Uttar Hamara logo

अखिलेश की ही है समाजवादी पार्टी और ‘साइकिल’ चुनाव चिन्ह, चुनाव आयोग ने भी लगायी मुहर

ay cycle

16 January 2017

समाजवादी पार्टी के चुनाव चिन्ह को लेकर असमंजस के बदल छंट गए हैं। चुनाव आयोग ने सोमवार को अपना महत्वपूर्ण निर्णय देते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी अखिलेश यादव की ही है। वे ही इस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं और साइकिल चुनाव चिन्ह निर्विवाद रूप से अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी का ही है। चुनाव आयोग ने कहा है कि समाजवादी पार्टी अखिलेश यादव के समर्थक वाले समूह की है इसलिए साइकिल का चुनाव चिन्ह उन्हें ही दिया गया है। समाजवादी पार्टी का नाम भी अखिलेश यादव को ही मिला है। चुनाव आयोग ने अपने फैसले में साइकिल का चुनाव चिन्ह अखिलेश यादव को सौंपा है। इसके साथ ही साइकिल चुनाव चिन्ह को लेकर चला आ रहा सस्पेंस खत्म हो गया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने सोमवार को सपा के चुनाव निशान के मुद्दे पर उच्च स्तरीय बैठक की। आयोग ने यह फैसला 1968 के चिह्न आदेश के आधार पर दिया है। चुनाव आयोग ने अखिलेश यादव के पक्षकार की दलीलों से सहमति जताते हुए स्पष्ट कर दिया कि वही असली समाजवादी पार्टी है। इस फैसले के बाद अखिलेश समर्थकों में भारी उत्साह देखा गया और लोगों ने पार्टी दफ्तर के बाहर जश्न मनाना शुरू कर दिया।

अब यह संभावना जताई जा रही है कि शीघ्र ही कांग्रेस के साथ अखिलेश चुनावी गठबंधन की घोषणा कर सकते हैं। अटकलें हैं कि अखिलेश की पत्नी और सपा सांसद डिंपल यादव तथा कांग्रेस की ओर से प्रियंका गांधी वाड्रा साथ मिलकर चुनाव प्रचार कर सकती हैं। चुनाव आयोग के फैसले के बाद अखिलेश के करीबी रामगोपाल यादव ने भी इस बात के संकेत दिए। इससे पहले शुक्रवार को अखिलेश और मुलायम सिंह यादव के वकीलों ने चुनाव आयोग में अपना अपना पक्ष रखा था। अखिलेश यादव के वकील कपिल सिब्बल ने शुक्रवार को चुनाव आयोग के आगे दलील दी थी कि पार्टी के संगठन के साथ सांसद, विधायक और एमएलसी अखिलेश के साथ हैं, इसलिए नियमों के अनुसार असली समाजवादी पार्टी अखिलेश यादव के नेतृत्व में ही कही जाएगी।

काफी दिनों से चुनाव चिन्ह को लेकर चल रहे असमंजस पर चुनाव आयोग के इस फैसले ने आखिरकार विराम लगा दिया है। दिल्ली स्थित चुनाव आयोग कार्यालय से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को जब चुनाव चिह्न साइकिल दे दिया गया तो उनके समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई। अखिलेश को साइकिल चुनाव चिन्ह मिलते ही अखिलेश समर्थक उत्तर प्रदेश भर में जगह-जगह मिठाई बांट रहे हैं। अखिलेश समर्थक खुशी का जश्न मना रहे ।

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news