Uttar Hamara logo

अमेरिका ने सड़कें बनाईं, सड़कों ने अमेरिका को बनाया- अखिलेश यादव

Twitter: @CMOfficeUP

Twitter: @CMOfficeUP

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव बलिया जिले के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने वरिष्ठ समाजवादी नेता शारदानंद अंचल की छठवीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित किया। श्रद्धांजलि समारोह के बाद उन्होंने एक जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने प्रदेश की जनता के हित में किए जा रहे कामों का उल्लेख किया, और कहा कि मौजूदा सरकार राज्य के हर वर्ग की तरक्की के लिए प्रतिबद्ध है।

सबसे बड़ी सड़क बनाने का काम किया

सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि मौजूदा सरकार प्रदेश में कई महत्वपूर्ण सड़कों का निर्माण करा रही है। उन्होंने कहा कि अगर किसी राज्य या देश को आगे बढ़ाना है तो वहां की यातायात व्यवस्था को बेहतर करना होगा । इसके लिए उन्होंने अमेरिका का उदाहरण दिया, जिसमें उन्होंने कहा कि अमेरिका ने सड़कें बनाईं, सड़कें अमेरिका को बना दीं। राज्य में प्रमुख सड़कों की बात करें तो आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे, समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, जिला मुख्यालयों को फोर लेन से जोड़ा जाना जैसी कई प्रमुख योजनाएं शामिल हैं। आपको बता दें कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के जरिए राज्य के 10 जिले आपस में कनेक्ट होंगे। जिसके जरिए ना सिर्फ आवागमन सुविधाजनक होगा बल्कि यहां की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी।

56 लाख महिलाओं को पेंशन 

जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार 56 लाख गरीब महिलाओं को पेशन देने जा रही है। ये पेंशन उन महिलाओं के खाते में सीधे ट्रांसफर हो रहा है जिससे उन्हें काफी लाभ मिल रहा है। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार की चुटकी लेते हुए कहा कि सिलिण्डर तो आपको दे दिया गया है, पर गैस भराने के लिए पैसे हम दे रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने बताया कि सरकार गांव-गांव बिजली पहुंचाने की दिशा में लगातार काम कर रही है। आपको बता दें कि अक्टूबर, 2016 से मण्डलों को 22 घण्टे, जिलों को 20 घण्टे, तहसीलों को 16 घण्टे और गांवों में 14 घण्टे बिजली आपूर्ति का निर्णय लिया है।

किसान दुर्घटना बीमा की राशि बढ़ाई

अपने संबोधन में सीएम अखिलेश यादव ने कहा सरकार किसानों के हित के लिए प्रतिबद्ध है। इसके पहले भी वो कह चुके हैं किसान खुशहाल तो प्रदेश खुशहाल। इस दौरान उन्होंने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के लिए जमीन अधिग्रहण का भी जिक्र किया और कहा कि सरकार ने किसानों की एक इंच जमीन भी बिना उनका मर्जी के नहीं लिया है। पूरा अधिग्रहण आम सहमति से हुआ है। इसके अलावा किसान दुर्घटना बीमा की राशि भी सरकार ने बढ़ा दी है। आपको बता दें कि बजट 2016-17 में समाजवादी किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के लिए 897 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

Twitter: @CMOfficeUP

Twitter: @CMOfficeUP

 

 

लैपटॉप से युवाओं को लाभ

सीएम ने अपने भाषण में कहा कि सरकार 17 लाख से ज्यादा छात्रों को लैपटॉप दी है, जिसका नतीजा सबके सामने है। लैपटॉप के जरिए छात्रों को तकनीकि जानकारी मिल रही है। सूचना क्रांति के इस जमाने में लैपटॉप का महत्व हर किसी को पता है।

 

To Read More: Click Here

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news