Uttar Hamara logo

मिर्जापुरः विन्ध्याचल धाम को जाने वाली रोड होगी फोर लेन

Mirzapur2

 

पूर्वांचल के कई जिलों में आवाजाही आसान करने के लिए अखिलेश कैबिनेट ने दो प्रमुख मार्गों को फोर लेन करने का निर्णय लिया है । फैसले के तहत मिर्जापुर से विन्ध्याचल मंदिर तक जाने वाली सड़क चौड़ी करने के साथ ही सोनौली से बलिया को जोड़ने वाली सड़क भी 4-लेन की हो जाएगी। मिर्जापुर जिले में लुम्बिनी-दुद्धी मार्ग (एन0एच0-5) के किलोमीटर 302 से विन्ध्याचल मन्दिर तक 4लेन चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण करने का फैसला लिया गया है। कार्य की प्रस्तावित लागत 8630.51  लाख रुपए के सापेक्ष व्यय वित्त समिति ने कार्य की लागत 8420.32 लाख रुपए आकलित की है। यह मार्ग विन्ध्याचल मन्दिर को जाने वाला मुख्य मार्ग है और नवरात्रि के समय यातायात का घनत्व सामान्य दिनों की अपेक्षा काफी बढ़ जाता है जिससे दर्शनार्थियों को काफी दिक्कत होती है। मार्ग चौड़ीकरण के बाद श्रद्धालुओं को काफी राहत मिलेगी।

सोनौली-नौतनवां-गोरखपुर-देवरिया-बलिया मार्ग फोर लेन

कैबिनेट ने देवरिया जिले में सोनौली, नौतनवां, गोरखपुर, देवरिया, बलिया राज्य मार्ग के चैनेज-145.00 से चैनेज-174.00 तक फोर लेन चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के कार्य को मंजूरी दी है। इस कार्य की प्रस्तावित लागत 21294.56  लाख रुपए के सापेक्ष व्यय वित्त समिति द्वारा 20790.04लाख रुपए आकलित की गई है। यह मार्ग महाराजगंज जिले के भारत-नेपाल सीमा स्थित सोनौली बॉर्डर से शुरू होकर जनपद गोरखपुर,देवरिया होते हुए बलिया में राष्ट्रीय राज्यमार्ग -19 को जोड़ता है। यह मार्ग जनपद के 4 तहसील मुख्यालयों को जनपद मुख्यालय से जोड़ने वाला मुख्य मार्ग है तथा मार्ग के इस भाग का प्रयोग बिहार प्रान्त से आने-जाने वाले भारी वाहनों द्वारा जनपद कुशीनगर, गोरखपुर आदि को जाने हेतु किया जाता है। इसके चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण होने से यातायात सुरक्षित एवं सुविधाजनक हो जाएगा।

गुरसहायगंज, कन्नौज में रोडवेज बस स्टेशन निर्माण

कैबिनेट के एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले में कन्नौज जिले के गुरुसहायगंज कस्बे में रोडवेज बस अड्डे की स्थापना हेतु निःशुल्क जमीन मुहैया कराने का फैसला लिया गया है। स्टेशन निर्माण हेतु राजकीय स्थान (नॉन जेड00) की गाटा संख्या-433/1.03 एकड़ तथा गाटा संख्या-440/0.75 एकड़ कुल 02 किता रकबा 1.78एकड़ भूमि नवीन बस स्टैण्ड के निर्माण परिवहन विभाग को निःशुल्क हस्तान्तरित की जाएगी।

 

To Read More: Click Here

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news