Uttar Hamara logo

जल्द बदलेगी बुंदेलखंड की किस्मत, अखिलेश करेंगे इस योजना की शुरुआत

phpThumb_generated_thumbnail1लखनऊ.अनाज और पानी की कमी का दंश झेल रहे बुंदेलखंड के लिए अच्छी खबर है। मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कहा कि बुंदेलखंड के बांदा व महोबा जिले में राहत (अनाज) पैकेट का वितरण होली के बाद किया जाएगा। इसका शुभारंभ खुद मुख्यमंत्री वहां जाकर करेंगे। उन्होंने 3500 हैंडपंपों की रिबोरिंग कराने और 440 टैंकरों से जलापूर्ति करने के निर्देश दिए। कहा कि पेजयल के लिए किसी भी गांव में लोगों को लाइन लगानी पड़ी तो अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
आलोक रंजन गुरुवार को योजना भवन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बुंदेलखंड के मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को सूखा प्रभावित किसानों को राहत देने के बारे में आवश्यक निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने कहा, वहां सूखे को देखते हुए आवश्यकता के अनुसार पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए टैंकरों का सहारा लिया जाए। हैंडपंपों की रिबोरिंग का काम समय से पूरा करने के लिए एक्शन प्लान बनाकर उस पर अमल हो।
मुख्य सचिव ने कहा, बांदा एवं महोबा जिलों में मार्च के अंतिम सप्ताह यानी होली के बाद राहत पैकेट का वितरण योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री से होना संभावित है।
मनरेगा के लिए भी अलग से निर्देश
लाभार्थियों को राहत पैकेट (अनाज) अपने घर तक ले जाने की सुविधा जिला प्रशासन उपलब्ध कराएगा। राहत पैकेट के पात्र लाभार्थियों का चयन पारदर्शिता के साथ स्थानीय स्तर पर समय से सुनिश्चित करा लिया जाए। मनरेगा के तहत हर जिले में 20 हजार से अधिक श्रमिकों को प्रत्येक कार्य दिवस में काम देने के अतिरिक्त आवश्यकता के अनुसार अन्य श्रमिकों को भी काम दिया जाए।
भूख से मौत हुई तो डीएम नपेंगे
मुख्य सचिव ने कहा, डीएम यह सुनिश्चित करें कि भुखमरी से किसी की मृत्यु न होने पाए। ऐसा होने पर जिलाधिकारी की जिम्मेदारी तय दंडित किया जाएगा। बुंदेलखंड क्षेत्र को समाजवादी पेंशन योजना से शत-प्रतिशत आच्छादित किया जाए।
उन्होंने कहा, खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्रों को 2 रुपये प्रति किलो की दर से गेहूं तथा 3 रुपये की दर से चावल का वितरण राजपत्रित अधिकारी की मौजूदगी में कराया जाए ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति छूटने न पाए।

 

To Read More: Click Here

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news