Uttar Hamara logo

जो वादे किए उन्हें पांच साल के भीतर पूरा का दिखाया सीएम अखिलेश ने 

28b

वादे करना और निभाना ऐसी खूबी है जो किसी एक इंसान को भीड़ से अलग कर देती है। यह बात उत्तर प्रदेश के मुख्मंत्री अखिलेश यादव पर सटीक लागू होती है। हाल के सर्वे पर गौर करें तो अखिलेश यादव की छवि और भी ज्यादा निखर कर सामने आई है। प्रदेश में विभिन्न शहरी क्षेत्रों से लेकर गांवों-गांवों तक में एक ही बात की चर्चा है कि अखिलेश ने जितने काम कराये हैं, शायद ही किसी ने कभी कराये हों।सबसे ज्यादा तारीफ अखिलेश यादव की इस बात के लिए हो रही है कि वह जो कहते हैं उसे पूरा करते हैं।

पिछले महीने में आंगनवाड़ी कर्मियों, ग्राम प्रधानों ने अपने आर्थिक मामलों को लेकर उनसे मुलाकात की और कुछ मांगें रखीं, मुख्यमंत्री ने न सिर्फ उन्हें उनकी मांगें पूरी करने का भरोसा दिलाया, बल्कि उसे पूरा भी किया। ये तो सिर्फ ताजे दो उदाहरण हैं। उत्तर प्रदेश में 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में जब पूर्ण बहुमत से समाजवादी पार्टी की सरकार बनी थी, तब से अब तक मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सपा के घोषणापत्र में किये गए तकरीबन हर वादे को पूरा किया है। बहुत से काम हो चुके हैं तो बहुत से किये जा रहे हैं।

28

2012 में जब अखिलेश यादव ने छात्र-छात्राओं से ये वादा किया था कि प्रदेश में सपा की सरकार बनने पर उन्हें निशुल्क लैपटॉप बांटे जायेंगे। अखिलेश ने ये करके दिखाया। वास्तव में अखिलेश यादव की कोशिशों का ही नतीजा है कि सपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में की गई लगभग हर बात को निभाया है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण हाईस्कूल और इंटर पास विद्यार्थियों को लैपटॉप दिया जाना है। 2012 में जब अखिलेश यादव ने छात्र-छात्राओं से ये वादा किया था कि प्रदेश में सपा की सरकार बनने पर उन्हें निशुल्क लैपटॉप बांटे जायेंगे, तो विरोधियों सहित सबके मन में ये सवाल था कि ये कैसे संभव होगा। मगर अखिलेश ने ये करके दिखाया। आंकड़े खुद इस बात की गवाही देते हैं।उत्तर प्रदेश में अब तक करीब 18 लाख छात्र–छात्राओं को निःशुल्क लैपटॉप वितरित किए जा चुके हैं।निःशुल्क लैपटॉप वितरण योजना के माध्यम से समाजवादी सरकार छात्र–छात्राओं को उच्च शिक्षा, खासकर विज्ञान और तकनीकी शिक्षा की ओर प्रोत्साहित कर रही है। आप किसी भी स्टूडेंट से बात कर लीजिये, आपको अखिलेश की प्रशंसा ही सुनने को मिलेगी। अभी कुछ दिन पहले ही अखिलेश ने समाजवादी स्मार्ट फोन योजना का भी वादा किया है। इसके तहत रिकॉर्ड संख्या में रजिस्ट्रेशन हो गए हैं। अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में सपा की सरकार बनने पर ये स्मार्ट फोन निशुल्क दिए जायेंगे।

28a

अखिलेश यादव ने विकास कार्यों के लिए पूरी तरह समर्पित हैं। घोषणाएं करना और उन्हें पूरा करने का ये सिलसिला सिर्फ लैपटॉप तक सीमित नहीं है, बल्कि जिधर नजर दौड़ा लीजिये अखिलेश ने उधर ये वादे निभाये हैं। नवम्बर महीने में लखनऊ में मेट्रो का ट्रायल होने जा रहा है। सिर्फ चार साल में लखनऊ में मेट्रो चलवा देना अखिलेश के काम के प्रति अपने समर्पण को दर्शाता है। आगरा, कानपुर, वाराणसी और मेरठ में भी मेट्रो के निर्माण के लिए कार्यवाही शुरू कर दी गई है। प्रदेश में युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक, सभी अखिलेश की इसी बात के कायल हैं। वादों को निभाने की लिस्ट बहुत लम्बी है।

समाजवादी पार्टी ने 2012 में अपना चुनावी घोषणा पत्र हर वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार किया था। सीएम अखिलेश यादव ने इन वर्षों में पूरे किए गए चुनावी वादों और उनके लाभों से आम जनता तथा पार्टी कार्यकर्ताओं को अवगत कराने के लिए बड़े पैमाने काम किया है। युवा मुख्यमंत्री ने युवाओं पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया। इसके तहतहाईस्कूल-इंटर पास मेधावियों को निशुल्क लैपटॉप वितरण, प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में छात्र सघों का गठन करना, सभी सरकारी सेवाओं में भर्ती की उम्र 35 करना और 35 वर्ष की आयु पूरी कर चुके बेरोजगार युवकों के लिए बेरोजगारी भत्ते की व्यवस्था करना आदि समाजवादी पार्टी द्वारा किये गए ऐसे वादे थे जो पूरी तरह से युवाओं के कल्याण के लिए थे। बेराजगारी भत्ते के अन्तर्गत बेरोजगार युवाओं को 12 हजार रूपये सालाना देने की व्यवस्था सरकार भी की गई। सत्ता संभालते ही अखिलेश ने ये वादे निभाये भी।

उत्तर हमारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news