Uttar Hamara logo

खेलों का विकास और खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने में आगे अखिलेश सरकार

Capture5

वैसे तो अखिलेश सरकार हमेशा से खेलों और खिलाड़ियों के विकास पर ध्यान देती रही है। जिसकी वजह से यूपी के खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी क्षमता से बेहतरीन प्रदर्शन करते रहे हैं। यूपी के युवा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव खुद खेल प्रेमी रहे हैं। उनकी खुद की रूचि फुटबॉल और क्रिकेट में रही है। इसलिए वह खिलाड़ियों की दिक्कतें और उनकी जरूरतें बेहतर तरीके से समझते हैं। इसलिए उन्होंने प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट और फुटबॉल स्टेडियम भी बनवा रहे हैं। साथ ही साइकिल ट्रैक और इंडोर खेलों के लिए प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम बन रहा है।

खिलाड़ियों के साथ सीएम अखिलेश

Capture4

इस बार खेल दिवस पर खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए अखिलेश सरकार ने कई बड़ी घोषणा की है। ओलंपिक्स में भारत का नाम रोशन करने वाली सिंधू, साक्षी और दीपा को उन्होंने एक-एक करोड़ रुपये देने का फैसला किया है। रियो ओलंपिक में पीवी संधू ने रजत पदक, रेसलर साक्षी मलिक ने कांस्य पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया है। वहीं जिमनास्ट दीपा करमाकर ने भी अपने दमदार प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया। सीएम अखिलेश ने खेल दिवस पर आयोजित खिलाड़ियों के सम्मान समारोह में कहा कि बाहर के खिलाड़ियों के मुकाबले अगर देखा जाए तो हमारे देश और प्रदेश के खिला़ड़ियों को अभी बहुत कुछ मिलना बाकी है। हमारी कोशिश होगी जहां सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम कर रही है, वहीं खिलाड़ियों को सबसे जरूरी बेहतर खान-पान मिल सके। ताकि वे अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ खड़े हो सकें।
यूपी के खिलाड़ियों को सीएम ने किया सम्मानित

Capture1

सीएम ने लक्ष्मण पुरस्कार और रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार 2014-15, 2015-16 के हर खिलाड़ी को 3 लाख 11 हजार, कांस्य प्रतिमा और प्रशस्त‌ि पत्र दिए। वहीं ओलम्पिक गेम्स 2016 में यूपी के हर प्रतिभागी को 10 लाख रुपये और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने रियो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले यूपी के 10 खिलाड़ियों को 10-10 लाख रुपये नकद और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसके अलावा 9 पुरुष खिलाड़ियों को लक्ष्मण पुरस्कार और 11 महिला खिलाड़ियों को रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार प्रदान किया। प्रत्येक खिलाड़ी को 3.11 लाख रुपये का चेक और कांस्य प्रतिमा व प्रशस्ति पत्र दिया गया। इससे पहले इन दोनों पुरस्कारों के तहत मात्र 50-50 हजार रुपये ही दिए जाते थे।
अखिलेश सरकार दे रही खिलाड़ियों को नौकरी

Capture2

खेल और खिलाड़ियों के विकास के लिए प्रदेश सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं। प्रदेश सरकार ने पहली बार कॉमनवेल्थ गेम में पदक विजेताओं को सरकारी नौकरी देने का फैसला किया है। इसके तहत चार खिलाड़ियों को राजपत्रित अधिकारी के पद पर नियुक्त करने का आदेश जल्द ही जारी किया जाएगा। खिलाड़ियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए राज्य सरकार ने कई फैसले किए हैं। जिसमें पुलिस में खेल कोटे के रिक्त पदों पर जल्द भर्ती शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए पुलिस भर्ती बोर्ड को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

1 Comment

  • Bs meena says:

    सर आप खेलो को बढावा दे रहे है इसमे शक नही ! लेकिन मै आपका घ्यान एक एेसे खिलाडी की ओर लेजाना चाहुगा जिस पर किसी का घ्यान नही है ! नाम दिनेश कुमार गाव टाण्डा थाना दौराला जिला मेरठ है 93 मे एश्यन gold medal हाल ही मई मे तीन gold सिगापुर मे जीते ! पदको का अम्वार है उसके पास !! उस को यश भारती पवरूष्कार मिलना चाहिए!! अघिक जानकारी के ल्ए 9968776684 पर सम्पक करे !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttar Hamara

Uttar Hamara

Uttar Hamara, a place where we share latest news, engaging stories, and everything that creates ‘views’. Read along with us as we discover ‘Uttar Hamara’

Related news