Uttar Hamara logo

सोशल मीडिया से किसानों को जोड़ेगी अखिलेश सरकार

AY social mediaलखनऊ, 2 जून. उत्तर प्रदेश सरकार ने अब किसानों से जुड़ने और उनकी फसलों को खराब होने से बचाने के लिए नई कवायद शुरू की है। सरकार के आला अधिकारियों की मानें तो अब किसान खराब हो रही फसल की फोटो खींच कर वॉट्सएप पर शेयर कर सकेंगे और विभाग के अधिकारी उस पर 24 घंटे के भीतर त्वरित कार्रवाई कर समस्या का हल निकालेंगे।

उत्तर प्रदेश कृषि उत्पादन आयुक्त प्रवीर कुमार ने आईएएनएस से बातचीत के दौरान इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने एक नया कार्यक्रम शुरू किया है, जिसके तहत पौधों एवं फसलों का हानिकारक कीटों से बचाव किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कीटनाशकों की वजह से ही हर वर्ष 20 प्रतिशत फसलें बर्बाद हो जाती हैं। इसी क्षति को दूर करने के लिए अब सरकार ने पार्टिसिपेटरी क्रॉप सर्विलांस एंड रिस्पांस सिस्टम (पीसीएसआरएस) शुरू किया है।

उन्होंने बताया, “इसके तहत किसानों को दो नम्बर 9452247111 व 9452257111 दिए गए हैं। इन नम्बरों पर किसान एसएमएस के जरिए अपनी फसल की जानकारी दे सकते हैं। इन नम्बरों पर शुरू किए गए वॉट्सएप पर वे खराब हो रही फसल की फोटो भेजकर अपनी परेशानी अधिकारियों तक पहुंचा सकते हैं। इसमें किसान को अपना नाम और पूरा पता देना होगा।”

प्रवीर कुमार बताते हैं कि एक बार वॉट्सएप पर फोटो पहुंचने के बाद संबंधित विभाग के अधिकारी इस पर काम शुरू कर देंगे और कम से कम 24 घंटे और अधिकतम 48 घंटे के भीतर एक टीम किसान से सम्पर्क करेगी। वह पौधों व फसलों के बारे में जानकारी एकत्र करेगी और यदि आसपास के इलाके में भी किसानों को कोई शिकायत होगी तो वह इसकी जांच करेगी।

अधिकारी ने बताया कि विभाग की टीम किसान की शिकायत पर काम करेगी और फिर उससे बचने के उपाय भी बताएगी।

उन्होंने बताया, “सभी आयुक्तों, जिलाधिकारियों व मुख्य विकास अधिकारियों को इस बाबत दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है और जल्द से जल्द इस योजना को हर जिले में शुरू कर दिया जाएगा। इस योजना से किसानों को काफी सहूलियत मिलेगी।” (आईएएनएस)|

 

To Read More: Click Here

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news