Uttar Hamara logo

कितना अच्छा होता सांसद डिंपल यादव की तरह ही काम करते मोदी के मंत्री और एमपी

NEW DELHI, INDIA - JUNE 11: Samajwadi MP from Kannauj Dimple Yadav comes out of Parliament House after attending special parliament session of 16th Lok Sabha on June 11, 2014 in New Delhi, India. (Photo by Sonu Mehta/Hindustan Times via Getty Images)

कहने और करने में बड़ा फर्क होता है। कई लोग काम के बजाय प्रचार ज्यादा करते हैं। जबकि जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां कर देती है। जिससे उनकी पोल जब खुल जाती है। तो वह उसी बात की किसी और बहाने से डिफेंड करने लगते हैं। कुछ ऐसा ही केंद्र की बीजेपी सरकार के सांसद भी करते आ रहे हैं। वह हैं तो सांसद लेकिन अपने लोकसभा क्षेत्र के विकास कार्य के प्रति जवाबदेही जरा भी नहीं दे पाते हैं। अब उदाहरण के तौर प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2014 में आदर्श ग्राम योजना के तहत सभी सांसदों को एक गाँव गोद लेने की जिम्मेदारी सौंपी थी। जिसके तहत केंद्र सरकार के मंत्री और सांसदों के गांवों का बुरा हाल है। ये सभी सांसद दिल्ली में आराम फरमा रहे हैं। लेकिन कन्नौज से समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने जिस गाँव को गोद लिया उसका उन्होंने काफी विकास किया है। साथ ही उन्होंने कभी भी विकास कार्य को प्रचार से नहीं जोड़ा। उन्होंने सिर्फ काम किया और भारत सरकार की रिपोर्ट में कन्नौज का सैयदपुर सकरी गाँव शीर्ष पांच गाँव में दर्ज हो गया है। जो सबसे ज्यादा विकसित और आदर्श ग्राम है। समाजवादी पार्टी ने हमेशा विकास किया है। साथ ही उन्होंने विपक्षियों को अपने काम से जवाब दिया है। अब ये बात साबित हो गयी है कि काम बोलता है।

dimple2

इससे पहले इसी संसदीय क्षेत्र से सांसद डिंपल यादव ने निर्विरोध निर्वाचित होकर कीर्तमान रचा था। तब वह चर्चा में आयीं थीं। इस बार फिर वह देश भर में चर्चा में आ गई हैं। क्योंकि उनके गोद लिए गांव सैय्यदपुर सकरी में पिछले दिनों आई ग्रामीण विकास मंत्रालय की सदस्य एन श्रीमदी की अगुआई में दो सदस्सीय टीम ने गांव में चल रही योजनाओं पर अपनी रिपोर्ट सौंपी है। भारत सरकार की ओर से चलाए जा रहे अभियान गाँव गोद लेने की रिपोर्ट के मुताबिक कन्नौज की सांसद देश के अन्य सांसदों को पीछे छोड़कर शीर्ष पांच में जगह बनाने में कामयाब हो गयी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण के जन्म दिन पर 11 अक्तूबर 2014 को सांसद ग्राम आदर्श योजना की शुरूआत की थी। योजना के तहत देश के प्रत्येक सांसद को एक गांव को आदर्श गाँव बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। जहां पर सड़क, बिजली, पीने के पानी, स्कूल व अस्पताल का उत्तम प्रबंध किया जाना था। सांसद आदर्श गांव योजना की प्रगति रिपोर्ट को ग्रामीण विकास मंत्रालय ने जारी कर दिया है। जिसमें समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव के विकास कार्यों का गुणगान हो रहा है।

dimple3

कन्नौज की सांसद डिंपल यादव ने जिस गाँव को गोद लिया है उसका काफी विकास भी उन्होंने अपने सांसद निधि से कराया है। सांसद ग्राम में पेयजल, शिक्षा, एमडीएम व्यवस्था सहित अन्य कार्यो को प्रमुखता से कराया गया। जनेश्वर मिश्र ग्राम योजना से गांव में सीसी सड़क का निर्माण कराया गया है। इसके अलावा सांसद ने अपनी निधि से बारात घर का भी निर्माण कराया। इसके अलावा एक बैंक शाखा भी खुलवाई गई है। कुछ कार्य बचे हैं, जिनको ग्राम पंचायत से जल्द ही पूरा करा दिया जाएगा। इसके अलावा बीजेपी सरकार के कई केन्द्रीय मंत्रियों के गोद लिए गाँव विकास के मामले में काफी पीछे हैं। ग्रामीण विकास मंत्रालय की टीम सांसद ग्राम सैय्यदपुर सकरी गयी थी। जहाँ टीम ने चल रही योजनाओं का सत्यापन करने के अलावा वहां के विकास कार्यों की तस्वीरें भी खींची। जिसके बाद मंत्रालय ने उसका अवलोकन करके अपनी रिपोर्ट जारी की। टीम ने अपनी रिपोर्ट मिनिस्ट्री को सौंपी होगी, जिसके आधार पर रैकिंग दी गई। कुल मिलाकर सांसद ग्राम योजना के तहत मोदी सरकार ने मंत्रियों और सांसदों ने जिन गांवों को गोद लिया वह आज भी बदहाल हैं। जिससे केंद्र सरकार की जवाबदेही का अंदाजा लगाया जा सकता है। कुल मिलाकर विकास के मामले में यूपी की अखिलेश सरकार काफी तेजी से अपने निर्धारित लक्ष्यों को पूरा कर रह है। वह चाहे लखनऊ मेट्रो का निर्माण हो या आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य हो। अखिलेश सरकार अपने किये वादे को तेजी से पूरा कर रही है। सांसद डिंपल यादव का गोद लिया इस का उदाहरण की समाजवादी लोग काम करने में विश्वास रखते हैं, न कि शोर मचाने में।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news