Uttar Hamara logo

सीएम अखिलेश ने सुल्तानपुर से फूंका चुनाव अभियान का बिगुल, उमड़ा अपार जनसमूह

AY in sultanpur6

24 January 2017

उत्साह और आत्मविश्वास से भरे मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को सुल्तानपुर से अपने चुनाव अभियान का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के विचारों को सुनने और उनकी एक झलक पाने के लिए वहां सुबह से ही जनता की भीड़ उमड़ने लगी थी। दोपहर करीब सवा एक बजे जैसी ही मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सभा स्थल पर पहुंचे लाखों की तादाद में मौजूद जनता ने नारों और तालियों से उनका स्वागत किया।

अपने संबोधन की शुरूआत करते हुए अखिलेश यादव ने जनता से अपील की कि वे उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी को दोबारा पूर्ण बहुमत से जिताएं जिससे प्रदेश का विकास अनवरत रहे। उन्होंने कहा कि पार्टी ने पिछले चुनाव में किए अपने सभी वादे पूरे किए हैं और अब नया घोषणा पत्र लाकर उत्तर प्रदेश के विकास की अगले मिशन पर चल पड़े हैं।  उन्होंने कहा कि पिछली बार जो घोषण पत्र बनाया था, उन्हें पूरी तरह लागू किया है। जनता जानती है कि समाजवादी पार्टी की कथनी और करनी में कोई भेद नहीं है। इसलिए बार फिर नए प्रदेश के विकास के नए मिशन के साथ नया घोषणा पत्र बनाया गया है। उन्होंने जनता से अपील की कि प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बनाने के लिए पार्टी के प्रत्याशियों को भारी बहुमत से विजयी बनाएं। साथ ही इस बात की तस्दीक की कि दोबारा सत्ता में आने पर पिछली बार की तरह इस बार भी घोषणा पत्र में कही बातों पर शत-प्रतिशत अमल किया जाएगा और प्रदेश को उन्नति की नई बुलंदी पर पहुंचाने का काम किया जाएगा।

AY in sultanpur3

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने सभी को बिजली, पानी और सड़क देने का काम किया है। सभा के दौरान उत्साहित जनता का मन भांपकर सीएम ने कहा कि जनता ने मन बना लिया कि इस बार उत्तर प्रदेश की विधानसभा में साइकिल वाला ही जीत कर जाएगा। भाजपा पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि 2014 में अच्छे दिन की बड़ी-बड़ी बातें कर प्रदेश में 73 सीटे जीतने वाले बताएं कि अच्छे दिन कहां गए। भाजपा वालों ने नारा दिया और लोगों ने भरोसा कर लिया। लेकिन हुआ क्या? कुछ लोगों को झाडू पकड़ा दिया गया तो कुछ को योग करवा दिया गया। अपने घोषणा पत्र में जनकल्याणकारी कार्यक्रमों की तारीफ करते हुए सीएम अखिलेश ने कहा कि अब ये लोग हमारे घोषणा पत्र की भी नकल करेंगे। हो सकता है केंद्र सरकार अपने बजट में भी हमारे घोषणा पत्र की नकल करे, क्योंकि उनके पास प्रदेश के विकास के लिए देने के लिए कुछ नया नहीं है।

मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार के पांच साल में हुए विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि हमने 108 और 102 एंबुलेंस सेवाएं चलाईं। इस तरह की कामयाब योजना पहले किसी प्रदेश में शुरू नहीं हुई। इसके साथ हमनें समाजवादी पेंशन दी, छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप बांटे और अब स्मार्ट फोन देने जा रहे है। उन्होंने बताया कि अभी तक समाजवादी पेंशन से 55 लाख महिलाओं को जोड़ा जा चुका है। प्रदेश में दोबारा सरकार बनाने पर एक करोड़ परिवारों को प्रतिमाह एक हजार रुपये पेंशन दिए जाएंगे।

AY in sultanpur5

मुख्यमंत्री ने स्मार्टफोन की खासियत का उल्लेख करते हुए बताया है कि इसके माध्यम से सरकार की सभी योजनाएं जनता तक पहुंचेंगी। इसके लिए अब तक एक करोड़ 40 लाख लोगों ने रजिस्टेशन किया है। इस मोबाइल के माध्यम से लोग सरकार से सीधे जुड़े जाएंगे। सरकार आम लोगों को जोड़ने के लिए मोबाइल देने का काम करेगी। इसके अलावा सरकार शहरों को गांव से जोड़ने का भी काम कर रही है। उन्होंने बताया कि समाजवादी सरकार ने 23 महीने में आगरा से लखनऊ तक 302 किमी का एक्सप्रेस वे बनाया। इस एक्सप्रेस वे के निर्माण के लिए जमीन देने वाले किसानों को 4 गुना मुआवजा देने का काम किया। मुख्यमंत्री ने जमीन देने वाले किसानों का धन्यवाद किया। उन्होंने दावा किया है कि अमेरिका की तरह ही उत्तर प्रदेश में सड़के बनाने का काम किया गया है। एक्सप्रेस वे से जहां प्रदेश का विकास तेज होगा तो किसानों को भी इसका सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि एक्सप्रेस वे के किनारे किसान मंडिया बनाई जाएंगी। अब समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को शिलान्यास हो चुका है। मुख्यमंत्री ने बताया कि ये सड़कें इसलिए बनाई जा रही कि अपना उत्तर प्रदेश अमेरिका जैसे ताकतवर देश से आगे निकल सकें।

युवाओं की बेहतरी के बारे में अपनी रणनीति का जिक्र करते हुए सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि उनकी सरकार ने युवाओं की शिक्षा के बेहतर इंतजाम करने के प्रयास किए हैं, अब इसे और बेहतर किया जाएगा। युवाओं को रोजगार के अवसर दिए जाएंगे। पुलिस भर्ती को आसान बनाया जाएगा ताकि सहूलियत हो। उन्होंने बताया कि समाजवादी सरकार ने अपने पांच साल के कार्यकाल में 46 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती की है। उन्होंने युवाओं को चुस्त-दुरुस्त और स्वस्थ रहने की अपनी करते हुए कहा कि आने वाले समय में सरकार बनने पर अगर ये युवा सिर्फ दौड़ की परीक्षा पास कर लेंगे तो उन्हें पुलिस में भर्ती मिल जाएगी।

AY in sultanpur4

स्वस्थ मस्तिष्क में ही स्वस्थ दिमाग का वास होता है। इसे समझते हुए मुख्यमंत्री ने नौनिहालों की शिक्षा के साथ उनके पोषक भोजन का भी इंतजाम करने की बात कही। उन्होंने बताया कि उनके कार्यकाल में बच्चों को स्कूल में मिड डे मील के साथ एक-एक दिन दूध और फल देने की व्यवस्था की गई थी। अब उन्हें हर माह एक किलोग्राम घी भी दिया जाएगा। इसके अलावा माताओं की सहूलियत के लिए उनकी सरकार हर गरीब माता-बहनों को प्रेशर कुकर देगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि उनकी सरकार ने किसानों को दुर्घटना बीमा योजना के माध्यम से मदद देने की काम किया है। देश में कोई सरकार ऐसी नहीं है जिसने इतना काम किया हो। मुख्यमंत्री ने बताया कि हमने डायल 100 सेवा शुरू की ताकि जनता की समस्या फोन पर ही सुनकर उसका फौरन समाधान किया जा सके। इस सेवा के शुरू हो जाने से अब लोगों को थाने पर जाकर मुकदमा दर्ज नहीं कराना होगा।

AY in sultanpur1

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में शहरों के साथ गांवों में भी 24 घंटे बिजली देने के इंतजाम किए जाएंगे। भाजपा पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि दिन में 24 घंटे ही होते हैं। अब वो बताएं कि इससे ज्यादा क्या दे पाएंगे। नोटबंदी से जनता को हुई तकलीफों पर सीएम अखिलेश ने कहा कि उस दिन कुछ लोग जल्दी खाना खाकर सो गए थे, सुबह उठे तो पता चला कि नोटबंद हो गई है। नोटबंदी से  एटीएम, बैंक की लाइन में लगे कई लोगों की जान चली गई तो हमारी सरकार ने उनकी मुआवजा देकर राहत देने का काम किया। सीएम ने कहा कि किसी व्यक्ति का लेन-देन काला या सफेद हो सकता है नोट काला या सफेद नहीं होता है। नोटबंदी कर भाजपा सरकार ने लोगों को परेशानी में डाला।

अपनी सरकार की उपलब्धियों और आने वाले दिनों में समाजवादी सरकार के विकास कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देकर मुख्यमंत्री ने जनता से उनकी पार्टी के प्रत्याशियों को भारी बहुमत से जिताने की अपील की। मुख्यमंत्री के सभा स्थल जाने के बाद हर तरफ सिर्फ मुख्यमंत्री की सादगी और पांच साल में उनकी सरकार द्वारा किए गए कार्यों की चर्चा थी। सभा स्थल में उमड़ी भीड़ ने यह संकेत दिया कि प्रदेश की जनता एक बार फिर अपने चहेते युवा नेता अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर देखना चाहती है।

उत्तर हमारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news