Uttar Hamara logo

सपा पार्षद की शानदार पहल, भीड़भाड़ वाले बाजार में महिलाओं के लिए बनवाया एसी टाॅयलेट

bhaskar.com

bhaskar.com

April 20, 2016

कानपुर में महिलाओं को ध्यान में रखकर बेकनगंज में शहर का पहला महिला एसी टॉयलेट  बनाया गया है। बेकनगंज मुस्लिम बाजार में मौजूद पानी के टंकी के पास शहर का पहला महिला एसी टॉयलेट बनाया गया है। इस एसी टॉयलेट का निर्माण क्षेत्रीय सपा पार्षद हाजी सुहैल अहमद ने करवाया है। इसके निर्माण में करीब 5 लाख रुपये खर्च आया है। ये जगह नगर निगम ने मुहैया कराई है। हाजी सुहैल अहमद के मुताबिक, मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में मौजूद बेकनगंज बाजार शहर का सबसे पुराना बाजार है। यहां पर हफ्ते में 3 दिन रविवार, बुधवार और शुक्रवार को बड़े पैमाने पर बच्चों के लिए बाजार लगता है। बाजार की वजह से यहां महिलाओं की संख्या सबसे ज्यादा होती है और उनको खरीदारी करने में समय भी ज्यादा लगता है। ऐसे में उनके और उनके बच्चों के सामने सबसे बड़ी समस्या टॉयलेट की आती है।

हाजी सुहैल अहमद ने बताया कि उन्होंने दिल्ली की एक-दो संस्था से बात की है, जो पूरे शहर में इस तरह से करीब 100 टॉयलेट का निर्माण करेगी। हांलाकि अभी कोई संस्था फाइनल नहीं हुई है। वहीं, ऑल इंडिया सुन्नी उलेमा कौंसिल के जनरल सेक्रेटरी हाजी मोहम्मद सलीस ने महिला टॉयलेट बनाए का स्वागत किया। उन्होंने कहा बेकनगंज बाजार में महिलाओं के टॉयलेट का होना बहुत जरूरी था। हमें महिलाओं को ध्यान में रखकर उनके लिए इस तरह से हर बाजार में एक टॉयलेट का निर्माण करवाना होगा। बाजार में खरीदारी करने आई महिला शकीला बानो ने बताया कि बाजार में महिलाओं के लिए टॉयलेट बनाया जाना बहुत ही खुशी की बात है। टॉयलेट न होने से महिलाओं को काफी समस्या होती थी। अब लोगों की सोच बदल रही है। महिलाएं भी जागृत हो रही हैं। महिलाओं की सोच बदल रही हैं।

 

उत्तर हमारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news