Uttar Hamara logo

लखीमपुर खीरी को तरक्की की नईं ऊंचाई तक पहुंचाने में जुटे सीएम अखिलेश

समाजवादी विकास के रास्ते पर चलने वाले लोग हैं और इस रास्ते को कभी नहीं छोडेंगे, क्योंकि यही रास्ता उत्तर प्रदेश में तरक्की और खुशहाली ला सकता है।

अखिलेश यादव, मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश

(Photo_ uttamup.com)

June 21, 2016

तरक्की लगातार आगे बढ़ते रहने का नाम है। यह बताने की चीज नहीं होती है, बल्कि खुद-ब-खुद दिख जाती है। उत्तर प्रदेश में पिछले चार साल में जिस तरीके से बदलाव दिख रहे हैं, उससे साफ है कि बदलाव हुआ है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री अखिलेश यादव लखीमपुर खीरी में थे। वहां उन्होंने लगभग 873 करोड़ रुपये लागत की 153 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। ये तो विकास की मोटी-मोटी बातें हैं जो सुर्खियों में रहीं, लेकिन याद कीजिए वह वक्त जब पारंपरिक परिधानों में सजी-धजीं थारू जनजाति की बच्चियों को उन्होंने समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए सरकारी खर्चे पर शैक्षणिक भ्रमण के लिए भेजा था। उन्हें सम्मानित किया। बात भले ही मामूली प्रतीत होती हो लेकिन यहां इसका प्रभाव और उससे उपर मुख्यमंत्री की मंशा व उनकी कार्यशैली गौर करने वाली है।

क्या कोई समाज तब तक तरक्की कर सकता है, जब तक उसकी सबसे कमजोर कड़ी मजबूत नहीं हो जाती। थारू जनजाति के विकास को लेकर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के प्रयास इसी बात को इंगित करते हैं। पर सिर्फ कमजोर कड़ी को मजबूती देना ही काफी नहीं, इसके साथ ही कड़ी के दूसरे हिस्से भी मजबूत होने चाहिए और इसे ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री ने लखीमपुर खीरी में आधारभूत अवस्थापना से लेकर दूसरे तमाम विकास कार्य भी कराए हैं। एक तरफ कमजोर वर्ग का उत्थान और दूसरी ओर विकास के क्रम में शामिल लोगों को आगे बढ़ाना, यही तो अखिलेश सरकार के यूपी को तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ाने का फॉर्मूला है।

PhotoView-634

(Photo_ uttamup.com)

फोर लेन मार्ग से जुड़े सीतापुर-लखीमपुर खीरी

विकास का यह फॉर्मूला मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पूरे प्रदेश में चला रहे हैं। समाजवादी सरकार प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों को 4 लेन सड़क से जोड़ने का काम कर रही है। इसी क्रम में उन्होंने लखीमपुर में सीतापुर-लखीमपुर खीरी 4-लेन मार्ग का शिलान्यास किया। लखनऊ-सीतापुर-लखीमपुर को जोड़ने वाली इस सड़क से दुधवा और पीलीभीत को भी जोड़ा जाएगा, जिससे आवागमन आसान होगा तथा लखीमपुर और जंगलों का विकास होगा।

दरअसल सड़क निर्माण पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इतना ध्यान इसलिए दे रहे हैं, क्योंकि सडकें विकास का बड़ा माध्यम होती हैं। सड़क बनने से न सिर्फ यात्रा सुखद और सुरक्षित होती है, बल्कि यातायात की रफ्तार भी बढ़ती है। यह रफ्तार अर्थव्यवस्था की रफ्तार को भी बढ़ा देती है। अमेरिका का उदाहरण देते हुए एक बार खुद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा था कि यूएस के विकास के बारे में जानकार कहते हैं कि अमेरिका ने सड़कें बनाईं और सड़कों ने अमेरिका को बना दिया। वाराणसी से सोनभद्र, बाबतपुर से भदोही, हमीरपुर से कालपी, मुरादाबाद से सम्भल, बहराइच से श्रावस्ती आदि नई बनीं 4-लेन सड़कों का उदाहरण देते हुए यहां उन्होंने बताया कि प्रदेश के 75 में से 49 जनपदों को 4-लेन मार्ग से जोड़ा जा चुका है।

PhotoView465

(Photo_ uttamup.com)

अब बर्बाद नहीं होगा शारदा नहर का पानी

लखीमपुर खीरी उत्तर प्रदेश का महत्वपूर्ण जिला है। यहां किसानों की अच्छी खासी तादाद हैं। लेकिन नहरों में सिल्ट भरा होने से जब भी उनमें पानी आता तो आस-पास के खेतों और फसलों में भर कर उन्हें बर्बाद कर देता था। अखिलेश सरकार ने लखीमपुर के किसानों की मुश्किलों को समझा और शारदा नहर की साल में दो बार सफाई सुनिश्चित की। इससे अब न तो शारदा नहर का पानी और न ही किसानों की फसल बर्बाद होती है। साथ ही उन्हें पहले से बेहतर तरीके से सिंचाई के लिए पानी भी उपलब्ध हो रहा है।

www.rashtriyadinmaancom

(Photo_ www.rashtriyadinmaan.com)

बेहतर हुई दुधवा नेशनल पार्क की स्थिति

अखिलेश सरकार के प्रयास से दुधवा नेशनल पार्क की स्थिति भी बेहतर हुई है। दुधवा नेशनल पार्क में ठहरने और कैंटीन की बेहतर व्यवस्था के साथ काफी विकास कराया गया है, जिससे यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी लगातार बढ़ोतरी हुई है। वहीं लखीमपुर खीरी जिले में बेहतर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आजमगढ़ और मऊ की भांति लखीमपुर शहर में भी बिजली के तारों को भूमिगत किए जाने की तैयारी है।

PhotoView-550

(Photo_ uttamup.com)

लखीमपुर में हुए प्रमुख विकास कार्य

  • खीरी लगुचा मार्ग का चैड़ीकरण एवं सुदृढीकरण
  • रामपुर गोकुल गांव से गुरुद्वारा होते हुए ऐंठापुर सम्पर्क मार्ग का निर्माण
  • श्मशानघाट से बेलूडीह होते हुए महेवागंज दुबग्गा सम्पर्क मार्ग का निर्माण
  • शारदा सिंचाई विभाग के अन्तर्गत खीरी मुख्य नहर की पटरी का सुदृढीकरण
  • नोखेपुरवा, शाहूपुर, बलारपुर, गुलतीपुरवा सम्पर्क मार्ग
  • खीरी मोहम्मदी मार्ग पर सरायन नाले के ऊपर लघु सेतु का निर्माण
  • खैरटिया स्टेशन पशु चिकित्सालय से मलागर फार्म तक मार्ग निर्माण
  • ढ़खेरवा गिरजापुरी मार्ग के पठाननपुरवा सम्पर्क मार्ग का निर्माण
  • राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, निघासन का भवन निर्माण
  • जिला महिला चिकित्सालय में प्रशासनिक ब्लाक, वार्ड ब्लाक, रैन बसेरा निर्माण
  • मॉडल स्कूल लुधौरी निघासन का निर्माण
  • डॉ. अम्बेडकर पार्क के निकट से सदर स्कूल चौराहे तक सड़क चौड़ीकरण व पुनर्निर्माण
  • नौरंगाबाद चौराहा पुलिया से शाहपुरा कोठी चौराहे तक सड़क निर्माण
  • दुःखहरण नाथ मन्दिर तिराहे से जीजीआईसी होते हुए कचहरी रोड़ कम्पनी बाग चौराहे तक सड़क पुनर्निर्माण

CkmtzXLXAAEQ6S-

लखीमपुर खीरी ही नहीं, पूरे प्रदेश में दिख रहा काम

ये वे काम हैं जो कागजों पर नहीं जमीन पर हुए हैं और जिसे जनता देख रही हैं। ऐसे ही काम पूरे प्रदेश में दिख रहे हैं। किसानों को कृषि से सम्बन्धित हर सम्भव सहायता दी गई है। उनके लिए पानी की मुफ्त व्यवस्था की गई है। ऐसा इन्तजाम किया गया है कि नहरें साफ-सुथरी रहें और पानी खेत तक पहुंचे। बीज, उर्वरक, कीटनाशक आदि कृषि निवेशों की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। प्रदेश सरकार ने लगातार ऐसे इन्तजाम किए हैं कि राज्य में उद्यमी आकर उद्योग और उद्योग लगाएं, जिससे रोजगार के बेहतर अवसर मुहैया हो सके। समाजवादी पेंशन योजना के माध्यम से गरीब महिलाओं की बड़ी सहायता की गई है। इसके लाभार्थियों की संख्या 45 लाख से बढ़ाकर 55 लाख कर दी गई है। बिजली आपूर्ति को बेहतर किया गया है। समाजवादी सरकार ने सर्वाधिक सबस्टेशन बनवाकर गांवों में बेहतर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की है। पुलिस फोर्स की कमी दूर करने के लिीए पुलिस विभाग में भर्ती की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। करीब 40 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती की जा चुकी है, 30 हजार की भर्ती प्रक्रिया चल रही हैं। विकास कार्यों की ऐसी लंबी फेहरिस्त है जो बताती है कि लखीमपुर ही नहीं पूरा उत्तर प्रदेश आगे बढ़ रहा हैं और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में यह प्रक्रिया अनवरत जारी रहने वाली है।

 

उत्तर हमारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news