Uttar Hamara logo

4 घंटे में पहुंचेंगे लखनऊ से बलिया, समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को मिली हरी झंडी

 Mirzapur2लखनऊ.लखनऊ से बलिया तक का 424 किलोमीटर का सफर 7 घंटे के बजाए महज 4 घंटे में पूरा होगा। कैबिनेट मीटि‍ंग में अखिलेश यादव ने लखनऊ से बलिया तक समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बनाने की मंजूरी दे दी है। अब जल्द ही यह सफर 348.1 किमी का हो जाएगा।

 

 कितना आएगा खर्च
 – यूपीईडा के सीईओ नवनीत सहगल ने बताया कि इस प्रोजेक्ट को इंजीनियरिंग प्रोक्योरमेंट एंड कंस्ट्रक्शंस (ईपीसी) पद्धति से बनाने का फैसला किया है।
– इस एक्सप्रेस-वे को बनाने में 19437.73 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है।

 

किन जिलों से होकर गुजरेगी सड़क
 – यह एक्सप्रेस-वे प्रदेश के 10 जिलों लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर और बलिया से गुजरेगा।
– समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे लगभग 348.10 किलोमीटर लम्बी होगी, जो लगभग 120 मीटर चौड़ी होगी।
– उन्होंने बताया कि समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे मार्ग पर सर्विस रोड भी प्रस्तावित की गई है। यही नहीं आगे इसका दो लेन का विस्तार भी किया जा सकेगा।

 

टोल टैक्स भी वसूला जाएगा
 – सबसे पहले सड़क बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा लिए गए लोन की भरपाई टोल टैक्स से की जाएगी। इसके बाद टोल टैक्स जो एजेंसी वसूलेगी उसे राजकोष में जमा किया जाएगा।

 

फाइटर प्लेन उतरने की भी होगी सुविधा
– नवनीत सहगल ने बताया कि हम ऐसा एक्सप्रेस-वे बनाने जा रहे हैं, जिस पर फाइटर प्लेन आराम से उड़ान भर सकेंगे और उतर भी सकेंगे।
– उन्होंने बताया कि फाइटर प्लेन की पार्किंग के लिए भी एक्सप्रेस-वे के बगल में जगह दी जाएगी। इसके बाद भारत भी उन देशों में शुमार हो जाएगा, जहां एक्सप्रेस-वे से टेकऑफ और लैंडिंग की जा सकेगी।
– रोड रनवे पर जहां फोल्डेबल डिवाडर होंगे तो फोल्डेबल रनवे लाइट्स भी होंगी। यही नहीं जहां-जहां रनवे के लिए जगह चिन्हित की जाएगी, वहां न तो मोबाइल टावर होंगे और न ही बिजली के खम्भे होंगे।

 

To Read More: Click Here
Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news