Uttar Hamara logo

सीएम अखिलेश ने गाजियाबाद को नयी ऊंचाई पर पहुँचाया

uh1

06 September 2016

बीते दिनों सीएम अखिलेश ने गाजियाबाद का दौरा किया। उन्होंने नई उम्मीदों के साथ-साथ गाजियाबाद में  कई विकास कार्यों का उद्घाटन किया। सीएम अखिलेश यादव  ने गाजियाबाद में नवनिर्मित आला हज़रत हज हाउस का लोकार्पण किया। साथ ही सीएम ने 1500 पंजीकृत श्रमिकों को साईकिल, 31 दिव्यांगो को ट्राई साईकिल और जिले के 473 मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप दिया। इसके अलावा, समाजवादी पेंशन योजना के तहत 2 हजार लाभार्थियों को लाभान्वित किया।

सीएम अखिलेश यादव के नेतृत्व में यूपी ने तेजी से विकास की सीढ़ियाँ चढ़ी हैं। उनके कार्यकाल में यूपी का चहुमुखी विकास हुआ है। इसी सिलसिले में सीएम अखिलेश हाल ही में गाजियाबाद गये थे, ये क्षेत्र लगातार विकास के रास्ते पर बढ़ता जा रहा है। आइये गाजियाबाद की विकास यात्रा पर डालते हैं एक नजर:

  1. गाजियाबाद में सीएम अखिलेश ने 10 एकड़ जमीन पर स्कल्पचर पार्क का निर्माण कार्य किया। साथ ही बिजली की कमी न हो इसलिए यहां पर एक 33/11 केवी की क्षमता वाला सबस्टेशन भी बनवाया है। मोदी नगर राष्ट्रीय राजमार्ग-58 स्थित कादराबाद नाले के ऊपर 42 मीटर लम्बे 3 लेन चौड़ाई में पुल का निर्माण कराया। इसके साथ समाजवादी सरकार ने हिंडन नदी पर दो लेन का पुल भी बनवाया जिससे यहां के लोगों के रास्ते आसान हुए हैं।
    uh3
  2. अखिलेश के नेतृत्व में सम्पूर्ण प्रदेश में सड़कों का निर्माण हो रहा है, जिसमें गाजियाबाद में राजनगर एक्सटेंशन से 10 किमी एलिवेटेड रोड का निर्माण हो रहा है। इसके अलावा अखिलेश सरकार ने दिलशाद गार्डन में एक नया बस अड्डा बनाया है।
  3. सीएम अखिलेश के नेतृत्व में यूपी में सबसे ज्यादा मेट्रो परियोजनाएं चल रही हैं। जिसमें गाजियाबाद में मेट्रो के निर्माण को और ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके विस्तार का काम तेजी से चल रहा है।
    uh2
  4. मोदीनगर, भोजपुर और बंथला में सभी पुराने मार्गों का चौड़ीकरण और उसके सुधार का काम हो गया है। गाजियाबाद शहर में जाम न लगे इसलिए सीएम अखिलेश ने दिल्ली-बरेली-लखनऊ के मार्ग का उच्चीकरण और मरम्मत काम पूरा करवा दिया है। इसी सिलिसिले में सीएम अखिलेश ने चौधरी चरण सिंह कांवड़ अपर गंग नहर की बायीं पटरी पर पक्का मार्ग बनवाया।
  5. सीएम अखिलेश के नेतृत्व में क्लीन यूपी ग्रीन यूपी अभियान के तहत अबतक यूपी को दो बार सबसे ज्यादा पौधे लगाने के लिए गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड जैसा सम्मान मिल चुका है। सीएम ने क्लीन यूपी ग्रीन यूपी अभियान के तहत प्रदेश के कई जिलों में साइकिल ट्रैक बनवा रहे हैं। साइकिल ट्रैक का निर्माण गाजियाबाद में भी हुआ है।

uh5

सीएम अखिलेश यादव ने जिस अत्याधुनिक हज हाउस का उद्घाटन किया है। वह पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 16 जिलों के 8 हजार से 10 हजार हज यात्रियों को सुविधा मुहैया कराएगा। आधुनिक सुख-सुविधाओं से सुसज्जित इस 7 मंज़िले हज हाउस में एक समय पर 1886 हज यात्रियों के रुकने की सुविधा उपलब्ध है। अब एक ही परिसर में हज यात्रियों के रुकने, खान-पान, बैंकिंग, वीजा, पासपोर्ट आदि की समस्त सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी। हज हाउस का प्रयोग साल में डेढ़ से दो महीने ही होता है। इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि शेष अवधि में लखनऊ एवं गाजियाबाद के हज हाउस में कोचिंग की व्यवस्था की जाएगी।

उत्तर हमारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news