Uttar Hamara logo

अचूक होगी लखनऊ मेट्रो की सुरक्षा, होंगे खास इंतजाम

lucknow-metro-567d01145eb88_exlst

लखनऊ मेट्रो की सुरक्षा की जिम्मेदारी एक नई वाहिनी को सौंपी जाएगी। इस वाहिनी का गठन सीआईएसएफ की वाहिनी जैसा होगा। इसको सीआईएसएफ जैसा ही प्रशिक्षित भी किया जाएगा।

असल में लखनऊ मेट्रो के गठन के साथ ही अब इसकी सुरक्षा का दारोमदार भी किसी सक्षम एजेंसी या वाहिनी को दिया जाना है।

इस पर पिछले दिनों विचार किया गया और यह तय हुआ कि इसकी सुरक्षा के इंतजाम वैसे ही हों, जैसे कि दिल्ली मेट्रो के हैं। दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा का प्रबंध सीआईएसएफ के हाथ में है।

शासन ने पिछले दिनों यह फैसला करने के साथ ही पीएसी के एडीजी सुभाष चंद्र को वहां जाकर इसका अध्ययन करने और रिपोर्ट तैयार कर देने को कहा था। एडीजी पीएसी की रिपोर्ट आने के बाद लखनऊ मेट्रो की सुरक्षा के इंतजाम की कवायद शुरू हो जाएगी।

अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था दलजीत चौधरी ने बताया कि लखनऊ मेट्रो की सुरक्षा की जिम्मेदारी के लिए नई वाहिनी का गठन किया जाना प्रस्तावित है।

यूपी पुलिस में इससे पहले स्मारकों की सुरक्षा के लिए अलग वाहिनी (विशेष परिक्षेत्र सुरक्षा वाहिनी) का गठन किया गया था। साथ ही एटीएस के कमांडो की अलग वाहिनी का गठन किया जा रहा है।

इसमें चयनित कर्मियों को सीआईएसएफ की तर्ज पर प्रशिक्षित किया जाएगा।

अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर लखनऊ मेट्रो के प्रबंध किए जा रहे हैं पर इस बात का भी ध्यान रखा जा रहा है कि इससे बेहतर और जो हो, उसका भी इसमें समावेश किया जाए।

 

 

To Read More: Click Here

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news