Uttar Hamara logo

जनता के सीएम अखिलेश यादव ने हर पल जनता के कल्याण को समर्पित किया 

30b

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लोगों की समस्याओं के त्वरित और पारदर्शी समाधान के लिए कई शानदार काम किये हैं। उन्होंने जनता की शिकायतों के त्वरित, प्रभावी एवं पारदर्शी निस्तारण हेतु देश के पहले एकीकृत पोर्टल ‘जन-सुनवाई’ और मीडिया हेल्पलाइन 1800-1800-303 शुरू की। उन्होंने सूचना विभाग की पत्रावलियों तथा पत्रों पर कार्रवाई को समयबद्ध एवं पारदर्शी बनाने हेतु कम्प्यूटराइज़्ड लैटर, फाइल ट्रैकिंग सिस्टम का शुभारम्भ किया है।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने व्यवस्था की कि जनता की छोटी-छोटी समस्याओं एवं शिकायतों के निस्तारण पर मुख्यमंत्री कार्यालय से ‘जन-सुनवाई’ पोर्टल के माध्यम से निगाह रखी जाए। ताकि इससे लोगों को राहत मिले और उनकी शिकायतों के निस्तारण में गुणवत्ता आए। शिकायत निवारण प्रणाली की विशिष्टताओं के बारे में अखिलेश यादव का कहना है कि मुख्यमंत्री कार्यालय, जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक कार्यालय, तहसील दिवस, ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का निस्तारण इसी पोर्टल के माध्यम से किया जाता है। इसमें ई-मार्किंग के जरिए जनता की शिकायतें और आवेदन सम्बंधित अधिकारियों एवं विभागों को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से भेजी जा सकती है, जिससे उनके निस्तारण में गति आती है। जन सुनवाई पोर्टल से फायदा ये है कि लोग अपनी शिकायतें एवं आवेदन घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं, जिससे लोगों को अनावश्यक ही विभिन्न कार्यालयों में आने-जाने से राहत मिलेगी।

30

शिकायतों के निस्तारण की स्थिति पर इसी पोर्टल से जानकारी प्राप्त की जा सकती है और यदि निस्तारण की गुणवत्ता ठीक नहीं है तो इसी पोर्टल पर अपनी बात पुनः लिखने की सुविधा मिलती है। जन सुनवाई पोर्टल पर आने वाली शिकायतों पर मुख्यमंत्री कार्यालय सीधे नज़र रखता है। शिकायतों के निस्तारण एवं अन्य प्रकरणों में फीडबैक प्राप्त करने के लिए अलग से कॉल सेंटर भी स्थापित किया गया है। राज्य सरकार के इस प्रयास से ई-गवर्नेंस में सहूलियत मिली है।

मीडिया कर्मियों की सुविधा के लिए प्रदेश के सूचना विभाग की टोल फ्री मीडिया हेल्पलाइन के बारे में अखिलेश यादव का कहना है कि इससे मीडिया कर्मियों को अपनी समस्याओं एवं कठिनाइयों को शासन के संज्ञान में लाने में काफी सहूलियत होगी। उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष एवं प्रख्यात कवि डॉ गोपालदास नीरज भी मुख्यमंत्री अखिलेश यदव की कार्यप्रणाली की सराहना कर चुके है। उनका कहना है कि देश के सभी मुख्यमंत्रियों में अखिलेश यादव सर्वाधिक विनम्र हैं और अहंकार रहित भी हैं। एक समय माउंट एवरेस्ट पर रोहण करने वाली संतोष यादव का कहना है कि  जनता एवं सरकार के बीच में कम्युनिकेशन बनाए रखने के लिए जन-सुनवाई एवं मीडिया हेल्पलाइन काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। जन-सुनवाई पोर्टल को ई-गवर्नेंस रिफॉर्म की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो रहा है। यह तकनीक के सहारे प्रशासन को बेहतर बनाने की प्रक्रिया का उम्दा प्रयास है। राज्य सरकार जनता की समस्याओं के निदान के लिए लगातार काम कर रही है। वहीं मीडिया के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों के लिए मीडिया हेल्पलाइन 24 घंटे काम कर रही है।

30c

मीडिया हेल्पलाइन देश में अपनी तरह की पहली हेल्पलाइन है, जो सिर्फ मीडियाकर्मियों के लिए है। इसके जरिए मीडियाकर्मियों को सुरक्षा, संरक्षण के लिए आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। हेल्पलाइन का टोल फ्री नंबर 1800-1800-303 है। मीडिया हेल्पलाइन का मुख्यालय लखनऊ में उप्र सूचना विभाग है। मीडियाकर्मी घर बैठे अपनी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे। बताया गया है कि इसके जरिए मीडियाकर्मी अपने पेशेवर कार्य से जुड़ी जानकारियां भी ले सकते हैं। पत्रकार उत्पीड़न और पत्रकारों की सुरक्षा संबंधी मामलों के समाधान के लिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराकर उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मीडिया हेल्पलाइन पर दर्ज मामलों का निपटारा संबंधित जिला मजिस्ट्रेट, जिला सूचना अधिकारी, सहायक निदेशक, उप सूचना निदेशक की देखरेख में होगा। शिकायतों पर समयबद्ध कार्रवाई सुनिश्चित की जाती है।

उत्तर हमारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news