Uttar Hamara logo

नोएडा को मिली तरक्की की बड़ी सौगात,  सीएम अखिलेश ने कई परियोजनाओं का किया लोकार्पण

blog-image77-uttar-hamara-1

14 December 2016

विकास की दौड़ में देशभर में सबसे तेजी से आगे बढ़ रहे नोएडा और ग्रेटर नोएडा को सीएम अखिलेश यादव ने आज तरक्की की कई और सौगातें दीं। लखनऊ में अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम अखिलेश ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण एवं नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की महत्वपूर्ण परियोजनाओं सहित करीब 27 विकास परियोजनाओं का शुभारम्भ, लोकार्पण और शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने नोएडा में बॉटेनिकल गार्डन से कालिन्दी कुन्ज तक निर्मित मेट्रो लाइन के ट्रायल रन और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एसी बस सेवा का शुभारम्भ भी किया। करीब 4 किमी लम्बी इस मेट्रो लाइन परियोजना पर कुल 845 करोड़ रुपये खर्च आने की उम्मीद है। यह मेट्रो लाइन दिल्ली मेट्रो के फेज 3 जनकपुरी (वेस्ट) से बॉटेनिकल गार्डन का भाग होगी। इस मेट्रो लाइन के दो स्टेशन ओखला बर्ड सेंचुरी और बॉटेनिकल गार्डन होंगे। एलिवेटेड कारिडोर पर बनी यह लाइन नोएडा को साइड दिल्ली के मुख्य क्षेत्रों से मिलाएगी।

image-5_uh-blog-image-for-ankit-ji_14-12-2016

इसके अलावा सीएम अखिलेश ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच एसी बस सेवा का भी शुभारम्भ किया है। 6 रूटों पर 50 एसी सीएनजी लो फ्लोर बसों का संचालन शुरू किया गया है।  इस सिटी बसों का मुख्य संचालन बॉटेनिकल गार्डन से होगा। यात्रियों को बेहतर कनेक्टिविटी देने के लिए मेट्रो स्टेशनों को सिटी बस सेवा से जोड़ा गया है। इन बसों में इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) लागू होगा, जिससे नागरिकों को 24 घंटे हेल्पलाइन की सुविधा मिल सकेगी। बसों में जीपीएस भी लगाया गया है। महिलाओं की सुरक्षा के मकसद से  तुरंत सहायता पहुँचाने के लिए पैनिक बटन का प्रावधान भी इन बसों में किया गया है।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने नोएडा प्राधिकरण की जिन योजनाओं का लोकार्पण किया, उनमें एमपी-2 मार्ग पर नवनिर्मित 6-लेन एलीवेटेड रोड भी शामिल है। यातायात के दवाब को देखते हुए 4.80 किमी। लम्बे यह  एलिवेटेड रोड विश्वभारती स्कूल से सेक्टर 61 के शॉप्रिक्स मॉल तक ट्रैफिक की मुश्किलें दूर करने से सहायक साबित होगा। इसके अलावा सीएम ने एनएच-24 पर सेक्टर-62 व 63 के तिराहे पर 6-लेन नवनिर्मित अण्डरपास और सेक्टर-32, 35, 39 व 51 के चौराहों पर नवनिर्मित अण्डरपास का भी लोकार्पण किया है।  एनएच-24 पर सेक्टर-62 व 63 के तिराहे पर 6-लेन नवनिर्मित अण्डरपास नोएडा से एनएच 24 पर गाज़ियाबाद को ओर जाने वाले वहां और दिल्ली की ओर से नोएडा आने वाली गाड़ियों के लिए दोनों ओर सिग्नल मुक्त होंगे। सिग्नल फ्री ट्रैफिक के लिए एक गोल चक्कर बनाया गया है। इस जाम से राहत मिलेगी, प्रदूषण कम होगा और ईंधन की भी बचत होगी। वहीँ सेक्टर-32, 35, 39 व 51 के चौराहों पर 700 मीटर के नवनिर्मित अण्डरपास से अत्यधिक ट्रैफिक होने पर भी यातायात को नियंत्रित किया जा सकेगा। सेक्टर-21ए में 25 हजार दर्शक क्षमता का नवनिर्मित अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को भी जनता को समर्पित किया गया है। 126 करोड़ रुपये की लागत से बना यह स्टेडियम नोएडा और इसके आसपास के क्षेत्रों की क्रिकेट प्रतिभाओं को उभरने से बड़ा वरदान साबित होगा।

image-4_uh-blog-image-for-ankit-ji_14-12-2016

सीएम ने नोएडा क्षेत्र में 35 किमी लम्बाई के साइकिल ट्रैक, सेक्टर-95 में भूमिगत कार पार्किंग का भी लोकार्पण किया। 28।53 करोड़ रुपये से निर्मित 35 किमी का यह साइकिल ट्रैक श्रमिकों, विद्यार्थियों और नौजवानों को सुगम यातायात की सुविधा देगा। वहीँ सेक्टर-95 में निर्मित भूमिगत कार पार्किंग से दलित प्रेरणा स्थल, कानन पार्क और प्रस्तावित मेट्रो स्टेशन के दर्शनार्थियों और यात्रियों को सहूलियत होगी।  इसे अतिरिक्त सीएम ने  होशियारपुर सेक्टर-51 में बालिका इण्टर कॉलेज, शाहदरा ड्रेन पर फिल्म सिटी तथा डीएलएफ मॉल के बीच नवनिर्मित पुल, सेक्टर-71 व 135 में नए थाना भवनों का निर्माण, सेक्टर-34 में नवनिर्मित नारी निकेतन और समाजवादी आवास योजना के तहत सेक्टर 117, 118 व 112 में कुल 1250 भवनों का भी लोकार्पण किया। उन्होंने सेक्टर-148 व 150 में एलीवेटेड रोटरी इंटरचेंज तथा सेक्टर-71, नोएडा से नॉलेज पार्क-5, ग्रेटर नोएडा तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रेल लाइन का शिलान्यास भी किया। इस मेट्रो लाइन की लम्बाई करीब 15 किमी है। इस पर 9 स्टेशन होंगे। इस मेट्रो लाइन से रोजाना 1.23 लाख यात्रियों को लाभ होने की उम्मीद है। वहीँ सीएम ने नोएडा विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यालय के प्रशासनिक भवन, शहीद विजय सिंह पथिक क्रीड़ा संकुल,  1950 भवनों तथा ग्रेटर नोएडा में निर्मित साइकिल ट्रैक का लोकार्पण किया। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण के अन्तर्गत 4 मंजिले समाजवादी आवास तथा साइकिल ट्रैक का भी लोकार्पण किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने योजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण के लिए अधिकारियों को बधाई दी, उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने जिम्मेदारी से काम कर योजनाओं की समय पर पूरा किया। उन्होंने बसपा पर तंज करते हुए कहा कि जो बात ‘बीबीसी’ के माध्यम से आए वो सच होती है, सभी लोग जानते कि सपा ने  काम किया,जमीन पर उतारा। कई लोगों के तमाम काम सपनों और कागजों में रह गए। कई हाथी नोएडा में  भी खड़े रह गए। वो लखनऊ जाने की राह ही देखते रहे। जबकि लोगों के खेल में रुचि बढ़ाने के लिए हमारी सरकार ने स्टेडियम बनवाए। समाजवादी सरकार के कार्यकाल के  दौरान विश्व स्तरीय योजनाओं का लोकार्पण किया जा रहा है। सीएम ने दावा किया कि जितना काम सपा सरकार ने किया किसी दूसरी सरकार ने नहीं  किया। उन्होंने जानकारी दी कि 15 दिसम्बर को वो बुंदेलखंड की भी कई योजनाओं की सौगात देंगे।

image-3_uh-blog-image-for-ankit-ji_14-12-2016

केंद्र की बीजेपी सरकार के नोटबंदी के फैसले पर सीएम अखिलेश ने कहा कि पूरा देश बैंकों की लाइन मे खड़ा,लोग लाइन मे खड़े रहे तो चुनाव में वोट कहां जाएगा। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी के साथ भाग्य और विकास दोनों है। केंद्र  सरकार को 2।5 साल का  हिसाब देना  होगा। कैशलेस इकनॉमी  के लिए कोई इंतजाम नहीं किए गए। बीजेपी के लोग समय-समय पर सर्जिकल स्ट्राइक बदलेंगे, पता नहीं चुनाव के पहले कौनसी सर्जिकल स्ट्राइक कर दें। केंद्र के लोग भी जानते हैं कि नोएडा में  कितना काम हुआ है। हमारा नोएडा  के लोगों को और सुविधाएं देने  पर जोर है। सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि कई लोग दूसरों के नुकसान के लिए अपना नुकसान करते। पिछले  चुनाव में इसी मकसद से बसपा ने अपना  वोट बीजेपी को ट्रांसफर किया था। उस मिलीभगत का कर्ज आज  भी बसपा उतार  रही।

अखिलेश यादव ने कहा कि यूपी के हर जिले में बराबर विकास कार्य हुए हैं। हमारी सरकार ने फोरलेन और  एक्सप्रेस वे का   निर्माण कराया है। जबकि केंद्र की कई योजनाओं के निर्माण में किसानों की जमीनें छिनीं तो कई योजनाओं के लिए किसानों ने लाठियां खाई हैं। जबकि पीड़ित किसानों  की  समाजवादी पार्टी ने हमेशा मदद  की है। हमारी योजनाओं का किसी किसान ने विरोध नहीं किया। उन्होंने दावा किया कि सपा सरकार के बराबर संतुलित विकास किसी अन्य सरकार में नहीं हुआ,अगर मेट्रो चलाई तो साइकिल और बसों का भी ध्यान दिया। सीएम ने कहा कि आने वाले समय में पुलिस पर भी लोगों का भरोसा बढ़ेगा। सपा सरकार ने फोन पर एंबुलेंस पहुंचाने की सुविधा दी, जल्द ही जानवरों के इलाज के लिए भी एंबुलेंस पहुंचेगी। उन्होंने भरोसा जताया कि इस बार नोएडा में सपाइयों का खाता खुलेगा। साथ ही विश्वास दिलाया कि 2017 मे चुनाव के बाद वह नोएडा जरूर जाएंगे। नोएडा जाने का रिकार्ड भी सपा ही बनाएगी। उन्होंने कहा कि सपा की  सरकार में शिलान्यास के  साथ उद्घाटन भी हुए हैं। चुनाव में  जितनी देरी होगी उतनी ही  योजनाओं का उद्घाटन करेंगे। महापुरुषों  का सम्मान बढ़ाने के लिए और भी  काम करेंगे। लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क की तरह नोएडा में दुनिया का सबसे बड़ा पार्क बनाने जा रहे हैं।

image-1_uh-blog-image-for-ankit-ji_14-12-2016

सीएम ने कहा कि समाजवादी लोग बहुमत की सरकार बनाने जा रहे है। गठबंधन हो जाए तो इससे अच्छा क्या हो सकता है।  गठबंधन होगा तो 300 से ज्यादा सीटे जीतेंगे। कांग्रेस के बहुत साथी हमारे साथ रहे हैं, कांग्रेस के बहुत से लोगों  से हमारा संपर्क है। वैसे गठबंधन पर मैं फैसला नहीं ले सकता हूं, लेकिन गठबंधन से सबसे ज्यादा लाभ हमें होगा। उन्होंने कहा कि लड़ाई  में बसपा बहुत  पीछे छूट गई है। समाजवादी पार्टी में टिकटों मे फेरबदल पर उन्होंने कहा कि टिकट पाने वाले सब हमारे हैं। चुनाव की तिथि जबतक नहीं आएगी टिकटों का मामला चलता रहेगा।

नोएडा के विकास के बारे जानने के देखिये ये वीडियो भी

उत्तर हमारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news