Uttar Hamara logo

चेन स्नेचर-वाहन चोरों की पूरी कुंडली तैयार कर रही पुलिस, 3436 अपराधी चिन्हित

a-satish-ganesh_145897410लखनऊ.वाहन चोरों और चेन स्नेचरों के आतंक से खौफजदा लोगों के लिए राहत भरी खबर है। पुलिस अब इन अपराधियों की कुंडली तैयार कर रही है। ये काम प्रदेश के सभी थानों में होगा। फिलहाल लखनऊ जोन ने इसमें बाजी मार ली है। क्‍या कहते हैं लखनऊ जोन के पुलिस महानिरीक्षक
लखनऊ जोन के पुलिस महानिरीक्षक ए. सतीश गणेश ने जोन के हरदोई, खीरी, लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर, उन्नाव, फैजाबाद, सुलतानपुर, बाराबंकी, अंबेडकरनगर और अमेठी जिले में ऐसे चोरों की सूची तैयार करा ली है। इन जिलों में कुल 2879 वाहन चोर और 557 चेन स्नेचर यानी कुल 3,436 अपराधी चिन्हित किए गए हैं। इनके सत्यापन के लिए थानेदारों को 10 अप्रैल तक का मौका दिया गया है।
इस प्रकार ली जा रही जानकारी
 अपराधी जेल में है या जमानत पर, उसके जमानतदार कौन हैं। गांव या कस्बे में सक्रियता क्या है। अपराधी की तस्वीर, उसके विरुद्ध पंजीकृत अपराधों की संख्या, गैंग दर्ज है या नहीं, अपराधी को कितने पुलिसकर्मी पहचानते हैं, ऐसे 17 बिन्दुओं की रिपोर्ट तैयार हो रही है। डीजीपी जावीद अहमद ने लखनऊ जोन के आईजी के इस फॉर्मूले को पूरे प्रदेश में लागू करने के निर्देश दिए हैं। जल्द ही एडीजी क्राइम अभय कुमार प्रसाद यह व्यवस्था सभी जोन में लागू करने जा रहे हैं।
थानावार गैराजों की बनेगी सूची
 वाहन चोर अक्सर वाहन चुराने के बाद उसका नंबर प्लेट और चेचिस नंबर बदलते हैं। कई बार तो वाहनों का पूरा हुलिया ही बदल दिया जाता है। बाद में उसे किसी दूसरे को बेचते हैं। लखनऊ जोन के सभी थानों में वाहनों की मरम्मत के लिए चल रहे गैराजों की सूची बनाई जा रही है। इनमें भी संदिग्ध प्रवृत्ति के मैकेनिक चिन्हित किए जा रहे हैं।
सर्राफा बाजार के संदिग्धों पर भी नजर
 शाम को टहलते समय या बाजार में खरीदारी करते समय महिलाओं से पर्स और चेन छिनैती होती है। ज्यादातर चेन स्नेचर एक दो दिनों के हेरफेर में सभी जेवर सर्राफा बाजार में बेचते हैं। सर्राफा बाजार के कई संदिग्ध छिनैती के जेवर औने-पौने दाम में खरीदते हैं। ऐसी खरीदारी में जिनके नाम पहले आ चुके हैं और जिनकी आम शोहरत अच्छी नहीं है उनकी भी सूची तैयार की जा रही है।
To Read More: Click Here
Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news