Uttar Hamara logo

सफ़र आसान नहीं होता है, सफ़र को आसान बनाना पड़ता है

 

creative1

वर्षों से पैठ बना चुके किसी मिथक को तोड़ना आसान नहीं होता है। पर असंभव भी नहीं होता। पांच-छह साल पहले तक तो लोगों ने भी मान लिया था कि उत्तर प्रदेश जैसे विशाल राज्य की किस्मत में ही गरीबी, बेकारी और लाचारी लिखी है। लेकिन वक्त की आंख में आंख डालकर नई सोच और ऊर्जा से लबरेज अखिलेश यादव ने जब उत्तर प्रदेश की सत्ता संभाली तो निराशा के हर हर्फ छंटने लगे। पिछली सरकारों को जो काम कभी आफत लगता था, अखिलेश यादव ने अपने प्रयासों से उसे जमीन पर उतार दिया और आफतों के बीच आफ़ताब बनकर चमके। उनकी ईमानदार कोशिशों से उत्तर प्रदेश कामयाबी में सुनहरी राहों पर बढ़ चला है। कभी बदहाली का प्रदेश अब विकास का प्रदेश बन चुका है।

creative2

अखिलेश सरकार में समाज के हर वर्ग और हर आयु के लोगों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ा गया। श्रमिकों के कल्याण की योजनाएं चलाने के साथ उनके बच्चों की परवरिश और बेहतर शिक्षा के इंतजाम सुनिश्चित किए गए।

creative3

अखिलेश सरकार ने अन्नदाताओं की खुशहाली में ही उत्तर प्रदेश की समृद्धि देखी। तभी तो आज यूपी में किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त पानी मिल रहा है। किसानों के साथ उनकी फसलों का बीमा कर अखिलेश सरकार ने उनका आत्मविश्वास बढ़ाया है तो कर्जा माफ कर उनकी आजीविका के लिए बचत को संभव बनाया।

creative4

दिल्ली के निर्भया कांड जैसी वारदात के बाद देश के दूसरे राज्य बच्चियों की सुरक्षा को लेकर चेते थे, जबकि अखिलेश सरकार 2012 में ही 1090 वीमेन पावर लाइन शुरू कर बेटियों की सुरक्षा, सम्मान सुनिश्चित कर चुकी थी। दूसरे राज्यों में ऐसी सारी कवायद फेल हो चुकी है, वहीं यूपी में 1090 सफलता के झंडे गाढ़ रही है।

creative5

यह उक्ति सही है कि बेटे जब पढ़ते हैं तो वे अपना भविष्य संवारते हैं, लेकिन जब बेटियां पढ़ती है तो एक पूरा परिवार बढ़ता है। अखिलेश सरकार ने इसे अमल में लाते हुए उन बेटियों के लिए भी शिक्षा की राह आसान कर दी, जिनके कदम परिवार की गरीब के चलते ठिठक गए थे। अब बेटियां पढ़ रही हैं तो उत्तर प्रदेश भी बढ़ रहा है।

creative6

नए दौर में तरक्की के मायने भी नए हैं। ऐसे में युवाओं को नए दौर से जोड़ना बेहद अहम है, क्योंकि युवा ही किसी देश का आधारस्तम्भ होते हैं। ऐसे में अखिलेश सरकार ने फ्री लैपटाॅप मुहैया करा लाखों युवाओं के लिए संभावनाओं का असीम आकाश खोल दिया है।

creative7

विकास के दावे तो बहुतेरे करते हैं। जुमले भी कई लोग बनाते हैं। पर वादों को दावे के साथ कुछ दीदावर ही निभाते हैं। तमाम चुनौतियों के बावजूद अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश में तरक्की का जो सूत्रपात किया है उससे इस विशाल राज्य को अब आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता है।

creative8

फौलादी इरादे तो अखिलेश को विरासत में मिली थी तो फिर यूपी की प्रगति के लिए पुरानी परिपाटी तोड़ने से भी वो नहीं डिगे। तरक्की की इस राह पर आगे बढ़ने में जिस किसी से सुझाव, सहयोग की जरूरत आई, उन्होंने निःसंकोच लिया। उनकी जनता की इस फ्रिक ने यूपी की फिजा ही बदल डाली। अब तो वर्ल्ड बैंक ने भी मुहर लगा दी है- कारोबार के लिए कारगर जगह है उत्तर प्रदेश।

creative9

उत्तर प्रदेश एक नई राह पर चल पड़ा है। सीएम अखिलेश उसे रफ्तार दे रहे हैं। वर्षों बाद यूपी में कुछ नया हो रहा है। कुछ बदल रहा है, कोई संवर रहा है, निखर रहा है। वर्षों बाद किसान खुशियों की फसल काट रहा है, युवा उम्मीदों को साकार कर रहा है, कारोबारी बेहतर माहौल में विकास कर रहा है, महिलाएं सुरक्षा-स्वास्थ्य का लाभ पा रही हैं, भ्रष्टाचार दूर हो रहा है और इन सबके साथ उत्तर प्रदेश सफलता के नित नए शिखर छू रहा है। पर सफलता कोई मंजिल तो नहीं है। सफलता सफ़र है जो राह चलते एक के बाद एक मिलती है। अखिलेश उस सफ़र पर निकल पड़े हैं तो नई मंजिलों को हासिल करने के लिए उन्हें एक बार फिर साबित ही करना होगा-
सफ़र आसान नहीं होता, सफ़र को आसान बनाना पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news