Uttar Hamara logo

उत्‍तर प्रदेश चुनाव से पहले सपा प्रमुख ने कार्यकर्ताओं को ललकारा

mulayam_singh_yadav_27_04_2016

नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने डाक्टर लोहिया के नारे का हवाला देते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं से सीधी बातचीत करने के अंदाज में कहा कि ‘झाड़ू लगाकर गंदगी को ठिकाने लगा दो। सफाई नहीं करोगे तो गंदगी का पहाड़ बन जाएगा।’ तभी गैर कांग्रेसवाद का नारा लगा था और कांग्र्रेस हट गई थी। बुधवार को लोहिया भवन का उद्घाटन करने के बाद वह कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे।

कड़ी धूप और गर्मी के बावजूद नेल्सन मंडेला रोड, वसंतकुंज में नवनिर्मित भवन के सामने खुले में सपा कार्यकर्ताओं का हुजूम जुटा था। सपा मुखिया लोहिया के चर्चित भाषणों का जिक्र कर रहे थे। उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव का जिक्र किये बगैर कार्यकर्ताओं से कहा कि ईमानदारी से आंदोलन के सहारे आगे बढ़ो, जनता स्वीकार करेगी। आचरण ऐसा होना चाहिए कि कोई उंगली न उठा सके। ‘पत्थर से टकराओगे तो वह टूटेगा नहीं, पर चटकेगा जरूर।’ डाक्टर राम मनोहर लोहिया ने यह बात उस समय कही थी, जब उनसे नेहरू के खिलाफ चुनाव लड़ने के फैसले के बारे में पूछा गया था।

सिंह ने अपने भाषण में लोहिया के जीवन चरित्र के बारे में विस्तार से जिक्र किया। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से लोहिया के विचारों को जानने-सुनने के लिए लोहिया भवन में आने और उनके साहित्य को पढ़ने की नसीहत भी दी। इससे पहले उद्घाटन समारोह में प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने कहा कि लोहिया जी आंदोलन के पक्षधर थे। उनके ऊपर गांधी जी का बहुत प्रभाव था। तभी तो कहते थे ‘हिंसा के जवाब में मारेंगे तो नहीं, लेकिन मानेंगे भी नहीं।’ लोहिया ने नेहरु जी की गलतियों पर उंगली उठाकर देश की सेवा की। समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे अमर सिंह ने कहा कि लोहिया के बड़प्पन को मुलायम सिंह से समझा जा सकता है।

शिवपाल सिंह यादव ने कार्यकर्ताओं से लोहिया के विचारों को जानने, अनुशासन में रहने के साथ पार्टी की रीति-नीति से वाकिफ होने के लिए प्रशिक्षण की जरूरत पर जोर दिया। उद्घाटन समारोह में बोलने वाले अन्य लोगों में लोहिया ट्रस्ट के प्रबंध ट्रस्टी शरद पिट्टी, विद्यासागर गुप्ता, रिटायर जस्टिस राजेंद्र सच्चर, जस्टिस बीएस रेड्डी और पूर्व केंद्रीय मंत्री देवेंद्र प्रसाद यादव प्रमुख थे। समारोह में पार्टी के सांसद व विधायक भी मौजूद थे।

To Read More: Click Here

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news