Uttar Hamara logo

बिना सीट बेल्ट बांधे अब स्टार्ट नहीं हो सकेगी कार, छात्र ने बनाई अनोखी डिवाइस!

सुल्तानपुर जिले में 12वीं क्लास के एक होनहार छात्र ने ऐसी अनोखी डिवाइस विकसित करने में सफलता पाई है, जिसकी मदद से बगैर सीट बेल्ट बांधे व गेट बंद किए वाहन को स्टार्ट नहीं किया जा सकेगा. यह डिवाइस चलती कार के दौरान गेट खुलने की स्थिति मे वाहन को बंद करने में सहायक है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि डिवाइस को किसी भी वाहन में आराम से फिट किया जा सकेगा.

एक मध्यवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाले 12वीं के छात्र आर्दश ने बताया कि डिवाइस को सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के उद्देश्य से विकसित किया गया है. छात्र ने कहा कि अगर डिवाइस सभी तकनीकी परीक्षणों में खरी उतरती है तो सभी कार कम्पनियों की कारों में उक्त डिवाइस का उपयोग किया जाना चाहिए, जो वाहन चालकों के लिए एक संजीवनी साबित हो सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक महज 7 से 8 हज़ार रुपए में तैयार होने वाले डिवाइस को छात्र ‘स्मार्ट सीट बेल्ट सिस्टम’ नाम दिया है. सरस्वती शिशू मंदिर के छात्र आदर्श ने बचपन से ही काफी होनहार रहे हैं और अब तक कई साइंस और तकनीक की प्रतियोगिताए जीत चुके हैं. आदर्श ने बताया कि करीब 2 महीनों में विकसित उक्त डिवाइस को उसने बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं में दुखी होकर बनाया है.

 

आदर्श की कामयाबी पर खुशी जाहिर करते हुए पिता कौशल तिवारी ने बताया कि डिवाइस विकसित करने की शुरूआती प्रक्रिया में उन्हें कुछ अटपटा लगा था, बावजूद इसके उन्होंने आदर्श की प्रतिभा पर भरोसा करते हुए उसका साथ दिया. उन्होंने कहा कि अब वो चाहते हैं कि सरकार उनके बेटे द्वारा विकसित डिवाइस का जल्द परीक्षण कराए ताकि कार कम्पनियां अतिशीघ्र इसका प्रयोग कर सकें.

वहीं, सरस्वती शिशू मंदिर स्कूल प्रशासन ने भी छात्र आदर्श की खोज पर खुशी जताई है. हालांकि अभी डिवाइस को कई तकनीकी परीक्षणों से गुजरना है और अगर डिवाइस मानकों पर खरी उतरती है तो निःसंदेह नन्हें वैज्ञानिक द्वारा विकसित डिवाइस सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने में मददगार साबित होगी.

Source:News18

ImageSource:ETV

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news