Uttar Hamara logo

सीएम अखिलेश का एजेंडा : युवाओं की प्रगति के साथ यूपी की एक चौथाई आबादी का विकास

10f

29 January 2017

जब कोई तरुण वयस्कता की ओर कदम रखता है तो एक युवा होने नाते उसके साथ विचारों की नई क्रांति भी कदम बढ़ा रही होती है। ऐसे में यह समाज और शासन की जिम्मेदारी होती है कि वह उन क्षमताओं का उपयोग करे, उनकी ऊर्जाओं व असीम कल्पनाओं को सही दिशा देकर राष्ट्र के विकास और बेहतर समाज के निर्माण में लगाए। यह बात उत्तर प्रदेश जैसे विशाल राज्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण हो जाती है, क्योंकि यहाँ की करीब एक चौथाई आबादी कम उम्र के युवाओं की है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सीएम अखिलेश यादव ने इस बार समाजवादी पार्टी का जो घोषणा पत्र तैयार किया वह महिला, किसान और प्रदेश का उत्थान के साथ-साथ नौजवानों के विकास पर भी केन्द्रित है। अपने पांच साल के कार्यकाल में उन्होंने युवाओं के कल्याण को विशेष तरजीह दी, तो इस बार भी उन्हें विशेष महत्त्व देने का ऐलान कर चुके हैं। दरअसल उनका एजेंडा युवाओं की तरक्की के मार्फ़त एक चौथाई आबादी की प्रगति करना है। सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि अगर हम फिर से सत्ता आते हैं तो कुपोषित बच्चों के लिए घी और दूध देंगे। हर महीने कुपोषित बच्चों के लिए एक लीटर घी और एक किलोग्राम मिल्क पाउडर दिया जाएगा। रोजगार को लेकर लेकर कहा कि स्टार्टअप के जरिए ही सभी युवाओं को रोजगार मिल सकता है। समाजवादी पार्टी की सरकार के लिए स्टार्ट अप मुख्य वादा है। समाजवादी सरकार स्टार्ट अप के लिए अलग से योजना लाएगी। समाजवादी सरकार मेधावी छात्रों को ना सिर्फ स्मार्टफोन बल्कि लैपटॉप भी देगी। स्मार्टफोन के लिए करीब 1 करोड़ 40 लाख लोगों ने आवेदन किया है। अखिलेश यादव ने कहा हमने अपने पांच साल के दौरान शानदार काम किया है। घोषणापत्र में चौकीदारों और पीआरडी जवानों का मानदेय बढ़ाने का भी आश्वासन दिया गया है। आइये जानते हैं कि 2017 में अखिलेश यादव की उत्तर प्रदेश में सरकार आने पर युवाओं को क्या क्या सौगात मिलेगी…

10d

  1. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव में घोषणा पत्र के माध्यम से ऐलान किया है कि समाजवादी पार्टी की प्रदेश में दोबारा सरकार आने पर प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में उच्च स्तर की गुणवत्ता की शिक्षा सुनिश्चित की जाएगी। विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को वाई-फाई युक्त किया जायेगा। मौजूदा सरकार में सीएम ने मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप बांटे थे, तो इस बात उनके लिए सूचना संचार के द्वार खोलने की तैयारी है।
  1. इसके अलावा उन्होंने निर्धन मेधावी छात्र-छात्राओं की उच्च शिक्षा हेतु स्कॉलरशिप की एक नयी योजना चलाने की बात भी कही है। तो शिक्षा के प्रोत्साहन और उसे सर्वसुलभ बनाने के लिए विश्वविद्यालयों और बड़े कालेजों तक छात्र-छात्राओं को पहुँचाने के लिये विशेष बस सेवा शुरू करने की बात भी कही है।

10e

  1. सभी सरकारी इन्टर कॉलेजों में शिक्षकों की उपलब्धता और आवश्यक सुविधाओं जैसे फर्नीचर, लेबोरेटरी तथा शौचालय की व्यवस्था की जायेगी ताकि उनकी शिक्षा की गुणवत्ता में और सुधार हो। वहीं ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में बच्चों को सूचना एवं प्रौद्योगिकी के माध्यम से उच्च गुणवत्ता की शिक्षा उपलब्ध करायी जायेगी। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पार्टी के घोषणा पत्र के माध्यम से ऐलान किया है कि उनकी सरकार आने पर एक वर्ष के अन्दर सभी राजकीय शैक्षिक संस्थानों में शिक्षकों के सभी रिक्त पदों को भरेगी, जिसके लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा।
  1. सीएम अखिलेश ने वादा किया है कि प्रदेश के हर मण्डल मुख्यालय पर नवोदय विद्यालय की भांति समाजवादी अभिनव विद्यालय स्थापित किए जाएंगे। शिक्षा निधि का सृजन किया जाएगा, जिससे गैर सरकारी महाविद्यालय और विद्यालय के भवनों के निर्माण हेतु विशेष परिस्थितियों में निधि का उपयोग किया जाएगा।

10a

  1. चिकित्सा क्षेत्र में युवाओं को विशेष महत्त्व देने के लिए अखिलेश यादव ने एक बार फिर कमर कस ली है। वर्तमान सरकार में उन्होंने जहां मेडिकल कॉलेजों में 500 से ज्यादा सीटें बढ़ाकर युवाओं के लिए चिकित्सा शिक्षा के अवसर बढ़ाये तो कई नए मेडिकल कॉलेज खोल कर भी उन्हें मौके दिए है। इससे जहाँ युवाओं को तो लाभ हो ही रहा, चिकित्सा सेवा भी बेहतर हो रही है। इस बार उन्होंने महिला नर्सों की संख्या में वृद्धि करने का ऐलान किया है। साथ ही निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेजों को शीघ्र पूरा कराकर प्रारंभ करने की योजना बनाने की बात कही है।
  1. अखिलेश यादव अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओं की बेहतरी के भी कई योजना लाने की तैयारी में हैं। उन्होंने अगले पाँच वर्षों में अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओं के लिए कम से कम एक लाख नये छोटे व्यवसायों का सृजन करने का वादा किया है। अल्पसंख्यक समुदाय के युवाओं को नौकरियां एवं रोजगार उपलब्ध कराने के लिए उन्हें विशेष प्रशिक्षण दिया जायेगा और कैरियर काउन्सलिंग की योजना लागू की जायेगी। इसके अलावा उनकी शिक्षा को बढ़ावा देने के भी इतजाम किये जायेंगे और उनके द्वारा संचालित विद्यालयों तथा शैक्षिक संस्थानों को सुसज्जित करने हेतु सहायता दी जायेगी। पढ़ें बेटियां बढ़ें बेटियां योजना अल्पसंख्यकों के लिए पुनः जारी की जायेगी। गरीब अल्पसंख्यकों की बेरोजगारी दूर करने के लिए उन्हें ई-रिक्शा आवंटित करने की भी अखिलेश यादव की तैयारी है।

10b

  1. खेलों से जुड़े युवाओं को वर्तमान समाजवादी सरकार में विशेष रूप से बढ़ावा किया गया। सीएम अखिलेश यादव ने इसे बढ़ावा देने का ऐलान किया है। इसी क्रम में ग्रामीण क्षेत्रों में खेलकूद के प्रोत्साहन के लिए आईजीसीएल (इण्डियन ग्रामीण क्रिकेट लीग) की भांति अन्य खेलों की लीग की स्थापना की जाएगी। राज्य से सम्बंधित खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षण और रोजगार के लिए आर्थिक प्रोत्साहन दिया जायेगा। तो खेलकूद के क्षेत्र में मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित और प्रशिक्षित करने हेतु आवासीय पद्धति पर ‘समाजवादी स्पोर्ट्स स्कूल’ की स्थापना की जायेगी। पांच क्षेत्रीय स्तर पर गुणवत्तापरक खेलकूद केन्द्र स्थापित किये जायेंगे।
  1. सीएम अखिलेश यादव ने वादा किया है दोबारा सरकार में आने पर मेधावी छात्र-छात्राओं को मुफ्त लैपटाप वितरण योजना को चालू रखा जायेगा। आम जनता को सरकार की योजनाओं से डिजिटली जोड़ने के लिए समाजवादी स्मार्टफोन योजना के तहत निःशुल्क स्मार्ट फोन उपलब्ध कराने हेतु पंजीकरण चालू रखा जायेगा। उन्होंने बताया कि लैपटॉप, स्मार्ट फोन, मुफ्त वाईफाई शहर एवं स्मार्ट गांव, स्मार्ट सरकार इंटरफेस क्षेत्र को संगठित रूप से संचालित करने के लिए समाजवादी डिजिटल योजना लागू की जायेगी।

10

  1. आज की युवा पीढ़ी की सबसे बड़ी आकांक्षा रोजगार की है जिससे वह अपने और अपने परिवार का ईमानदारी और सम्मान से भरण-पोषण कर सके। प्रदेश सरकार युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए स्किल डेवलपमेंट के साथ-साथ इन्टरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट और स्टार्ट-अप की व्यापक योजनाएं लायेगी, जिसमें युवाओं को अपना उद्यम चलाने के लिए व्यावहारिक ज्ञान, मार्केटिंग लिंकेज, कॉमन इन्फ्रास्ट्रक्चर तथा कम ब्याज पर पूँजी उपलब्ध करायी जायेगी ताकि बड़ी संख्या में रोजगार सृजित हो सके। दूसरी ओर, बुन्देलखण्ड और पूर्वान्चल में औद्योगिक गतिविधियों को और अधिक बढ़ावा दिया जायेगा, ताकि युवाओं को और अधिक रोजगार के अवसर प्राप्त हो सके।

उत्तर हमारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news