Uttar Hamara logo

सच हुआ लखनऊ वालों का एक और सपना, मेट्रो का हुआ दीदार

blog-image33-uttar-hamara

01 December 2016

लखनऊ मेट्रो का बेसब्री से इंतजार कर रहे लोगों के ल‌िए आज का दिन बेहद खास रहा। गुरुवार सुबह से ही लोगों ने परदे के पीछे सजधज का तैयार लखनऊ मेट्रो की एक झलक पाने की बेताबी थी। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आगमन के तुरंत बाद जैसे ही परदा उठा, चमचमाती मेट्रो के दीदार ने लोगों को रोमांचित कर दिया। रोमांच हो भी क्यों नहीं? सीएम अखिलेश के इस ड्रीम प्रोजेक्ट ने अपने दीदार के साथ ही साबित कर दिया कि इसे सपनों की तरह संवारा गया है। हरी झंडी दिखा कर सीएम अखिलेश, पूर्व रक्षामंत्री व समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने लखनऊ मेट्रो के ट्रायल रन का शुभारम्भ किया। इसके साथ ट्रैक पर आगे बढ़ती मेट्रो ने ये बता किया लखनऊ अब तरक्की के नये दौर में प्रवेश कर रहा है।
blog-image35-uttar-hamara

लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) महज दो साल दो माह में मेट्रो को ट्रैक पर उतारने की मिसाल पेश की है। लखनऊ मेट्रो की पूरी परियोजना ही अद्वितीय है। एक ओर इसके कोच जहां लखनऊ की संस्कृति, परम्परा और विरासत का अहसास करते हैं तो वहीँ यह महिला सशक्तिकरण का भी गवाह बनने जा रही है। संसद डिम्पल यादव ने इलाहाबाद की ट्रेन पायलट प्राची और प्रतिभा को ट्रायल रन के लिए मेट्रो की चाबी सौंपकर इसका बखूबी संकेत दिया। दूसरी ओर मनमोहक फूलों से सजा समारोह स्थल लखनऊ मेट्रो के इको फ्रेंडली होने की ओर इशारा कर रहा था।

blog-image38-uttar-hamara

समारोह के दौरान उपस्थित गणमान्य अतिथियों ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को बेहद कम समय में लखनऊ मेट्रो की परियोजना को जमीन पर उतरने के लिए बधाई दी। साथ ही ये भरोसा जताया की उनके नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ऐसे ही उत्तरोत्तर विकास पथ पर आगे बढ़ता रहेगा।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव और लखनऊ की जनता को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी। उन्होंने मेट्रोमैन ई श्रीधरन और लखनऊ मेट्रो टीम को भी धन्यवाद ज्ञापित किया। सीएम अखिलेश ने भरोसा जताया कि लखनऊ मेट्रो शहर को ट्रैफिक की समस्या से निजात दिलाएगी। उन्होंने बताया कि मेट्रो का निर्माण 2012 के चुनाव में समाजवादी पार्टी के घोषणा पत्र में नहीं था, इसके बावजूद समय की जरूरतों को देखते हुए न सिर्फ लखनऊ, बल्कि कई अन्य शहरों में मेट्रो बनाने का काम शुरू किया। विरोधियों पर तंज कसते हुए सीएम अखिलेश ने कहा कि बड़े काम पर राजनीति होती है, लेकिन मेट्रो में सबका स्वागत है। मौका मिला तो वाराणसी में भी मेट्रो चलाएंगे। उन्होंने जनता को भरोसा दिलाया कि प्रदेश के विकास में उनकी सरकार का पूरा सहयोग हमेशा रहेगा।

blog-image34-uttar-hamara

नोटबंदी पर लिए गए अपरिपक्कव फैसले पर सीएम अखिलेश ने कहा कि मोदी सरकार ने लोगों को उलझाया है। उन्होंने चिंता जाहिर की कि लोगों को सैलरी निकालने में दिक्कत आने वाली है। 6 महीने से पहले नोटबंदी की समस्या से निजात नहीं मिलने वाला है। मोदी सरकार में लोगों की परेशानी बढ़ी है तो समाजवादी सरकार उनकी सहूलियत के इंतजाम कर रही है। सीएम अखिलेश ने अपनी सरकार की उपलब्धियां बताते हुए कहा कि हमने लोगों के लिए रोजगार पैदा किए है। लोगों की खुशहाली के लिए काम किया है। हमारी सरकार ने यूपी का विकास किया है, विकास के नाम पर सपा सरकार का कोई सामना नहीं कर सकता है। अगर हमें मौका मिला तो कश्मीर से कन्याकुमारी तक एक्सप्रेसवे बना देंगे। सीएम ने कहा कि 26 मार्च से शहरवासी मेट्रो की सवारी कर सकेंगे। नेताजी ने जैसा कहा, हम समाजवादि‍यों ने वैसा करके दि‍खा दि‍या। गाजि‍याबाद, नोएडा में मेट्रो का काम चल रहा है। आने वाले समय में कानपुर और वाराणसी में भी मेट्रो शुरू की जाएगी।

blog-image39-uttar-hamara

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को मेट्रो के शुभारम्भ पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि मेट्रो का हमने ही शिलान्यास किया और आज उद्घाटन भी कर रहे हैं। यह देश के लिए उदाहरण है कि एक ही सरकार के कार्यकाल में इतनी बड़ी परियोजना को साकार किया गया है। उन्होंने कहा कि अखिलेश सरकार ने कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं रखा। नौजवानों को रोजगारों के बेहतर अवसर दिलाए। अखिलेश सरकार मजदूरों और किसानों के लिए और काम करे।

blog-image41-uttar-hamara

मुलायम सिंह यादव ने कहा कि चुनौती नहीं हमें काम करने में विश्वास है, अखिलेश इसी कदम पर आगे बढ़ रहे हैं। अखिलेश सरकार में बेरोजगारी भत्ता, किसानों का कर्जा माफ़, महिलाओं को पेंशन, सिंचाई माफ़ और चिकित्सा माफ़ जैसे ऐतिहासिक काम हुए हैं। विपक्षियों को जमीन पर आकर यूपी के विकास को देखना चाहिए। अखिलेश सरकार में यूपी का काफी विकास किया है। जबकि केंद्र की सरकार ने देश को गंभीर संकट के दौर में लाकर खड़ा कर दिया है। सैनिकों पर लगातार हमले हो रहे हैं। केंद्र सरकार इससे निपटने में नाकाम रही है। इस मुद्दे को हम  लोकसभा में उठाएंगे। हम युद्ध नहीं चाहते हैं तो एटम बम से भी नहीं डरते हैं। देश के हालात पर हम सब एक हैं, देश की सुरक्षा सर्वोपरि।

blog-image40-uttar-hamara

राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री आज़म खान ने कहा कि सीएम अखिलेश फैसलों को जमीन पर उतारने का काम करते हैं। केंद्र की सरकार की गलत नीतियों पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि देश की तरक्की के लिए गांवों का विकास जरूरी है, लेकिन केंद्र सरकार ने लोगों के काम धंधे से दूर कर बैंकों की लाइन में खड़ा कर दिया है। वहीं समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव ने इस बड़ी उपलब्धि के सीएम अखिलेश यादव और लखनऊ मेट्रो की पूरी टीम को बधाई दी। इस मौके पर सीएम अखिलेश ने 12 विभूतियों को यश भारती से भी सम्मानित किया।  इसके साथ ही लखनऊ मेट्रो के शुभारम्भ ने राजधानीवासियों सहित सभी यूपी वालों के लिए 01 दिसंबर 2016 को अविस्मरणीय दिन बना दिया।

उत्तर हमारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news