Uttar Hamara logo

मुसीबत की राह पर सहूलियत का पुल खोल कर सीएम अखिलेश ने गाजीपुर को दी सौगात

Gazipur chandauli Ganga Bridge

23 November 2016

शौर्य और बलिदान की गाथा को अपने आंचल में समेटे गाजीपुर जिले की दुश्वारियां आखिरकार गंगा नदी पर पुल बनने से दूर हो गईं। मंगलवार को सीएम अखिलेश यादव ने गाजीपुर में चंदौली सकलडीहा-सैदपुर मार्ग पर गंगा नदी पर बने पुल को जनता के लिए खोल दिया। यह पुल यहां के बाशिंदों के लिए कितनी बड़ी सौगात है। आइए बताते हैं आपको…
गाजीपुर एक तरफ वाराणसी और दूसरी ओर चंदौली जिलों से जुड़ा हुआ है। लेकिन चंदौली जाना यहां के लोगों के लिए अब तक जान जोखिम में डालने से कम नहीं था। दरअसल गाजीपुर और चंदौली के बीच गंगा नदी बहती है। ऐसे में रोजमर्रा की जरूरतों के लिए यहां आवागमन करने वालों को जुगाड़ के स्टीमरों और नावों से सफर करना पड़ता था। गंगा नदी पर कोई पुल नहीं होने से नदी के समीप के इलाके विकास से भी महरूम थे। जबकि इस पुल का यहां के बाशिंदे दशकों से इंतजार कर रहे थे।

saidpur-chandauli-pul

Image_ bebakmedia

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गंगा नदी पर सहूलियत के पुल का निर्माण कर अब यहां के लोगों की मुसीबतों का समाधान कर दिया है। सड़क मार्ग से चंदौली से गाजीपुर जाने के लिए जहां पहले वाराणसी के रास्ते 70 से 80 किलोमीटर का रास्ता तय करना पड़ता था, इस पुल का निर्माण हो जाने से यह दूरी सिमट कर महज 1.75 किलोमीटर हो गई है। यानी दो से तीन घंटे का सफर अब सिर्फ दो से तीन मिनट में पूरा होगा। इस पुल के निर्माण से न सिर्फ इन दोनों जिलों के बीच सफर आसान होगा, बल्कि व्यापारिक तथा विकास संबंधी गतिविधियों को भी गति मिलेगी। सैदपुर तहसील का सीधा संपर्क जनपद चंदौली से हो जाएगा। इससे वाराणसी में भी ट्रैफिक के दबाव में कमी आएगी। गाजीपुर में चंदौली सकलडीहा-सैदपुर मार्ग पर सैदपुर के निकट गंगा नदी पर लगभग 1755.00 मीटर लंबे 2-लेन सेतु का निर्माण कार्य सेतु निगम द्वारा पूरा किया गया है। इसकी स्वीकृत लागत 108.84 करोड़ रुपये है।

गाजीपुर को लखनऊ से जोड़ने वाले समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से भी इस क्षेत्र के विकास का खाका अखिलेश सरकार ने तैयार कर दिया है। समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का निर्माण पहले लखनऊ से गाजीपुर तक किया जाएगा, फिर इसका विस्तार बलिया तक किया जायेगा। गाजीपुर जिले से इस एक्सप्रेस-वे का 57 किलोमीटर लम्बा हिस्सा गुजरेगा। पूरा पूर्वांचल क्षेत्र समाजवादी एक्सप्रेस-वे तथा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के माध्यम से दिल्ली से जुड़ जाएगा और बलिया से दिल्ली तक तेज यातायात सम्भव हो सकेगा। इस तरह पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण से गाजीपुर के साथ पूरे उत्तर प्रदेश के विकास की रफ्तार बढ़ेगी।

astroturf

Image_upnews.org

इससे पहले मुख्यमंत्री गाजीपुर को मेघबरन सिंह हाॅकी स्टेडियम में खिलाड़ियों को एस्ट्रोटर्फ फील्ड की भी सौगात दे चुके हैं। सैदपुर तहसील स्थित करमपुर में इस स्टेडियम का निर्माण 6.21 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इसके अलावा जिले के हजारों आबादी को समाजवादी पेंशन योजना और लोहिया ग्रामीण आवास योजना का लाभ मिल रहा था। तो छात्र-छात्राएं फ्री लैपटाॅप वितरण और कन्या विद्याधन योजनाओं से लाभान्वित हैं। छोटा काशी के नाम से मशहूर इस जिले को विभिन्न योजनाओं की सौगात देकर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विकास की मुख्यधारा से जोड़ दिया है।

उत्तर हमारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news