Uttar Hamara logo

नई पहल: गलियों में पहुंचेगी बाइक एम्‍बुलेंस, 87 मोटरसाइकि‍ल खरीदेगी सरकार

फोटो: मुख्‍य सचि‍व आलोक रंजन

फोटो: मुख्‍य सचि‍व आलोक रंजन

 

लखनऊ. तंग गलि‍यों में रहने वाले लोगों की सेहत जानने के लि‍ए की खबर लेने के लि‍ए अब बाइक एम्‍बुलेंस उपलब्‍ध होगी। इससे यहां रहने वाले मरीजों को समय पर अस्‍पताल पहुंचाया जा सकेगा। राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मि‍शन के तहत 87 मोटरसाइकि‍ल की खरीद के लि‍ए मुख्‍य सचि‍व आलोक रंजन की अध्‍यक्षता में बैठक हुई। इसमें 33 करोड़ रुपए का प्रस्‍ताव पास हुआ। पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत यह सेवा अभी लखनऊ, कानपुर और वाराणसी में शुरू होगी।

 

डायबि‍टीज की जांच के लि‍ए जि‍ला अस्‍पतालों को 97.12 करोड़ रुपए और मंडलीय मुख्‍यालय के अस्‍पतालों को 27.45 करोड़ रुपए का प्रस्‍ताव पास कि‍या गया है। मुख्‍य सचि‍व आलोक रंजन की अध्‍यक्षता में कमेटी ने कुल 7316.86 करोड रुपए की कार्ययोजना भारत सरकार को भेजने का नि‍र्देश दि‍या है। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के लि‍ए संवि‍दा पर 5000 एनएचएम की नि‍युक्‍ति‍ का भी प्रस्‍ताव शामि‍ल है।

 

प्रदेश में आशाओं के इंश्‍योरेंस और सहायता कोष के लि‍ए 1.60 करोड़ रुपए का प्रस्‍ताव पास कि‍या गया है। 150 प्रसव इकाइयों की सेवाओं को सही रखने के लि‍ए 61 करोड़ रुपए का प्रस्‍ताव पास कि‍या गया है। सात जि‍लों में हेल्‍थ इंडि‍केटर में सुधार के लि‍ए 65.36 करोड़ रुपए का प्रस्‍ताव है।

 

500 करोड़ रुपए की लागत से जि‍ला अस्‍पतालों के लि‍ए बायोमेडि‍कल उपकरणों की खरीद की जाएगी। सूबे के 155 जि‍लास्‍तरीय अस्‍पतालों में ई-हॉस्‍पि‍टल सि‍स्‍टम के लि‍ए 190 करोड़ रुपए का प्रस्‍ताव पास कि‍या गया है। अस्‍पतालों की साफ-सफाई के लि‍ए 35 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है।

 

To Read More: Click Here
Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news