर किया है। स्टीव और अखिलेश यादव की टीम कार्यकर्ताओं का एक बड़ा नेटवर्क तैयार कर रहे हैं। हालांकि पार्टी ने इसकी पुष्टि नहीं की है। स्टीव हिलेरी क्लिंटन के राजनैतिक सलाहकार भी रह चुके है। टीम अखिलेश के नाम से भी एक नया कार्यकर्ताओं का समूह तैयार किया गया है।

तकनिकी पसंद अखिलेश यादव खुद सोशल मीडिया पर खूब एक्टिव रहते हैं। अपने कार्यकाल में भी उन्होंने उत्तर प्रदेश को कई मायनों में तकनिकी से सक्षम बनाया है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के चुनावी समर में अखिलेश के तरकस में तकनिकी और सोशल मीडिया  के तीर होना स्वाभाविक ही है।

उत्तर हमारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news