Uttar Hamara logo

25 साल की हुई समाजवादी पार्टी, देखे हैं बड़े उतार-चढ़ाव

Part members are campaigning for north west Mumbai constituency in support of Samajwadi Party MP Abu Asim Azmi in the western Indian City of Mumbai on 23rd April 2009.

लखनऊ का जनेश्वर मिश्र पार्क 5 नवंबर यानी शनिवार को समाजवादी पार्टी के सिल्वर जुबली समारोह का गवाह बनेगा. यादव परिवार में हाल में मचे घमासान के बाद सपा इस समारोह के जरिये सियासी दमखम दिखाने की कोशिश में है. इस समारोह में शामिल होने के लिए समाजवादी विचारधारा से जुड़े दूसरे दलों के बड़े नेताओं को भी न्योता दिया गया है. सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव इसी बहाने राज्य में होने वाले अगले विधानसभा चुनाव से पहले महागठबंधन की तैयारियां भी कर रहे हैं. चार अक्टूबर, 1992 को लखनऊ के बेगम हजरत महल पार्क में मुलायम सिंह यादव ने समाजवादी पार्टी बनाने की घोषणा की. राम मनोहर लोहिया और राज नरायण जैसे समाजवादी विचारधारा के नेताओं की छत्रछाया में राजनीति का ककहरा सीखने वाले मुलायम वैसे तो सपा के गठन से पहले ही उत्तर प्रदेश के सीएम बन चुके थे. लेकिन इनकी अपने लोगों द्वारा खड़ी की गई अपनी कोई पार्टी नहीं थी. 1980 के आखिर में वो उत्तर प्रदेश में लोक दल के अध्यक्ष बने थे जो बाद में जनता दल का हिस्सा बन गया. समाजवादी पार्टी की कहानी मुलायम सिंह के सियासी सफर के साथ-साथ चलती रही.

विस्तार से पढ़ें

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news