Uttar Hamara logo

उत्तर प्रदेश में खुलेंगे 8 नए मेडिकल कॉलेज, जल्द होगा काम शुरू

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही प्रदेश को आठ नए मेडिकल कॉलेज की सौगात देंगे. इन नए मेडिकल कॉलेजों के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार से अनुमति मिलने के बाद भवन और अन्य कार्यो के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हो चुकी है. जल्द ही मुख्यमंत्री इनका शिलान्यास करेंगे.

अधिकारियों के मुताबिक, चिकित्सा शिक्षा विभाग वर्ष 2019 से पहले इन संस्थानों को तैयार करने में जुटा है. कुछ जिलों में जिला अस्पतालों को अपग्रेड करने के लिए पर्याप्त स्थान है, लेकिन अधिकांश जगहों पर क्लास रूम, हॉस्टल, फैकल्टी रूम सहित अन्य विभागों को बनाने के लिए पर्याप्त जमीन नहीं है. इसलिए अतिरिक्त जमीन की व्यवस्था की जा रही है.

अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले आजमगढ़, जालौन, सहारनपुर और बांदा में मेडिकल कॉलेज शुरू किए गए. नियुक्तियों, उपकरणों-संसाधनों की खरीद के बाद यहां 100-100 सीट पर एमबीबीएस की पढ़ाई भी शुरू हो गई.

विभाग के सूत्रों के मुताबिक, सात अन्य जिला अस्पतालों को अपग्रेड कर राजकीय मेडिकल कॉलेज बनाने के ऐलान के बाद कुछ बजट का आवंटन भी कर दिया गया. अब इन संस्थानों के लिए 500-500 करोड़ रुपए का इंतजाम और किया गया है.

 प्रमुख सचिव (चिकित्सा शिक्षा) डॉ. रजनीश दुबे ने बताया कि जिलों में बनने वाले आठ नए मेडिकल कॉलेजों के लिए जमीन चिह्न्ति कर ली गई है तथा डीपीआर भी बना ली गई है. जल्द ही इनका काम शुरू कर दिया जाएगा.
Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news