Uttar Hamara logo

उन्नाव, कानपुर में गरजे सीएम अखिलेश यादव – बोले SCAM मतलब‘सेव कंट्री फ्रॉम अमित शाह एंड मोदी’

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज रविवार (5 फरवरी) को उन्नाव में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी को निशाने पर लिया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर स्कैम (SCAM) की परिभाषा पर पलटवार करते हुए स्कैम का मतलब सेव कंट्री फ्रॉम अमित शाह एंड मोदी बताया। उन्होंने कहा कि इस स्कैम से हमें देश को हर हाल में बचाना होगा।  वहीँ कानपुर से समाजवादी पार्टी और कांग्रेस की हुई संयुक्त जनसभा में कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गाँधी ने कहा कि मेरे अनुसार ‘स्कैम’ में ‘एस’ का मतलब सेवा, ‘सी’ का मतलब करेज, बहादुरी, बोलने की सच्चाई, ‘ए’ का मतलब एबिलिटी वायदे पूरे करने की क्षमता, और ‘एम’ का मतलब मॉरेलिटी है।

सीएम अखिलेश यादव ने उन्नाव जिले में पुरवा ब्लॉक के डाकघर मैदान में जनसभा में बसपा सुप्रीमो मायावती को भी आड़े हाथों लिया। मायावती पर हमला करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि हाथी हर में घुस जाए तो पूरा का पूरा घर बर्बाद कर देगा। अब फैसला आपके हाथ में आप हाथी से घर उजड़वाना चाहते हैं या घर बसाना। इसलिए साइकिल के साथ रहना।’ याद रहे बीएसपी का चुनाव चिन्ह हाथी है और समाजवादी पार्टी का चुनाव चिन्ह साइकिल है।

केंद्र की बीजेपी सरकार की कैशलेस योजना पर सवाल उठाते हुए सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि केंद्र सरकार मोबाइल से पैसों की लेन देन की बात करती है, वहीं यूपी में ज्यादातर युवा अभी मोबाइल में गाने ही सुनते हैं, थोड़ा मैसेज भी कर लेते हैं। सीएम अखिलेश ने कहा कि एसपी सरकार ने व्यवस्था बदली। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में एक भी गरीब महिला नहीं बचेगी, जिसे पेंशन न मिले।  खाना जल्दी बन जाए उसके लिए प्रेशर कुकर भी देंगे।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री चाहते हैं कि पैसों का लेनदेन मोबाइल से हो जाए। हमारे लोगों ने अभी थोड़ा बहुत सीखा है। नौजवान तो अभी गाने सुनता है, थोड़ा बहुत मैसेज भेज लेता है।  हमने उसे तकनीक के करीब लाने के लिए लैपटॉप दिया है। अब मोबाइल भी देंगे।

WhatsApp Image 2017-02-05 at 18.03.25

अच्छे दिन वालों ने पिछले तीन साल में एक बड़ा काम किया हो तो हमें कोई बता दे। वहीं बसपा पर हमला बोलते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि हम तो ये जानते हैं कि जो बसपा से निकलकर आता है, वही कहता है कि वहां नकदी के अलावा कुछ होता ही नहीं है। उन्होंने कहा कि साइकिल बच गई तो सरकार भी बच जाएगी।

उन्होंने कहा कि लोग हमसे पूछते हैं कि कांग्रेस को इतनी सीटें क्यों दे दीं। मैंने कहा कि दोस्ती मजबूत हो इसलिए सीटें दीं। जब तक दिल मजबूत नहीं होगा, तब तक दोस्ती मजबूत नहीं हो सकती। जब पैडल तेज चलता है तो हाथ छोड़कर साइकिल चलाई जा सकती है। इसी हैंडल पर कांग्रेस का हाथ आ गया तो सोचिए साइकिल कैसे चलेगी। कानपुर में सीएम अखिलेश यादव ने राहुल गाँधी के साथ संयुक्त जनसभा में कहा कि समाजवादी पार्टी पहले भी जीत रही थी। अब  कांग्रेस पार्टी का हाथ साइकिल पर है तो आप सोचो कि साइकिल की रफ़्तार कितनी तेज होगी।

सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि बीजेपी के बड़े नेता ने यूपी में स्कैम का नाम लेते हुए सपा, बसपा और कांग्रेस का नाम लिया। पर भाजपा के नेता ने बसपा का नाम क्यों लिया, उनसे तो बीजेपी के रिश्ते भी रहे हैं। कानपुर से समाजवादी सरकार में हुए काम को याद दिलाते हुए उन्होंने कहा कि यहाँ हम मेट्रो चलाने जा रहे हैं। हमारी सरकार में कानपुर में मैच हुआ। कानपुर के और भी विकास कार्य करेंगे।

संयुक्त जनसभा में राहुल गाँधी ने पीएम मोदी के उछाले गए ‘स्कैम’ पर जवाबी हमला किया। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि मेरे अनुसार ‘स्कैम’ में ‘एस’ का मतलब सेवा, ‘सी’ का मतलब करेज, बहादुरी, बोलने की सच्चाई, ‘ए’ का मतलब एबिलिटी वायदे पूरे करने की क्षमता, और ‘एम’ का मतलब मॉरेलिटी है। कानपुर में  संयुक्त सभा को संबोधित करते हुए सीएम अखिलेश ने अपनी स्कैम की परिभाषा दोहराई साथ ही कहा कि अगर उत्तर प्रदेश को जिताना है तो सपा और कांग्रेस प्रत्याशियों को भारी मतों से विजयी बनाएं।

इसके बाद संयुक्त जनसभा में बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि दो युवा एक साथ खड़े हैं। एक तरफ अखिलेश जी, मैं कांग्रेस और समाजवादी पार्टी दूसरी तरफ नरेंद्र मोदी जी और उनकी सोच। राजनीति का नया तरीका निकाला है मोदी जी ने। जो भी दिमाग में आता है बोल देते हैं, सच हो झूठ हो, कोई फर्क नहीं पड़ता। राहुल गाँधी ने कहा कि हम साथ हुए तो मोदी जी के चेहरे पर मुस्कुराहट गायब हो गई। जब मोदी जी को घबराहट होती है तो नए लेबल निकालते हैं। कभी पीपीपीपी एबीसीडी। अब नया लेबल ‘स्कैम’ निकाला है। जो गलत करता है, उसे हर जगह स्कैम ही दिखता है। मोदी जी ने ‘स्कैम’ दिया। मेरे अनुसार ‘स्कैम’ में ‘एस’ का मतलब सेवा, ‘सी’ का मतलब करेज, बहादुरी, बोलने की सच्चाई, ‘ए’ का मतलब एबिलिटी वायदे पूरे करने की क्षमता, और ‘एम’ का मतलब मॉरेलिटी है, मोदी जी इन शब्दों को नहीं समझते हैं।

वह सोचते हैं हिंदुस्तान की जनता कुछ नहीं जानती। उससे जो झूठ बोलना है, बोल लो, मान लेगी। लेकिन देश से एक व्यक्ति झूठ नहीं बोल सकता है। ये ही सपा और कांग्रेस का मतलब है।बिहार चुनाव के बाद नरेंद्र मोदी जी के मुंह से बिहार शब्द नहीं निकला, वैसे ही यूपी चुनाव के बाद मोदी जी के मुंह से यूपी शब्द नहीं निकलेगा।

इससे पहले सहारनपुर की सभा में राहुल गाँधी ने  कहा कि मैं हिंदी और उर्दू का दोआब हूं/ मैं वो आइना हूं जिसमें आप हैं। राहुल ने कहा कि जो गठबंधन सरकार बनेगी, वह महिलाओं, युवाओं किसानों के लिए काम करेगी। अखिलेश यादव और अपने में अंतर बताते हुए राहुल गाँधी ने फिराक गोरखपुर की शब्दों में कहा, हम दोनों में फर्क है बस इतना/ एक कहता है ख्वाब और एक कहता है सपना। राहुल ने कहा कि यूपी के युवा में बल है, उसमें आने वाला कल है, और मोदी जी उस कल से घबराते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news