Uttar Hamara logo

मोदी जी बताएं महाराष्ट्र में आत्महत्या क्यों कर रहे किसान: मुख्यमंत्री अखिलेश यादव

87

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज समाजवादी पार्टी का गढ़ माने जाने वाले कन्नौज, इटावा और मैनपुरी में चुनावी जनसभा की। इन जनसभाओं में सीएम अखिलेश यादव की पिछली रैलियों के मुकाबले कहीं ज्यादा भीड़ देखने को मिली। उत्तर प्रदेश के चुनाव में अखिलेश यादव सबसे लोकप्रिय चेहरा हैं। विपक्षी दलों के लिए सबसे बड़ी चुनौती के रूप में उभरे सीएम अखिलेश यादव ने आज अपनी जनसभा के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी से कई सवाल किये। उन्होंने पूछा, “बीजेपी वाले कहते हैं कि किसानों का कर्ज माफ़ करेंगे। वो बताएं कि एमपी में किसानों का कितना कर्ज माफ़ किया? महाराष्ट्र में आज भी किसान आत्महत्या कर रहे हैं। वहीं समाजवादी सरकार में सिंचाई का कोई पैसा नहीं लगता है। किसानों के 50 हजार रूपये तक के कर्ज माफ़ कर दिए हैं और यदि कोई किसान जमीन पर कर्ज लेता है तो हमने ऐसा कानून बना दिया है कि बैंक उनकी जमीन नहीं ले सकता है।”

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की ऐतिहासिक रैली की अहम बातें:

86

  • पहले और दूसरे चरण में समाजवादी पार्टी आगे चल रही है। अब आपकी जिम्मेदारी है कि तीसरे चरण में भी साइकिल की रफ़्तार बनी रहे। साइकिल का मुकाबला कोई नहीं कर सकता, क्योंकि समाजवादी पार्टी के कामों पर लोगों को भरोसा है।
  • 102 और 108 एम्बुलेंस की तरह ही हमने पुलिस के लिए डायल 100 की शुरुआत की है। इसे और बेहतर बनाने का काम भी करेंगे। आने वाले समय में जानवरों के लिए भी एम्बुलेंस की शुरुआत की जाएगी। अगर जानवर बीमार होगा तो आप फोन कर दीजिएगा, पशुओं का डॉक्टर और दवा पहुँच जाएगी।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की जनसभा का वीडियो यहां देखें:

  • बीजेपी के लोगों ने अच्छे दिन के बहाने सबको लाइन में लगा दिया। अच्छे दिन की बात कहकर सबको तकलीफ में डाल दिया। लेकिन बीजेपी वालों ने अभी तक कालेधन का कोई हिसाब-किताब नहीं दिया। हमारे किसान केवल मेहनत करना जानते हैं, लेकिन बीजेपी ने उन्हें धोखा दिया।
  • हम समाजवादी लोग साइकिल इतनी तेज चलाना जानते हैं कि न हाथी सामने आ सकता है और न ही ये कमल वाले। जो लोग हमसे हमारे काम के बारे पूछते हैं वो जरा एक बार आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे देख लें, उनकी आंखें खुल जाएंगी।

85

  • कन्नौज में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे के किनारे आलू और इत्र की मंडी बना रहे हैं। आने वाले समय में इस एक्सप्रेसवे पर हम सब्ज़ी और फलों की मंडियां बनवाएंगे। जिस तरह लोग जीटी रोड को याद करते हैं  उसी तरह समाजवादियों द्वारा बनाई हुई इस सड़क को भी कई सौ सालों तक याद करेंगे।
  • समाजवादी सरकार किसानों का 50 हजार रूपये तक का कर्ज माफ़ कर चुकी है। दोबारा सरकार में आने पर हम पहले से ज्यादा किसानों की मदद करेंगे। प्रधानमंत्री जी कह रहे हैं कि उत्तर प्रदेश में किसानों का कर्ज माफ़ कर देंगे। तो वो ये भी बता देते कि किन बैंकों का कर्ज माफ़ करेंगे और ये भी बता दें कि क्या छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में भी माफ़ करेंगे?
  • किसानों की अर्थव्यवस्था कैसे बेहतर हो, हम उसका इंतजाम कर रहे हैं। इसलिए आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे के किनारे किसानों के लिए मंडियां, फलों की मंडियां, दूध के प्लांट खोलेंगे। हम ऐसी व्यवस्था करने जा रहे हैं कि हर गरीब को राशन मिले और जो पेंशन से छूट गए हैं, उन्हें हर माह एक हजार रूपये पेंशन देने जा रहे हैं।

83

  • अमेरिका ने सड़कें बनाईं, सड़कों ने अमेरिका को बना दिया। इसी तरह समाजवादी सरकार की बनाई सड़कों को 200 से 400 साल तक लोग याद करेंगे। इसलिए पहले और दूसरे चरण में तो समाजवादी पार्टी आगे चल रही है। अब तीसरे चरण में बढ़त दिलाने की ज़िम्मेदारी आपकी है।
  • उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बनेगी तो सबसे ज्यादा सम्मान नेताजी का बढ़ेगा। ये मैंने नहीं तय किया था कि मैं जन्म कहाँ लूँगा। ये तकदीर की बात है। अगर नेताजी ने मुझे राजनीति में आगे बढ़ाया है तो मेरी भी जिम्मेदारी है कि उनके खिलाफ और पार्टी के खिलाफ षड्यंत्र होने से रोकूँ।
  • हम परिणाम की चिंता नहीं करते हैं। राजनीति का रास्ता टेढ़ा-मेढ़ा, ऊंचा-नीचा है। कब खाई आ जाए किसी को नहीं मालूम। ऐसे लोग, जिन्होंने नेताजी और हमारे बीच खाई पैदा की है, उन्हें इटावा के लोग सबक सिखाएं।
  • अगर ये धर्म की लड़ाई है, तो इतिहास के पन्ने उठाकर देख लें। अधर्म करने वाले कभी नहीं जीते।

82

सीएम अखिलेश के अलावा सांसद डिंपल यादव ने भी आज कानपुर में चुनावी रैलियों को संबोधित किया। डिंपल यादव ने केंद्र सरकार से सवालिया लहजे में पूछा कि नोटबंदी से पूरे देश की जनता दुखी रही। छोटे कारोबारियों, किसानों, मजदूरों को नुकसान उठाना पड़ा। महिलाओं ने परिवार के खर्च के लिए जो पैसे बचा कर रहे थे, वो सब बीजेपी की सरकार ने बैंक में जमा करा लिए। अभी तक एटीएम में पैसे नहीं पहुंच पाए हैं। लेकिन कालाधन कितना मिला उसका बीजेपी वालों ने हिसाब नहीं दिया है।
सांसद डिंपल यादव के भाषण के मुख्य अंश:

80

  • महाराष्ट्र में किसान कर्ज से आत्महत्या कर रहे हैं और बीजेपी वाले उत्तर प्रदेश में किसानों पर कर्ज माफ़ी के डोरे डाल रहे हैं। जबकि हमारी समाजवादी पार्टी की सरकार पहले ही किसानों के 50 हजार रूपये तक के कर्ज माफ़ कर चुकी है। सरकार बनाने पर किसानों की भलाई के लिए हम और भी काम करेंगे।
  • समाजवादी पार्टी ने तय किया है कि सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का काम करेंगे। नौकरियों में महिलाओं के लिए उम्र सीमा समाप्त कर दी जाएगी। गरीब महिलाओं को प्रेशर कूकर देंगे। रोडवेज की बसों में महिलाओं को आधा ही किराया देना होगा।

कन्नौज की सांसद डिंपल यादव की रैली का वीडियो, यहाँ देखें:

उत्तर हमारा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news