Uttar Hamara logo

स्त्री सशक्तिकरण के साथ ही महिला सुरक्षा की मिसाल बनेगी लखनऊ मेट्रो

5

 

06 December 2016

महिला सशक्तिकरण की पहचान बनी लखनऊ मेट्रो अब स्त्री सुरक्षा के लिए मिसाल कायम करने में जुट गयी है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निर्देश पर एलएमआरसी ने लखनऊ मेट्रो में कामकाजी महिलाओं को आवागमन की सुलभ और सुरक्षित आवागमन की सुविधा देने के लिए वीमन पॉवर लाइन 1090 को जिम्मेदारी सौंपी है। इस योजना के तहत 1090 की पॉवर एंजिल्स और यूपी पुलिस मिलकर मेट्रो में सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगी। पॉवर एंजिल्स की मेट्रो में उपस्थिति महिलाओं में सफ़र के दौरान सुरक्षा के भाव मजबूत करेगी। सीएम अखिलेश यादव के निर्देश के बाद वीमन पॉवर लाइन 1090 की मेट्रो में महिलाओं व युवतियों की सुरक्षा के लिए मार्च तक 1 लाख पॉवर एंजिल्स को प्रशिक्षित करने की तैयारी है।

2

 

1090 की टीम ने मेट्रो में महिलाओं की सुरक्षा के लिए विशेष तैयारी शुरू कर दी है। लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यानी एलएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने मेट्रो परिसर और ट्रेन को महिलाओं के लिए सुरक्षित परिवहन बनाने के लिए वीमन पॉवर लाइन 1090 से करार किया है। शुरुआत में लखनऊ में मेट्रो का सञ्चालन सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक होगा। इसे बाद में रात 11 बजे तक बढ़ा दिया जायेगा।

लखनऊ मेट्रो में यातायात के लिए युवतियों, महिलाओं खासकर कामकाजी महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए वीमन पॉवर लाइन 1090 एक कैंपेन की रूपरेखा भी तैयार कर रही है। यह कैंपेन फ़रवरी से शुरू किया जा सकता है। वीमन पॉवर लाइन 1090 के आईजी नवनीत सिकेरा ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि एलएमआरसी ने मेट्रो स्टेशनों पर पॉवर एंजिल्स की एक टीम की स्थाई नियुक्ति के लिए उनसे संपर्क किया है। ताकि मेटो में सफ़र करने वाली लड़कियों, युवतियों व महिलाओं में सुरक्षा और विश्वास का भाव मजबूत किया जा सके।  लड़कियाँ आम तौर पर किसी भी दुर्व्यवहार या उत्पीड़न के बारे में शिकायत करने में संकोच करती है। लेकिन वीमन पॉवर लाइन 1090 की पॉवर एंजिल्स उन्हें ऐसे किसी भी अपराध के खिलाफ आवाज उठाने और शिकायत करने में उनमे विश्वास पैदा करेंगी। साथ ही पुलिस की मदद लेने के लिए प्रोत्साहित भी करेंगी। वीमन पॉवर लाइन 1090 का सूत्र वाक्य ही है ‘चुप्पी तोड़ो, खुलकर बोलो’। ऐसे में मेट्रो स्टेशनों पर पॉवर एंजिल्स और पुलिस की उपस्थिति ही लड़कियों, युवतियों और महिलाओं में सुरक्षित होने की भावना की मजबूत करेगी।

4

 

आमतौर पर हेल्पलाइन पर शिकायत करने पर शिकायतकर्ताओं को 15-30 मिनट तक इंतजार करना पढ़ता है, लेकिन लखनऊ मेट्रो के मामले में ऐसा नहीं होगा। मेट्रो में महिलाओं की सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके माध्यम से महिलाएं चलती मेट्रो में भी किसी अभद्रता की शिकायत सीधे ट्रेन ऑपरेटर से कर सकेंगी। इसके लिए मेट्रो की हर कोच में इमरजेंसी कॉलिंग सिस्टम लगाया गया है। इस इमरजेंसी कॉलिंग सिस्टम से की गयी हर शिकायत पर तत्काल कार्रवाई करने के लिए एक डेडिकेटेड टीम रहेगी, जो बिना इंतजार कराये प्राथमिकता के आधार पर मेट्रो में महिला यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करेगी।

1

 

इससे पहले भी सीएम अखिलेश यादव यूपी-100 का शुभारंभ कर कामकाजी महिलाओं की सुरक्षा के लिए बहुत बड़ा कदम उठा चुके हैं। अभी तक लोगों को शिकायत दर्ज करने के लिए पुलिस के पास जाना पड़ता था, लेकिन अब यूपी 100 का शुभारम्भ होने से पुलिस फोन करते ही खुद उनके पास पहुँच रही है।

जहां तक महिला सशक्तिकरण की बात है तो लखनऊ मेट्रो की उसमें भी अलग पहचान है। देश के दूसरे शहरों में चलने वाले मेट्रो की अपेक्षा लखनऊ में मेट्रो चलाने और उसे संभालने के लिए टेक्निकल पोस्टों पर ज्यादा से ज्यादा महिलाएं ही नियुक्त की गयी हैं। एलएमआरसी की विभिन्न टेक्निकल पदों में से बीस से तीस फीसदी पर महिलाओं की भर्ती की गई है। इसकी एक बड़ी वजह यह है कि अखिलेश सरकार ने प्रदेश में रहने वाली महिलाओं को सरकारी जॉब में कोटा दे रखा है। इस वजह से एलएमआरसी ने भी टेक्निकल और नॉन टेक्निकल पोस्टों के लिए 20 फीसदी महिलाओं का कोटा निर्धारित कर रखा है। दूसरे शहरों में मेट्रो जॉब में इस तरह का कोई कोटा नहीं है।

3

 

कुमार केशव कहते हैं कि यूपी में महिलाओं का नए क्षेत्रों में आगे बढ़ना एक अच्छा संकेत है। इससे पहले इन पदों पर भर्ती पाने के लिए देश दूसरे शहरों में महिलाओं में इतना उत्साह नहीं देखा जाता था। चेन्नई को छोड़ दे तो बाकी शहरों में सिर्फ एक से दो फीसदी तक ही महिला ऑपरेटर हैं। यहां तक की दिल्ली मेट्रो में भी सिर्फ 3-4 महिला ट्रेन ऑपरेटर हैं। जबकि लखनऊ मेट्रो को चलाने के लिए 21 महिलाएं ट्रेन ऑपरेट करेंगी। यह उत्तर प्रदेश के प्रगति की ओर बढ़ते कदम से साथ महिलाओं की उन्नति की सीधा और सधी पहल है।

उत्तर हमारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news